BJP और RSS की थी अंग्रेजों से मिलीभगत, आजादी के आंदोलन में नहीं कटवाई अंगुली भी- CM गहलोत

सीएम गहलोत ने बोला बीजेपी और RSS पर जोरदार हमला, जो लोग आज सत्ता में बैठे हैं आजादी के आंदोलन में नहीं कटवाई अंगुली भी, BJP और RSS वाले अंग्रेजों से मिले हुए थे. अब ये कहते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया- गहलोत

सीएम गहलोत का जोरदार हमला
सीएम गहलोत का जोरदार हमला

Politalks.News/Rajasthan. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI के स्थापना दिवस समारोह में RSS और BJP पर जमकर हमला बोला. सीएम गहलोत ने कहा- जो लोग आज सत्ता में बैठे हैं, इन्होंने देश की आजादी के लिए अंगुली तक नहीं कटवाई. ये लोग अंग्रेजों से मिले हुए नहीं थे क्या? अंग्रेजों की भाषा बोलते थे. इनका एक भी नेता आजादी के लिए जेल गया क्या? आज ये कहते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया. आज सत्ता में बैठे लोगों पर लोकतंत्र की कृपा है. देश को लोकतंत्र किसने दिया, कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र कायम रखा. इसलिए आज ये लोग सत्ता में बैठे हैं, ​​सीएम गहलोत ने कहा, आज मोदी का मुकाबला अकेले राहुल गांधी कर रहे हैं. कई दल थे, सब गायब हो गए, कांग्रेस का जब रुतबा था तो उन अन्य दलों का भी रुतबा था. आज तो सरकारें गिराने का षड्यंत्र हो रहा है. ज्यूडिशरी, सीबीआई, इनकम टैक्स, ईडी पर दबाव पड़ रहा है. देश किस दिशा में जाएगा इसकी चिंता एनएसयूआई को होनी चाहिए क्योंकि आगे आपको ही देश संभालना है.

हिंदुत्व का माहौल बनने से हम घबरा गए कि वोट नहीं मिलेंगे, हमें घबराना नहीं है-गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा- माहौल हिंदुत्व का बन गया है तो हम भी घबरा गए हैं कि लोग वोट नहीं देंगे. आपको घबराने की जरूरत नहीं है, NSUI के कार्यकर्ता 200-300 लोगों का कैंप करें. साल में एक अधिवेशन कीजिए, हम बैठकर आपको सुनेंगे. सब पुरानी परंपराएं खत्म हो गई है, आपने कुर्सियां नहीं लगाई, अच्छा किया, कांग्रेस की ये परंपरा रही है.

यह भी पढ़ें- उपचुनावों में दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, मैदान में उतरे बीजेपी-कांग्रेस के सिपहसालारों को चुनौती देती RLP

अच्छे कामों का प्रचार नहीं कर पाना हमारी कमजोरी- लेकिन बीजेपी झूठ बोलने में माहिर-सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा, BJP वाले झूठ बोलने में माहिर हैं. हमारी कमजोरी यही है कि सरकार कितना ही अच्छा काम कर लें हम उसे जनता तक नहीं पहुंचा पाते. BJP सरकारें काम कम करती हैं लेकिन प्रचार ज्यादा करती हैं. छोटे से काम का भी इतना प्रचार होता है. जैसे सब कुछ इन्होंने ही किया है, उधर हम कितनी ही बड़ी योजनाएं ले आएं वे केवल मिसाल बनकर ही रह जाती हैं. उनका प्रचार नहीं हो पाता.

पहले कम्युनिस्ट पार्टी के कागज पर साइन किए, लेकिन मैं बना कांग्रेसी-सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने कांग्रेस से जुड़ने का किस्सा सुनाया. सीएम गहलोत ने बताया कि इंदिरा गांधी ने रातों-रात 14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर दिया था. राजा महाराजाओं के प्रीविपर्स खत्म कर दिए थे. उस समय NSUI नहीं था, छात्र कांग्रेस हुआ करती थी, छात्रों के मामले में हम धीमे चलते हैं, यूनिवर्सिटी में सीपीआई, सीपीएम के स्टूडेंट विंग एक्टिव थे. उस वक्त सीपीआई और सीपीएम ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को धन्यवाद देने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया. यूनिवर्सिटी में हस्ताक्षर करवाए जा रहे थे, तो मैंने भी पूरा कागज पढ़ा. मैं उससे बहुत प्रभावित हुआ और उस पर साइन कर दिए. उस जमाने में मैंने साइन किए तबसे मैं कांग्रेसी ​हो गया. लेकिन साइन करवाने वाले कम्युनिस्ट थे.

यह भी पढ़ें- आए दिन मोदी सरकार को घेरने वाले बीजेपी नेता डॉ सुब्रह्मण्यम स्वामी निभा रहे विपक्ष की सही भूमिका

फिरेगा वो चरेगा, इसलिए पूरा राजस्थान घूमिए, लोगों से मिलिए-सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा-राजस्थान में भी अभिषेक चौधरी ने कमाल कर दिया. मैं मिला नहीं लेकिन नेताओं से सुना है, अभिषेक नए-नए प्रयोग करता है. मैंने भी NSUI प्रदेशाध्यक्ष रहते राजस्थान को छान मारा था. झालावाड़ में धूल उड़ती थी उस समय, सीएम गहलोत ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की तारीफ करते हुए कहा कि आज तो वसुंधरा जी ने वहां मिनी सचिवालय बना दिया. जितना मैं उस जमाने में दौड़ा हूं. वह आज भी काम आ रहा है, मारवाड़ी में कहावत है. फिरेगा वो चरेगा, इसलिए पूरा राजस्थान घूमिए, लोगों से मिलिए.

4000 वोट से चुनाव हारना, मेरे लिए टर्निंग पॉइंट-सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा, लोकसभा में हमारे 44 सांसद आए हैं. वह हमारे लिए चुनौती है लेकिन कई लोगों के लिए अवसर भी है. इंदिरा गांधी जब हारीं तब विधानसभा के लिए मुझे टिकट दिया था. मैं 4 हजार से चुनाव हार गया था. लेकिन कई बड़े-बड़े नेता 25 हजार, 35 हजार से चुनाव हारे थे. आगे के चुनाव में वह चार हजार से हारना ही मेरी क्वालिफिकेशन बन गई और मुझे 1980 में सांसद का टिकट मिला, इसलिए अवसर भी है.

Leave a Reply