‘अलविदा ऋषि.. मुस्कान से विदा करें बजाय आंसुओं के’

सोशल मीडिया पर आज की हलचल

Rishi Kapoor Social Media
Rishi Kapoor Social Media

पॉलिटॉक्स न्यूज. फिल्म लव आज कल में एक डायलॉग है ‘जाने से पहले आखिरी बार मिलना क्यों जरूरी होता है’. कुछ ऐसा ही कहकर दुनिया से चले गए अभिनेता ऋषि कपूर. प्रतिभा का एक ऐसा पावरहाउस, जिसने अपनी पहली ही फिल्म में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अपनी छोली में डाला हो, उसका जाना सिनेमा जगह ही नहीं, फैंस को भी हजम नहीं हो रहा. ऋषि 67 साल की उम्र में फैंस के दिलों में उनकी अदाकारी की छाप छोड़कर दुनिया से रूखसत हो गए. वे दो साल से कैंसर से पीड़ित रहे और दर्द से जुझते रहे लेकिन अंतिम समय में भी अस्पताल में डॉक्टर्स और स्टाफ को हंसाते रहे. उनके जाने के बाद ऋषि की पत्नी नीतू सिंह कपूर ने कहा, ‘मुस्कान से विदा करें बजाय आंसुओं के’.

फिल्मों में एक लवर बॉय के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाले ऋषि के सबसे अच्छे दोस्तों में माने जाते हैं अमिताभ बच्चन. उन्होंने ही सबसे पहले ऋषि कपूर के निधन की सूचना दी. उन्होंने बेहद दुखी मन से लिखा ‘वो गए, ऋषि कपूर गए, अभी उनका निधन हुआ. मैं टूट गया हूं.’

001
001

यह भी पढ़ें: ‘सिर्फ इंसान गलत नहीं होता, कभी कभी वक्त भी गलत हो सकता है’

इसके बाद सोशल मीडिया पर ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि देने का तांता लग गया. उनकी पत्नी और एक्ट्रेस नीतू सिंह ने एक इमोशनल पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, ‘हमारे करीबी ऋषि कपूर का आज सुबह 8.45 पर निधन हो गया. वो पिछले दो सालों से leukemia से ग्रेसित थे. अस्पताल में डॉक्टर ने अंतिम क्षण तक उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की थी. ऋषि पिछले दो सालों से खुद को मजूबत रख रहे थे. वो जिंदादिली से जीने की कोशिश कर रहे थे. परिवार, दोस्त,और फिल्म हमेशा उनके फोकस में रहीं. उन से जो भी मिलता था, वो ये देख हैरान रह जाता था कि इस बीमारी के बीच भी वे खुश थे और अपनी बीमारी को कभी अपने पर हावी नहीं होने देते थे. वो इस बात से खासा खुश थे कि उन्हें अपने फैंस से इतना प्यार मिल रहा था. आप सभी जानते होंगे कि ऋषि की यही इच्छा रही है कि उन्हें हर कोई एक मुस्कान के साथ विदा करे बजाय आंसुओं के.’

https://www.instagram.com/p/B_mLxi4gT2B/?utm_source=ig_web_copy_link

सुर कोकिला लता मंगेशकर ने ऋषि कपूर के निधन पर लिखा कि क्या लिखू और क्या कहू, कुछ समझ में नहीं आ रहा. ​ऋषि जी के निधन से दुख हो रहा है. उनके जाने से फिल्म इंडस्ट्री की बहुत हानि हुई है. ये दुख सहना मेरे लिए काफी मुश्किल हो रहा है. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.

ऋषि कपूर के जाने का दुख कितना हो सकता है, वो दिल्ली पुलिस के इस ट्वीट से नजर आता है. दिल्ली पुलिस ने ऋषि कपूर और इरफान खान के निधन पर शोक व्यक्त किया. ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, ‘फ़िल्म जगत की दो नायाब हस्तियां, जिन्होंने हमें अपनी अदाकारी से हंसाया भी और रुलाया भी, आज हमारे बीच नहीं हैं. दिल्ली पुलिस की ओर से उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि.’

