बीजेपी को ‘बुआ’ पर नहीं ‘भतीजे’ पर भरोसा, सहाड़ा में ज्योतिरादित्य सिंधिया लगाएंगे पार्टी की नैया पार!

प्रदेश भाजपा ने वसुंधरा राजे को किया साइडलाइन, उपचुनाव के पोस्टर-बैनर से मैडम का फोटो भी है गायब, गंगापुर-सहाड़ा में राजपूत वोट बैंक को साधने के लिए मैडम के भतीजे सिंधिया को किया आमंत्रित, पॉलिटॉक्स बताएगा सिंधिया राजवंश का सहाड़ा कनेक्शन

बीजेपी ने 'बुआ' पर नहीं 'भतीजे' पर जताया भरोसा
बीजेपी ने 'बुआ' पर नहीं 'भतीजे' पर जताया भरोसा

Politalks.News/RajasthanByElection. प्रदेश की 3 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए जारी सभी पार्टियों का प्रचार अभियान अब जोर पकड़ने लगा है. प्रदेश ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों के चर्चित चेहरे भी यहां अब दिखाई देने लगे हैं. ऐसा ही कुछ भीलवाड़ा जिले के सहाड़ा उपचुनाव क्षेत्र में रविवार को देखने को मिलेगा, जहां भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया वोट अपील करते नज़र आयेंगे. जी हां, मध्यप्रदेश के दिग्गज नेता और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का कल सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में हुंकार भरेंगे. सिंधिया यहां सहाड़ा से बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में गंगापुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

आपको बता दें, सहाड़ा और गंगापुर से सिंधिया राजवंश का बरसों पुराना नाता है. वहीं प्रदेश भाजपा की यहां के राजपूत वोटों पर पैनी नजर है. इधर प्रदेश के बीजेपी और कांग्रेस ने नेताओं में चर्चा का विषय बना हुआ है कि राजस्थान के उपचुनाव में जन्म से कांग्रेसी रहे ज्योतिरादित्य सिंडिया को बीजेपी कांग्रेस की काट के रूप में उतार रही है. गौरतलब है कि अब तक बीजेपी की स्टार प्रचारक सूची में शामिल पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे उपचुनाव में प्रचार के लिए नहीं उतरी हैं. ऐसे में बीजेपी की ओर से मैडम राजे के भतीजे ज्योतिरादित्य को जो हालही में कांग्रेस से बीजेपी में आए हैं, प्रचार के उतारना कितना प्रभावी होगा, इसका जवाब तो भविष्य ही देगा.

ये भी पढ़ें-ममता के रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बीजेपी द्वारा वायरल की गई चैट में मानी हार, पीके ने किया पलटवार

यह भी बता दें, कभी कांग्रेस के युवा तुर्क रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया के पूर्व मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ बहुत ही अच्छे संबंध हैं और दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं. मजे की बात ये हैं कि कांग्रेस प्रत्याशियों की नामांकन सभा के बाद से सचिन पायलट अब तक उपचुनाव के प्रचार में नहीं उतरे हैं. वहीं पायलट से पहले उनके खास दोस्त को बीजेपी ने अहम सीट पर प्रचार के लिए उतार दिया है. बीजेपी की ओर से जारी हुए कार्यक्रम के अनुसार सिंधिया कल दोपहर बाद गंगापुर स्थित गंगाबाई मंदिर और गंगाबाई की छतरी पहुंचेंगे जहां पूजा और छतरी दर्शन का कार्यक्रम है. बैठकों और जनसभा को संबोधित करने के बाद वे आज शाम उदयपुर एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा प्रत्याशी डॉ. रतन लाल जाट के समर्थन में गंगापुर में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री-बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी और कई वरिष्ठ नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है. जानकारी के अनुसार सिंधिया यहाँ जनसभा के अलावा भाजपा के स्थानीय पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बैठक भी लेंगे. और कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र भी देंगे.बैठक में सांसद सीपी जोशी, सांसद सुभाष बहेड़िया, पूर्व राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, प्रदेश मंत्री श्रवण सिंह बागड़ी, जिला प्रभारी दिनेश भट्ट भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें-BJP और RSS की थी अंग्रेजों से मिलीभगत, आजादी के आंदोलन में नहीं कटवाई अंगुली भी- CM गहलोत

गंगापुर-सहाड़ा से सिंधिया परिवार का ख़ास कनेक्शन
यहां हम आपको बता दें कि सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का सहाड़ा और गंगापुर से ख़ास कनेक्शन है. दरअसल, गंगापुर रियासत सिंधिया राजपरिवार के ही अधीन आती थी. बताया जाता है कि ज्योतिरादित्य की पड़दादी महारानी गंगाबाई का यहीं से ताल्लुक था. तत्कालीन राजा ने अपने शासनकाल में सिंधिया राजवंश को लगभग 11 गांवों की जागीर सौंपी थी. लिहाजा आज भी पुराने रिकॉर्ड में सहाड़ा के गंगापुर को सिंधिया राजवंश के अधीन ही दर्शाया गया है

बीजेपी की राजपूत वोट बैंक पर नजर
राज्यसभा सांसद और भाजपा के चर्चित चेहरे के तौर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का उपचुनाव में वोट अपील करने उतरना चर्चा का विषय बना हुआ है. चर्चा इस बात की भी है कि सिंधिया का एक दिनी चुनावी दौरा राजपूत वोट बैंक पर खासा प्रभाव डाल सकता है. सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र में करीब 15 हज़ार राजपूत वोट हैं. जबकि सहाड़ा से ही सटे राजसमन्द में राजपूत वोट बैंक का आंकड़ा लगभग 25 हज़ार का है.

Leave a Reply