उपचुनाव में ना किसी ने कुछ खोया, ना कुछ पाया ! जिसके पास जो था वो ही उसके हिस्से में आया

सहाड़ा, सुजानगढ़ में रहा कांग्रेस का कब्जा बरकरार तो बीजेपी ने बचाया अपना गढ़ राजसमंद, तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में चला इमोशनल कार्ड ल, मतदाताओं ने दिवंगत विधायकों के परिजनों के प्रति दिखाई पूरी सहानुभूति, भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे के गढ़ों को नहीं भेद पाये, पूरे चुनाव में दिग्गजों की प्रचार से दूरी रही चर्चा का विषय, वहीं बेनीवाल की आरएलपी ने जमकर लगाया दम, दर्ज करवाई उपस्थिति

img 20210502 wa0227
img 20210502 wa0227

Politalks.News/Rajasthan. राजस्थान में बीती 17 अप्रैल को तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम के आ गए हैं. राजसमंद सीट पर बीजेपी तो सहाड़ा और सुजागनढ़ सीट पर कांग्रेस ने फिर से जीत का परचम लहरा दिया है. कुल मिलाकर परिणाम पहले की तरह ही हैं, यानी न किसी ने कुछ खोया और न ही किसी ने पाया. दो सीट कांग्रेस के पास रही तो एक बीजेपी की अपने खाते में रही. तीनों ही सीटों पर मतदाताओं ने दिवंगत विधायकों के परिजनों के प्रति पूरी सहानुभूति दिखाई है. सहाड़ा से कांग्रेस की गायत्री देवी और राजसमंद से भाजपा की दीप्ति माहेश्वरी जीतीं ने जीत दर्ज की है. सुजानगढ़ में कांग्रेस के मनोज मेघवाल ने बड़ी जीत दर्ज की है. इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि- जीतने वाले तीनों प्रत्याशी जश्न न मनाएं, कोविड का ध्यान रखें.

उपचुनाव परिणाम आ चुके हैं, लेकिन ये चुनाव कई मायनों में अहम भी रहे हैं. सबसे पहले तो बात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कर ली जाए. सुजानगढ़ और सहाड़ा में कांग्रेस ने भारी मतों से जीत दर्ज की है. वहीं राजसमंद में कांग्रेस ने बीजेपी के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश की और दमदार तरीके से चुनाव लड़ा. भारी मतों से जीत को गहलोत सरकार के काम पर जनता की मुहर माना जा रहा है. साथ ही कोरोना संकट के दौरान गहलोत ने फ्रंट से मोर्चा खेला है इसका भी चुनाव में फल मिला है.

यह भी पढ़ें: अब CM गहलोत ने की प्रदेश BJP नेताओं से अपील- केन्द्र से जनता के लिए मांगें ऑक्सीजन व रेमडेसिविर

वहीं बात करें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की तो बीजेपी ने पूरे चुनाव के दौरान राजे को साइडलाइन ही रखा. ना तो राजे ने पूरे चुनाव के दौरान प्रचार किया और ना ही पोस्टर बैनर में राजे की फोटो नजर आई. वसुंधरा राजे को साइडलाइन करने की रणनीति उपचुनाव में बीजेपी पर भारी पड़ती दिख रही है. ऐसे में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां के नेतृत्व पर सवाल उठने तय हैं. साथ ही बीजेपी को अपनी रणनीति पर भी मंथन करना होगा.

बात करें पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की तो वो भी पूरे चुनाव प्रचार में दिखाई नहीं दिए. हालांकि पायलट ने नामांकन सभाओं में जरूर भाग लिया था लेकिन उसके बाद पायलट चुनाव प्रचार में नहीं गए. ऐसे में पायलट के चुनाव प्रचार में नहीं जाने से कोई खास फर्क नहीं पड़ा. इधर, आरएलपी के संयोजक और सांसद हनुमान बेनीवाल के पास इस चुनाव में खोने के लिए कुछ नहीं था लेकिन पाने के लिए पूरा आसमान था. इसी तर्ज पर आरएलपी ने चुनाव भी लड़ा. आरएलपी ने धुंआधार प्रचार किया और सुजानगढ़ और सहाड़ा में उपस्थिति दर्ज करवाने में कामयाब भी रही.

