kailash meghwal
kailash meghwal

RajasthanUpdates. अभी तक बीजेपी पूर्व मंत्री एवं पूर्व कांग्रेसी नेता राजेंद्र सिंह गुढ़ा की ‘लाल डायरी’ को लेकर गहलोत सरकार को घेरकर मुद्दे को विधानसभा चुनावा में भुनाने की तैयार में थी. लेकिन अब ऐसा ही मौका कांग्रेस के भी हाथ लग गया है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राजस्थान विधानसभा के पूर्व स्पीकर कैलाश मेघवाल ने एक प्रेस कॉन्फेंस करते हुए अपनी ही पार्टी की पोल खोलकर रख थी. उन्हें केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल को भ्रष्ट बोलने पर पार्टी से निलंबित किया गया है. इसके बाद मेघवाल ने खुलकर कहा कि उद्योग सेवा से लेकर कलेक्टर रहने तक अर्जुन मेघवाल ने कई भ्रष्टाचार किए और दबाव के कारण उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

पूर्व स्पीकर ने मेघवाल पर चुनाव आयोग को झूठा एफि​डेविट देने का दावा किया. साथ ही साथ राजस्थान बीजेपी में सियासी राजनीति के चलते वसुंधरा खेमे को खत्म करने की साजिश करने का आरोप भी लगाया.

राजस्थान में बीजेपी कई गुटों में बंटी, राजे को अनदेखा किया

शाहपुरा (भीलवाड़ा) के विधायक कैलाश मेघवाल ने कहा कि राजस्थान में भाजपा कई गुटों में बंटी हुई है और एक गुट है जो वसुंधरा राजे को पूरी तरह अनदेखा कर रहा है. भाजपा ऊपर से लेकर नीचे तक पूरी तरह गुटों में बंटी है. वसुंधरा राजे के समर्थकों को चुन-चुन कर बाहर किया जा रहा है. मैं वसुंधरा जी के खेमे में माना जाता हूं और वसुंधरा जी के खेमे को पूरी तरह समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है.

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वसुंधरा राजे को इस बार पार्टी ने चेहरा नहीं बनाया है. उन्हें किसी चुनावी कमेटी का अध्यक्ष नहीं बनाया. वसुंधरा समर्थक ज्यादातर नेता मुख्यधारा से दूर हैं, उन्हें पद नहीं दिए गए. उनके कट्टर समर्थक रहे देवी सिंह भाटी पार्टी से बाहर हैं. राजे समर्थक पूर्व मंत्री रोहिताश्व कुमार को बयानबाजी के कारण पार्टी से बाहर कर दिया गया था. पूर्व विधायक विजय बंसल भी बीजेपी से बाहर हैं. लंबे समय से वसुंधरा राजे समर्थक नेता अंदरूनी तौर पर नाराज चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: झोटवाड़ा में इस बार दो नए चेहरों में चुनावी जंग, कांग्रेस को नहीं मिल रहा उम्मीदवार

मेघवाल ने खुद को पार्टी से साइड लाइन करने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि मैं कभी इस पार्टी में हीरो था, आज मैं हीरो से जीरो हूं. आज बीजेपी चार यात्राएं निकाल रही है, कहीं एक भी जगह मुझे देख रहे हो. 2003 में और 2013 में जो यात्रा निकली, उसमें मुझे प्रमुखता दी गई थी. आज मुझे साइड लाइन कर दिया गया. मैं साइड लाइन नहीं रहूंगा.

उन्होंने कहा कि वसुंधरा राजे क्या निर्णय लेती हैं, वह जानें, लेकिन मैंने अपना स्टैंड ले लिया है. सीपी जोशी, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया गुटबाजी कर रहे हैं. मैंने पीएम को भेजी चिट्ठी में विस्तार से सब कुछ लिखा है. मैंने लिखा है, कौन गुटबाजी कर रहा है कैसे कर रहा है, सब कुछ लिखा है. पार्टी को गड्ढे में डाला गया है.

अर्जुन मेघवाल जैसा भ्रष्ट व्यक्ति देश का कानून मंत्री कैसे?

पार्टी के नोटिस को सार्वजनिक करते हुए कैलाश मेघवाल ने कहा कि अर्जुन मेघवाल जैसा भ्रष्ट व्यक्ति देश का कानून मंत्री कैसे हो सकता है. उन्होंने कहा कि अर्जुन मेघवाल जैसे भ्रष्ट व्यक्ति को देश का कानून मंत्री नहीं बनाया जाना चाहिए. जब ऐसे भ्रष्ट व्यक्ति को कानून मंत्री बनाया गया तो मैंने सबूत इकट्ठा करना शुरू किया और इसको हटाने के लिए प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी. एक भ्रष्ट व्यक्ति देश का कानून मंत्री कैसे हो सकता है.

