महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में नामांकन वापस लिए जाने की अवधि समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की अधिकृत सूची जारी कर दी गई है. महाराष्ट्र में 288 सीटों पर कुल 3229 और हरियाणा में 90 सीटों पर कुल 1168 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन से राकांपा-कांग्रेस गठबंधन का सीधा मुकाबला है. करीब 30 सीटों पर बागी उम्मीदवार दोनों पक्षों को चुनौती दे रहे हैं. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को मतदान होगा.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019:

उम्मीदवारों की अंतिम सूची देखने से लगता है कि कुछ सीटों पर राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) को राकांपा-कांग्रेस का समर्थन मिल रहा है. पुणे के कोथरुड में राकांपा-कांग्रेस मनसे उम्मीदवार किशोर शिंदे को समर्थन दे रही है. ठाणे शहर में मनसे उम्मीदवार अरविंद दाधव को राकांपा-कांग्रेस का समर्थन है. ठाणे शहर से राकांपा उम्मीदवार नगरसेवक सुभाष देसाई ने नाम वापस ले लिया है.

मुंबई में कम से कम तीन सीटों पर बागियों की संख्या ज्यादा है. बांद्रा पूर्व में शिवसेना विधायक तृप्ति सावंत टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं. वह शिवसेना के उम्मीदवार मुंबई के महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर को चुनौती दे रही हैं. बाद्रा पूर्व विधानसभा क्षेत्र शिवसेना के लिए प्रतिष्ठित क्षेत्र है, क्योंकि यहां मातुश्री में ठाकरे परिवार का निवास है. यहां शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का परिवार रहता है.

वर्सोवा में शिवसेना नगर सेवक राजुल पटेल निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं. उनका मुकाबला भाजपा विधायक भारती लावेकर से है. अंधेरी पूर्व में शिवसेना उम्मीदवार रमेश लटके को बागी पूर्व भाजपा नगर सेवक मूरजी पटेल से चुनौती मिल रही है, जो निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019

हरियाणा में नई पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. चौटाला परिवार में विभाजन के फलस्वरूप इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से अलग होकर जेजेपी बनी है. हरियाणा की 82 सीटों पर इनेलो के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनेलो तीन सीटों पर शिरोमणि अकाली दल और पांच सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन दे रही है. आम आदमी पार्टी ने 46 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि स्वराज इंडिया पार्टी के उम्मीदवार 28 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.

करनाल विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर को पहली बार चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के उम्मीदवार तरलोचन सिंह चुनौती दे रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का गढ़ी सांपला किलोइ सीट पर भाजपा के सतीश नांदल से मुकाबला है. कैथल सीट पर कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला उम्मीदवार हैं. उनका सीधा मुकाबला भाजपा के लीलाराम गुर्जर से है, जो पहले इनेलो विधायक रह चुके हैं. वह इनेलो छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं.

एलानाबाद सीट पर इनेलो नेता अभय चौटाला के सामने भाजपा के पवन कुमार प्रमुख उम्मीदवार हैं. डबवाली सीट पर भाजपा ने पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के पोते आदित्य देवीलाल को टिकट दिया है. इनलो के सीताराम के साथ उनका सीधा मुकाबला है. उचाना कलां में भाजपा विधायक प्रेम लता के सामने इस बार जेजेपा के दुष्यंत चौटाला की चुनौती है. पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पुत्र कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई को आदमपुर में टिकटॉक स्टार भाजपा उम्मीदवार सोनाली फोगट चुनौती दे रही हैं

Leave a Reply