यह भी पढ़ें- बंगाल में टीएमसी की हैट्रिक, दिग्गजों ने दी ममता बनर्जी को बधाई, अखिलेश बोले ‘दीदी जिओ दीदी’
राजसमंद में भाजपा-कांग्रेस में कांटे का मुकाबला, भाजपा ने मारी बाजी
राजसमंद सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. यहां की जनता ने दिवंगत विधायक किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ति को अपनी बेटी मान भरपूर समर्थन दिया. वहीं राजसमंद में अपनी पहचान बनाने में कांग्रेस प्रत्याशी तनसुख बोहरा नाकाम रहे. यहां बीजेपी का सहानुभूति कार्ड सफल रहा. इसके साथ ही पूर्व मंत्री और विधायक गुलाबचंद कटारिया के महाराणा प्रताप पर दिए विवादित बयान का भी कोई नुकसान दीप्ति को नहीं उठाना पड़ा. इस सीट पर कांग्रेस की तरफ से चुनाव की कमान सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना और खान मंत्री प्रमोद जैन भाया के हाथ में थी और दोनों ने जमकर मेहनत भी की है. संगठन प्रभारी के नाते पुष्पेन्द्र भारद्वाज, आशीष परेवा और मुकेश वर्मा भी इनके साथ मौजूद रहे, लेकिन कांग्रेस को जीत नहीं दिलवा पाए.
कांग्रेस के गढ़ सहाड़ा में गायत्री देवी जीतीं
सहाड़ा में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है. यहां कांग्रेस की गायत्री देवी ने करीब 42 हजार वोटों से भाजपा के डॉ. रतन लाल जाट मात दी. सहाड़ा से पूर्व विधायक कैलाश त्रिवेदी की पत्नी को कांग्रेस ने मैदान में उतारा था. सहाड़ा में कांग्रेस ने सहानुभूति का कार्ड खेला. सहाड़ा में भाजपा के बागी लादूलाल पितलिया को जबरन चुनावी मैदान से हटने के लिए बाध्य करने के विवाद से भाजपा को भारी नुकसान हुआ है. पितलिया के मन में चुनाव न लड़ने देने की टीस के वायरल ऑडियो से भाजपा को ही नुकसान हुआ. सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा की प्रतिष्ठा दांव पर थी. यहां प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह राठौड़, हरिमोहन शर्मा और रामसिंह कस्वा की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी थी. साथ ही भीलवाड़ा से लोकसभा चुनाव लड़ चुके खेल मंत्री अशोक चांदना की साख भी दांव पर थी, लेकिन रघु शर्मा, धर्मेन्द्र राठौड़, अशोक चांदना ने ग्राउंड पर मोर्चा संभाल कांग्रेस को जीत दिलाई.

यह भी पढ़ें- ‘आज देश का सिस्टम विफल होने के लिए पूरी तरह पीएम मोदी हैं जिम्मेदार’- राहुल गांधी का जोरदार वार
सुजानगढ़ में कांग्रेस की बड़ी जीत, भाजपा को झटका, RLP ने दर्ज की उपस्थिति
सुजानगढ़ से कांग्रेस के मनोज मेघवाल भारी मतों से जीते हैं. सुजानगढ़ से पांच बार चुनाव जीतने का रिकार्ड बनाने वाले मास्टर भंवरलाल मेघवाल के बेटे मनोज मेघवाल अब पिता की राजनीतिक सत्ता संभालेंगे. सुजानगढ़ के इस चुनाव में RLP ने उपस्थिति दर्ज करवाई है. मतगणना की शुरुआत में RLP के उम्मीदवार सीताराम नायक ने जोरदार प्रदर्शन किया. लेकिन मतगणना के अंत तक वो तीसरे नंबर पर आ गए. सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर खुद पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा की प्रतिष्ठा दांव पर थी. वहीं प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी की प्रतिष्ठा भी इस सीट से जुड़ी थी. डोटासरा और भाटी ने कार्यकर्ताओं को मोबलाइज किया और कांग्रेस को जीत दिलाई, वहीं संगठन प्रभारी के तौर पर मंगलाराम गोदारा, डूंगरराम गेदर, नौरंग वर्मा, पूर्व मंत्री नसीम अख्तर, विधायक नरेन्द्र बुडानिया, कृष्णा पूनिया ने भी मोर्चा संभाला. साथ ही रफीक मंडेलिया, पूसाराम गोदारा, भंवरलाल पुजारी और रेहाना रियाज लगातार चुनावी मैनेजमेंट में सक्रिय रहे.

Leave a Reply