मैडम राजे की गैर मौजूदगी में भाजपा का ‘चिंतन’, गुटबाजी की चिंता, धरियावद-वल्लभनगर पर फोकस

कुंभलगढ़ की वादियों में भाजपा का 'चिंतन शिविर', मैडम राजे की गैरमौजूदगी में दिग्गज कर रहे चिंतन, बीएल संतोष ने बताया विश्व की नंबर वन पार्टी, संगठन के कामों की समीक्षा और भावी रणनीति पर दिनभर चला मंथन, धरिवायद और वल्लभनगर उपचुनाव पर फोकस, खेमेबाजी खत्म करना संतोष की चुनौती

कुंभलगढ़ में भाजपा का 'चिंतन' या 'चिंता'!
कुंभलगढ़ में भाजपा का 'चिंतन' या 'चिंता'!

Politalks.News/Rajasthan. कुंभलगढ़ की वादियों में राजस्थान भाजपा का दो दिवसीय चिंतन शिविर का आज आगाज हो गया. राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष की मौजूदगी में भाजपा के दिग्गज महामंथन कर रहे हैं. दो दिवसीय चिंतन शिविर के पहले दिन बी. एल. संतोष ने महाराणा प्रताप का जिक्र करते हुए कहा कि, ‘राजस्थान की यह भूमि त्याग और तपस्या की भूमि है, इस भूमि का कण-कण वीरता व शौर्य की गाथा गाता है’. चिंतन शिविर आरंभ होने से पहले सभी भाजपा नेताओं ने इस शौर्य के प्रतीक कुंभलगढ़ में महाराणा प्रताप की जन्मस्थली के दर्शन किये तथा कार्यक्रम स्थल पर कन्याओं का पूजन किया गया. इधर चिंतन शिविर की सबसे बड़ी खबर ये है कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस शिविर में नहीं आई हैं. जो कि चर्चा का विषय बना हुआ है. साथ ही नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया द्वारा महाराणा प्रताप पर दिए गए बयान का डैमेज कंट्रोल करने के लिए मेवाड़ में चिंतन शिविर हो रहा है.

भविष्य की रणनीति पर मंथन
चिंतन शिविर में राजस्थान बीजेपी के संगठन से जुड़े कामकाज की समीक्षा के साथ आगे की रणनीति का रोडमैप बनाया जा रहा है. इस रोडमैप के आधार पर पार्टी काम करेगी. बताया जा रहा है कि इस चिंतन शिविर के जरिए पार्टी राजस्थान में पार्टी संगठन को और सक्रिय बनाना चाहती है. बीजेपी का फोकस बूथ से लेकर मंडल की यूनिट तक कार्यकर्ताओं का वोटर से सीधे जुड़ाव पर है. मंडल और बूथ लेवल पर मजबूती के लिए पहले से अभियान चला रखा है. चिंतन बैठक में बीजेपी नेताओं की आपसी खींचतान का मुद्दा भी उठना तय है. राष्ट्रीय संगठन महामंत्री नेताओं को इस मामले में नसीहत दे सकते हैं. पार्टी में खेमेबंदी को लेकर पहले से ही मुद्दा गर्माया हुआ है. वहीं धरियावद और वल्लभनगर में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर रणनीति बनाई जा रही है.

यह भी पढ़ें- मासूम से दरिंदगी के आरोपी को मिले सख्त सजा, पीड़ित परिवार को दो 25 लाख की मदद- बेनीवाल

मोदी सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाएं- बीएल संतोष
चिंतन शिविर में राष्ट्रीय संगठन मंत्री बी. एल. संतोष ने कहा कि, ‘भाजपा विश्व की नंबर एक राजनीतिक पार्टी बन गई है. पार्टी को स्थाई और मजबूत बनाने के लिए हम सबको जन भावनाओं के अनुसार कार्यक्रम भी बनाने पड़ेंगे और काम भी करना पड़ेगा’. संतोष ने कहा कि, ‘भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्त्ता आधारित सामान्यजन की पार्टी है इसलिए हमें राष्ट्र के हर व्यक्ति की समस्या का समाधान करना है. हमारे संगठन में हर कार्यकर्त्ता की सुनते भी है साथ ही कार्यक्रम का संकल्प भी लेते हैं और कार्यक्रम के माध्यम से जनता को संदेश भी देते हैं’, संतोष ने कहा कि, ‘केंद्र सरकार की योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए सतत जन अभियान चलाएंगे’.