कैलाश मेघवाल ने कहा कि अर्जुन मेघवाल भ्रष्ट अफसर रहे हैं. उद्योग सेवा से लेकर कलेक्टर रहने तक अर्जुन मेघवाल ने कई भ्रष्टाचार किए. उन्होंने चूरू में कलेक्टर रहते हुए शहीद सैनिक की वीरांगना के कोटे की जमीन हाउसिंग बोर्ड से गलत लोगों को आवंटित की थी. इसकी शिकायत हुई और ACB ने मामला दर्ज किया. दो बार जांच हुई. दबाव में एफआर पेश की. सेशन कोर्ट जज ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि इस केस में दबाव बनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: युवाओं की मांगों को लेकर सांसद बेनीवाल ने किया प्रदेश का दौरा, 14 को जयपुर में होगी महारैली

पूर्व स्पीकर ने ये भी दावा किया कि अर्जुन मेघवाल ने महाराष्ट्र के एक नेता से टिकट दिलवाने के लिए डेढ़ करोड़ रुपए लिए और उसे टिकट भी नहीं मिला. उसके बाद वह व्यक्ति कई पार्टी नेताओं के पास गया और पैसा वापस दिलवाने का आग्रह किया. ऐसे कई भ्रष्ट कारनामे अर्जुन मेघवाल ने किए हैं.

मेघवाल ने आगे कहा कि मैंने पीएम मोदी को भी अर्जुन मेघवाल को हटाने के लिए चिट्ठी लिखी है. अर्जुन मेघवाल ने चुनाव आयोग को झूठा एफि​डेविट दिया. उन्होंने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ चल रहे भ्रष्टाचार के केस की जानकारी नहीं दी. चुनावी एफिडेविट में गलत जानकारी देना कानूनन अपराध है. इनके खिलाफ केस चल सकता है. मंत्री पद के साथ सांसदी जा सकती है.

आयातित नेता हावी, सीपी जोशी पुराना कांग्रेसी नेता

पूर्व स्पीकर ने कहा कि राजस्थान भाजपा का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, इसलिए देश के सारे नेताओं को यहां लाया जा रहा है. प्रधानमंत्री से लेकर जेपी नड्डा और बड़े-बड़े मंत्रियों को यहां पर उतारा जा रहा है. सारे पदाधिकारियों को राजस्थान में लगाया जा रहा है. अगर हालत ठीक होते तो हिंदुस्तान की पूरी सरकार राजस्थान में क्यों उतर रही है? उन्होंने कहा कि कैलाश मेघवाल ने कहा- बीजेपी में आयातित नेता हावी हैं. सीपी जोशी NSUI से आए हुए हैं. नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ जनता पार्टी से आए हैं. दोनों का ही भाजपा की विचारधारा से कोई लेना-देना नहीं है. ये सुविधा की राजनीति करने आए हुए लोग हैं. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी के लिए मेघवाल ने कहा कि सीपी जोशी पुराना कांग्रेसी है. वल्लभनगर सीट पर वह अपना कैंडिडेट लाया और उसकी जमानत जब्त हुई.

कांग्रेस में जाने के दिए के संकेत, गहलोत की तारीफ की

मेघवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस में जाने के स्पष्ट संकेत दिए. उन्होंने सीएम गहलोत की तारीफ करते हुए कहा कि अशोक गहलोत अच्छा काम करते हैं तो तारीफ करता हूं. राजस्थान में भाईचारे की राजनीति रही है और इस भाईचारे की राजनीति में मेरे सबसे अच्छे संबंध हैं. कोई ऐसा नहीं है जिससे मेरे रिश्ते खराब हों. मेघवाल ने आगे कहा कि मुझे बीजेपी ने निकाला है. फिर भी मैं चुनाव लड़ूंगा और बीजेपी उम्मीदवार को हजारों वोटों से हराऊंगा.

अनुशासन भंग के आरोप में किया है मेघवाल को निलंबित

कैलाश मेघवाल ने 27 अगस्त को भीलवाड़ा जिले में एक सभा में अर्जुन मेघवाल को भ्रष्ट बताते हुए सवाल उठाए थे. इस पर बीजेपी ने 29 अगस्त को नोटिस जारी करके 10 दिन में जवाब मांगा था. कैलाश मेघवाल ने इसका जवाब भेज दिया. मेघवाल के जवाब के बाद प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कैलाश मेघवाल को अनुशाासन भंग करने के आरोप में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है. इस सारे प्रकरण को बीजेपी की प्रदेश अनुशासन समिति को आगे की कार्रवाई के लिए सौंपा है.

Leave a Reply