पायलट खुश, गुटबाजी को नकार बोले-फिर बनेगी कांग्रेस की सरकार, बड़ा सवाल- क्या होंगे 2023 में चेहरा?

मंत्रिमंडल पुनर्गठन पर लिए गए फैसलों पर पायलट ने जताई खुशी, बोले, खुशी है कि जो कमी है उसे पूरा किया है, पूरे प्रदेश में जा रहा अच्छा संकेत, 2023 में हम फिर से बनाएंगे सरकार, सचिन पायलट की भूमिका पर सभी की नजरें, क्या रहेगी पायलट की भूमिका इसी को लेकर चर्चाएं जोरों पर, AICC में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के दिए संकेत, क्या 2023 में हो सकते हैं चेहरा?

पायलट खुश, क्या होंगे राजस्थान में 2023 का चेहरा?
पायलट खुश, क्या होंगे राजस्थान में 2023 का चेहरा?

Politalks.News/Rajasthan.  राजस्थान कांग्रेस में ‘सुलह’ हो गई है. सचिन पायलट ने मंत्रिमंडल पुनर्गठन के फॉर्मूले पर खुशी जता दी है. पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि,’गहन चिंतन और चर्चा विमर्श के बाद नेतृत्व ने जो कदम उठाया है, उससे पूरे प्रदेश में अच्छा संकेत जा रहा है. खुशी है कि जो कमी है उसे पूरा किया है’. पायलट ने दावा किया कि कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है और हम 2023 में सरकार बनाने जा रहे हैं. मीडिया से बातचीत में पायलट ने इशारों- इशारों में AICC में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के संकेत दिए हैं. साथ ही पायलट ने अभी राजनीतिक नियुक्तियों में भी इसी तरह कार्यकर्ताओं को भागीदारी मिलने की उम्मीद जताई. अब आज पायलट के बयान के बाद माना जा रहा है कि सवा साल से चली आ रही ‘सियासी कलह‘ खत्म हो गई है. लेकिन आज पूरे राजस्थान में एक ही चर्चा है कि पायलट को कौनसी जिम्मेदारी दी जा रही है. क्या सचिन राजस्थान में 2023 में कांग्रेस के पायलट बनेंगे?

AICC में बड़ी जिम्मेदारी तय, राजस्थान से नहीं छोड़ेंगे-सूत्र
पायलट ने मंत्रिमंडल को लेकर खुशी जताते हुए संकेत दिए हैं कि AICC में उनको बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही हैं. कांग्रेस आलाकमान से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पायलट को किसी राज्य का प्रभारी बनाया जा सकता है, लेकिन पायलट राजस्थान नहीं छोड़ेगे और लगातार सक्रिय रहेंगे. पायलट को राष्ट्रीय महासचिव बनाकर उत्तरप्रदेश या किसी चुनावी राज्य में प्रभारी की जिम्मेदारी दी जा सकती हैं. पायलट को प्रियंका गांधी के सहयोग के लिए राजी किया गया है. साथ ही कुछ अन्य सूत्रों का यह भी कहना है कि पायलट को कांग्रेस के मीडिया सेल का प्रभारी बनाया जा सकता है. क्योंकि उनकी हर मुद्दे पर बात रखने की कला का कांग्रेस लाभ लेना चाहती हैं. अब फैसला आलाकमान को करना है’.

‘जो जिम्मेदारी मिलेगी निभाउंगा’
खुद की भूमिका को लेकर फिर पायलट ने कहा कि,’जो भी कांग्रेस पार्टी में मुझे 20 साल में जो जिम्मेदारी दी है. मैंने पूरी ताकत और निष्ठा के साथ निभाए हैं. आने वाले समय में जो भी आलाकमान की ओर से मुझे निर्देश मिलेंगे वो मैं करूंगा. जहां भी मुझे काम देगी मेरी उपयोगिता समझेगी. मैं पूरी ताकत से वहां जाकर काम करूंगा’. पायलट ने कहा कि,’हर हाल में हमें फिर से कांग्रेस की सरकार बनानी है’. साथ ही जब पायलट से यह पूछा गया कि क्या 2023 में वो सीएम बनेंगे इस सवाल को टाल गए.