कांग्रेस में अंतर्कलह, प्रदेश में अपराध चरम पर- अरुण सिंह

प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने कांग्रेस की कलह पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘कांग्रेस पार्टी पूरे देश में आंतरिक गुटबाजी से जूझ रही है और उनकी प्राथमिकता जनता कि समस्या के समाधान की नहीं है, उनकी प्राथमिकता अपनी और अपनी पार्टी की समस्या का समाधान करना है’. गहलोत सरकार पर वार करते हुए सिंह ने कहा कि, ‘आज प्रदेश महिला उत्पीड़न मे नंबर वन बन चुका है. अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की सरेआम हत्या हो रही है, जहां घटना अलवर की हो या कोटा की कानून का शासन नहीं जंगलराज प्रदेश में बन चुका है’.

Patanjali ads

यह भी पढ़ें- जब महिला ने सीएम स्टालिन से पूछा- ‘क्या है जवां दिखने का राज’, शरमाते हुए बोले- डाइट कंट्रोल

राजस्थान में कोई भी नहीं है सुरक्षित- पूनियां

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनियां ने गहलोत सरकार को घेरते हुए कहा कि, ‘राजस्थान में कोई भी सुरक्षित नहीं है, किसान परेशान है, युवा दुखी है, महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है, भर्तियों में भ्रष्टाचार हो रहा है, झालावाड़, अलवर सहित कई जिलों के मॉब लिंचिंग के मामलों से प्रदेश शर्मसार हुआ है, संपूर्ण प्रदेश में त्राहिमाम त्राहिमाम हो रहा है’

मोदी सरकार लोगों की भावनाओं के अनुसार कर रही काम- मेघवाल

वहीं केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गहलोत सरकार को आड़े हाथ लिया और मोदी सरकार की शान में कसीदे पढ़ते हुए कहा कि, ‘राजस्थान सरकार कोई जन कल्याण के काम नहीं कर रही है. हमारी मोदी सरकार आज लोगों की भावनाओं के अनुसार काम कर रही है, जिनमें जनधन के खातों में पैसे भेजना, किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान योजना से जोड़ना, सीधे पैसे किसानों के खातों में भेजना, गांवो में प्रधानमंत्री सड़क योजना, जल जीवन मिशन आदि योजनाएं जनता को लाभ दे रही है’.

मैडम राजे की गैरमौजूदगी में भाजपा का चिंतन

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे प्रदेश भाजपा की इस चिंतन बैठक में शामिल नहीं हो सकी हैं. बताया जा रहा है उनकी पुत्रवधु के स्वास्थ्य कारणों के चलते वे बीते दिनों संपन्न हुए विधानसभा के शेष रहे सत्र के दौरान भी सदन में मौजूद नहीं रही थी. अब चिंतन बैठक में भी शामिल नहीं हो सकीं हैं. हालांकि सियासी गलियारों में राजे की गैरमौजूदगी को लेकर चर्चाएं हो रही है.

यह भी पढ़ें- कठिन है कैप्टन के भविष्य की डगर, थामेंगे BJP का झंडा या आप की झाड़ू? अपनी पार्टी बनाना टेढ़ी खीर

कुंभलगढ़ में हो रहे इस चिंतन शिविर में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर, अशोक परनामी, अरुण चतुर्वेदी, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, प्रदेश महामंत्री संगठन चंद्रशेखर, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी, पूर्व मंत्री प्रभु दयाल सैनी, वासुदेव देवनानी, निहालचंद मेघवाल, मदन दिलावर, सांसद सीपी जोशी, पी पी चौधरी, दीया कुमारी, कनक मल कटारा, भाजपा प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य, प्रदेश महामंत्री, संभाग प्रभारी मौजूद हैं. वहीं केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत अपनी माताजी की तबीयत खराब होने और भूपेन्द्र यादव मंत्रालय में व्यस्तता के चलते नहीं पहुंच पाए हैं.

Leave a Reply