दुबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद आज मन की बात के पहले कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वच्छता अभियान की तरह अब हमें जल संरक्षण आंदोलन को सफल बनाना है और जल संरक्षण के क्षेेेत्र में काम करने वालों का डाटा बैंक बनाया जाएगा.

देश में पानी की समस्या से जुड़ी चुनौती की जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से स्वच्छता आंदोलन की तरह ‘जल संरक्षण’ आंदोलन चलाने की अपील की है.

अपने दूसरे कार्यकाल में ‘मन की बात’ के पहले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मेरा पहला अनुरोध है, जैसे देशवासियों ने स्वच्छता को एक जन आंदोलन का रूप दे दिया. आइए, वैसे ही जल संरक्षण के लिए एक जन आंदोलन की शुरुआत करें.’ मोदी ने दूसरा अनुरोध करते हुए कहा कि देश में पानी के संरक्षण के लिए जो पारंपरिक तौर-तरीके सदियों से उपयोग में लाए जा रहे हैं, उन्हें साझा करें. प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों का, स्वयं सेवी संस्थाओं का और इस क्षेत्र में काम करने वाले हर किसी की जानकारी को #जलशक्ति4जलशक्ति के साथ शेयर करें ताकि उनका एक डाटाबेस बनाया जा सके.

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं विशेष रूप से अलग अलग क्षेत्र की हस्तियों को जल संरक्षण के क्षेत्र में नवोन्मेषी अभियान चलाने का आग्रह करता हूं. फिल्म जगत, खेल जगत, मीडिया के साथी हों, सामाजिक एवं सांस्कृति क्षेत्र के लोगों से जुड़े लोग हों या कथा कीर्तन करने वाले लोग… हर कोई अपने अपने तरीके से इस आंदोलन का नेतृत्व करे.’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्होंने ग्राम प्रधानों को पानी के संरक्षण के संबंध में पत्र भी लिखा है. जल की महत्ता को सर्वोपरि रखते हुए देश में नया जल शक्ति मंत्रालय बनाया गया है और इससे पानी से संबंधित सभी विषयों पर तेज़ी से फैसले लिए जा सकेंगे.

Leave a Reply