https://twitter.com/DelhiPolice/status/1255764652463550464?s=20

वहीं ऋषि के साथ सुपरहिट फिल्म ‘दामिनी’ में काम कर चुके सनी देओल ने लिखा कि ऋषि कपूर के असामयिक निधन से स्तब्ध हूं. एक महान सह-कलाकार और मेरे अच्छे दोस्त. मेरे विचार और प्रार्थना उनके परिवार के साथ हैं. आपकी बहुत याद आएगी.

https://twitter.com/iamsunnydeol/status/1255721466395410433?s=20

अनुपम खेर से अपने दोस्त के जाने का दुख बर्दास्त नहीं हो रहा. उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, ‘उनसे ज़्यादा ज़िंदादिल, बेबाक़, ज़ोर ज़ोर से ठहाके लगाने वाला, एक बच्चे जैसी जिज्ञासा रखने वाला मैंने अपनी ज़िंदगी में कभी नहीं देखा. भगवान ने उनका सांचा बनाकर तोड़ दिया. दुख इतना गहरा है कि आंसू निकल ही नहीं रहे. अनुपम ने उनके साथ एक वीडियो भी शेयर किया है.

https://twitter.com/AnupamPKher/status/1255736333672148993?s=20

एक्ट्रस ​प्रीति जिंटा ने ऋषि कपूर के निधन को भारतीय सिनेमा के लिए काला दिन बताया. प्रीति ने लिखा कि उर मुस्कान, उर आकर्षण, उर प्रतिभा और उर खुशहाल, आपकी यादें हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी.

https://twitter.com/realpreityzinta/status/1255750520544747520?s=20

अक्षय कुमार ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे हम एक बुरे सपने के बीच में हैं, अभी-अभी ऋषि कपूर जी के निधन की निराशाजनक खबर सुनी, यह दिल दहला देने वाला है, एक महान सह-कलाकार और अच्छे दोस्त, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ है.

https://twitter.com/akshaykumar/status/1255714491515285505?s=20

सलमान खान ने ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा ‘अलविदा चिंटू सर… कहा सुना माफ. परिवार को इस दुख को सहने के लिए शक्ति मिले’.

बॉलीवुड स्टार आमिर खान ने भी ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि दी. आमिर खान ने लिखा कि आज हमने एक महान को गंवा दिया. एक शानदार अभिनेता, बेहतरीन इंसान और सिनेमा के सच्चे सपूत आज हमारे बीच नहीं रहे.

गीतकार जावेद अख्तर ने लिखा ‘आज मैंने एक प्रिय मित्र को खो दिया. हम पहली बार बंग्लोर में मिले थे. मैं शोले की शूटिंग के लिए वहां गया था. हम शाम को मिले थे और दोस्ती शुरू करने के लिए घंटों तक बात करते रहे. अलविदा प्यारे दोस्त’.

कॉमिक एक्टर कपिल शर्मा ने लिखा ‘बहुत ही दुखद समाचार है. कहते हैं समय सब घाव भर देता है लेकिन इन दो दिनो में जो चोट दिल को पहुंची है, वक़्त को भी बहुत वक्त लगेगा.’

https://twitter.com/KapilSharmaK9/status/1255768466960728065?s=20

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदूलकर ने भी ऋषि कपूर के निधन पर शोक प्रकट करते हुए लिखा कि ऋषि जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. मैं उनकी फिल्में देखते हुए बड़ा हुआ हूं और जब हम वर्षों में मिले, तो वे हमेशा बहुत शालीन थे. उनकी आत्मा को शांति मिले.

https://twitter.com/sachin_rt/status/1255727203578531840?s=20

दक्षिण भारत के सुपर स्टार रजनीकांत और कमल हसन ने भी ऋषि कपूर के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

कवि कुमार विश्वास ने ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि बाल कलाकार से ले कर चार्मिंग युवा, एक परिपक्व अभिनेता और फिर एक वरिष्ठ अभिनेता, आप से राब्ता बना ही रहा. विरासत में मिली पूंजी को निभाना और उसे अगली पीढ़ी तक अक्षत-अक्षर-अनघ रूप में पहुंचाना मुश्किल काम होता है. आप ने निभाया, दिखाया, सिखाया. अब विदा!

https://twitter.com/DrKumarVishwas/status/1255717102691876867?s=20

Leave a Reply