प्रदेश में आज शाम से वीक एंड कर्फ्यू, समय पर कठोर कदम नहीं उठाए तो हालात होंगे विकट- CM गहलोत

प्रदेश भर में आज शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू रहेगा, आवश्यक सेवाओं को छोड़ सबकुछ रहेगा बंद, रविवार को तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव की वोटिंग को छूट

806753 jaipur corona
806753 jaipur corona

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में लोगों की लापरवाही के चलते लगातार सामने आ रहे कोरोना के विस्फोटक मामलों के बाद गहलोत सरकार ने सख्त कदम उठाया है. गहलोत सरकार ने पूरे प्रदेश में शुक्रवार शाम से सोमवार सुबह वीक एंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है, इसका नाम वीक एंड कर्फ्यू दिया है लेकिन पाबंदियां लॉकडाउन जैसी ही हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार देर रात कोरोना कोर ग्रुप के साथ आपातकालीन हाइलेवल बैठक करके प्रदेश भर में वीक एंड कर्फ्यू लगाने की घोषणा की. खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देर रात ट्वीट करके इस फैसले की जानकारी दी.

समय रहते कठोर कदम नहीं उठाए तो दूसरे प्रदेशों जैसे विकट हालात- सीएम गहलोत
हाइलेवल मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीटर पर लगातार तीन ट्वीट कर लिखा कि- कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक प्रदेश में कर्फ्यू रहेगा. आप सभी से अपील है कि कर्फ्यू के दौरान सरकार का सहयोग करें और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करें. सीएम गहलोत ने आगे लिखा कि- पहले प्रदेश के 17 जिलों में कोरोना के अधिक मामले सामने आ रहे थे लेकिन पिछले कुछ दिनों में सभी जिलों में संक्रमण तेजी से फैला है. अब प्रदेश में कोरोना के 6,658 नए मामले और 33 मौते हुईं हैं. इसलिए आज वीकेंड कर्फ्यू का सख्त फैसला लिया गया है. सीएम गहलोत में लिखा कि अगर समय रहते कठोर कदम नहीं उठाए गए तो स्थिति दूसरे प्रदेशों जैसी विकट स्थिति बन सकती है. आमजन से अपील है कि पूर्व की तरह एकजुटता दिखाएं और एक-दूसरे का सहयोग करें. राजस्थान सरकार हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: महामारी पर सियासत भारी, दिग्गजों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी, ट्वीटर बना ‘अखाड़ा’

एक अन्य ट्वीट में सीएम अशोक गहलोत ने जानकारी देते हुए लिखा कि आपातकालीन और पहले से चल रहे नाइट कर्फ्यू में छूट की श्रेणी वाली सेवाओं में फल-सब्जी, दूध, एलपीजी और बैंकिग सेवाओं को भी शामिल किया गया है. इन्हें छोड़ शनिवार-रविवार को पूरा प्रदेश बंद रहेगा. इसके साथ ही कर्फ्यू के दौरान 17 अप्रेल को तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव वाले क्षेत्रों में वोटिंग की छूट रहेगी.

आपको बता दें, प्रदेश में गुरुवार को कोविड-19 के एक बार फिर रेकार्ड 6658 नए मामलों सहित अब तक की सर्वाधिक 33 मौतें दर्ज की गई हैं. पिछले चार दिनों से रोजाना सर्वाधिक मौतें बढ़ रही हैं. इससे पिछले तीन दिनों के दौरान 25, 28 और 29 मौतें एक दिन में हो चुकी हैं. अब मात्र 24 घंटों में ही नए संक्रमित 7.38 और मौतें 13.79 प्रतिशत की दर से बढ़ी हैं. प्रदेश में कुल संक्रमित 387950 और कुल मृतक 3041 हो गए हैं. एक्टिव मामले 50 हजार के नजदीक पहुंचकर 49276 हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान उपचुनाव का रण- दिग्गजों का इंतजार करते-करते थम गया चुनाव प्रचार शोर

इन्हें रहेगी वीक एंड लॉकडाउन कम कर्फ्यू से छूट

  • रविवार को सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग प्रक्रिया को कर्फ्यू से बाहर रखा गया है. तीनों सीटों पर वोट डालने के लिए आने- जाने की अनुमति होगी.
  • फल-सब्जी, दूध, एलपीजी और बैंकिग सेवाएं
  • लगातार प्रोडक्शन वाली फैक्ट्रीज, नाइट शिफ्ट वाली फैक्ट्रीज.
  • आईटी कंपनियां,केमिस्ट शॉप, अनिवार्य और आपातकालीन सेवाओं से जुड़े दफ्तर.
  • शादी समारोह, मेडिकल सेवाओं से जुड़े कार्यस्थल, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट से आने जाने वाले यात्री.
  • माल परिवहन वाले वाहन, लोडिंग अनलोडिंग में लगे लोग, सरकार से अनुमति प्राप्त अन्य लोग
  • आज शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक बाजार बंद

नोट- वीक एंड कर्फ्यू के कारण आज शुक्रवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक बाजार और आपातकालीन सेवाओं और सरकार से अनुमति प्राप्त सेवाओं को छोड़ कर सब बंद रहेगा.

Leave a Reply