यह भी पढ़ें- प्रियंका की नीयत में खोट, दिल नहीं है साफ, कांग्रेस शासित राज्यों में क्यों नहीं है महिला आरक्षण- सिंह

सोनिया, राहुल, प्रियंका, माकन और सीएम गहलोत का धन्यवाद- पायलट
मीडिया से मुखातिब होते हुए सचिन पायलट ने कहा कि, ‘हमारी सरकार में दलित समाज के लोगों को अच्छी संख्या में कैबिनेट की जगह दी है. एसटी तबके को भी अच्छी जगह मिली है, जो तबका हमेशा कांग्रेस के साथ था उसे जगह मिली है’ इस फैसले के पायलट ने कहा कि, ‘सोनियाजी, राहुल जी, प्रियंकाजी, गहलोत जी और माकन जी का धन्यवाद है’. पायलट ने पार्टी में किसी भी तरह की गुटबाजी से इनकार किया है. पायलट ने कहा कि, ‘पूरी कांग्रेस पार्टी सोनिया,राहुल और प्रियंका जी के नेतृत्व में काम कर रही है. हम सभी मिलकर एकजुट होकर काम करेंगे. मिलकर भाजपा के कुकर्म जनता के सामने लेकर जाएंगे. पूरी पार्टी और पूरे नेतृत्व ने मिलकर निर्णय लिए हैं’.

‘कार्यकर्ता और जनभावना का रखा गया ध्यान’
सचिन पायलट ने कहा कि,’मंत्रिमंडल की नई सूची से अच्छा और साकारात्मक संदेश गया है. हमने इस मुद्दे को बार-बार उठाया था. मुझे खुशी है कि पार्टी आलाकमान और राज्य सरकार ने इसका संज्ञान लिया’. पायलट ने कहा कि,’मंत्रिमंडल में दलित वर्ग को विशेष महत्व दिया गया है. आदिवासियों का भी स्थान बढ़ाया गया है. कांग्रेस के साथ जो तबका हमेशा रहा उसको प्रतिनिधित्व मिला है. अभी सीएम सलाहकार सहित कई राजनीतिक नियुक्ति होनी हैं. सबमें कार्यकर्ता और जनभावना का ध्यान रहेगा’.

यह भी पढ़े: सिद्धू के ‘भाईजान’ पर पंजाब कांग्रेस में दो फाड़! तिवाड़ी ने कसा तंज तो परगट ने लिया पक्ष

‘मंत्रिमंडल में बैठाया गया क्षेत्रीय सामाजिक संतुलन’
पत्रकारों से बात करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि, ‘निगम-बोर्ड- संसदीय सचिव बनेंगे. सभी को साथ लिया जाएगा. महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ रहा है. मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय सामाजिक संतुलन बिठाया गया है. मैंने हमेशा मुद्दों की बात की है. SC-ST,OBC समेत विभिन्न तबकों की बात की है. कोई व्यक्ति विशेष की बात नहीं की. आने वाले समय में और भी सकारात्मक कदम हमारी पार्टी उठाएगी. क्योंकि सबका उद्देश्य यही है कि हमारी सरकार 2023 में रिपीट हो. एक बार बीजेपी, एक बार कांग्रेस की परिपाटी को हमें तोड़ना है’.

‘प्रियंका जी के फैसले की छाप दिख रही कैबिनेट में’
महिलाओं की सत्ता में हिस्सेदारी बढ़ने पर पायलट ने कहा कि, ‘प्रियंका गांधी ने यूपी में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का वादा किया है और उसकी छाप भी इस कैबिनेट में दिखाई दी है. महिलाओं की भागीदारी को कैबिनेट में बढ़ाया है. पहले केबिनेट में एक ही महिला थी और अब तीन महिला होंगी’.

यह भी पढ़े: आज कत्ल की रात-कल शपथ ग्रहण, महामंथन के बाद सभी मंत्रियों के इस्तीफे, आलाकमान पर नजरें

‘2023 में फिर बनाएंगे सरकार’
साथ ही पायलट ने फुल टाइम होम मिनिस्टर होने के सवाल को टालते हुए कहा कि,’AICC,माकन और सीएम मिलकर विभागों को तय करेंगे. कांग्रेस में हमेशा कलेक्टिव लीडरशिप में चुनाव लड़ा जाता है. सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में 2018 में लड़े थे. आगे भी उन्हीं के नेतृत्व में लड़ेंगे. 2013 से ज्यादा काम 2018 में किया 2023 में और ज्यादा काम करूंगा’. सचिन पायलट ने कहा,’कि बोर्ड, निगम और पार्लियामेंट्री सेक्रेटरी समेत अन्य अपॉइंटमेंट होंगे. 22 महीने बाद चुनाव है, हमे मुस्तेद रहना है. 2023 में हम फिर से सरकार बनाएंगे’.

Leave a Reply