बंगाल में फिर शुरू हुआ घमासान, ममता के आग्रह के बावजूद धनखड़ पहुंचे कूचबिहार, दिया ये बड़ा बयान

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल के दौरे को नियमों और प्रोटोकॉल के खिलाफ बताया तो धनखड़ ने आपत्तियों को दरकिनार करते हुए कहा है कि वह अपना काम कर रहे हैं, यह नियमों का उल्लंघन है और राज्यपाल अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं- ममता बनर्जी, धनखड़ ने कहा है कि वह अपनी ड्यूटी अदा कर रहे हैं, जो संविधान में निर्धारित की गई है, धनखड़ न ममता बनर्जी को भी संविधान की शपथ को मानने की नसीहत दी

बंगाल में फिर शुरू हुआ घमासान
बंगाल में फिर शुरू हुआ घमासान

Politalks.News/WestBengalPolitics. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और प्रदेश में तीसरी बार बनी ममता बनर्जी सरकार में एक बार फिर घमासान शुरू हो गया है. 2 मई को आए चुनावी नतीजों के बाद बंगाल में हुई हिंसा को लेकर ममता बनर्जी विपक्ष के निशाने पर हैं. ऐसे में आज पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़ चुनाव के बाद हुई हिंसा से प्रभावित लोगों से मिलने के लिए कूच बिहार पहुंच गए हैं. आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि बुधवार को राज्यपाल के कूच बिहार दौरे की घोषणा के बाद से ही बंगाल की सियासत गर्माई हुई है. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने चुनाव के दौरान और इसके बाद हिंसाग्रस्त रहे कूचबिहार जाने का ऐलान किया तो ममता सरकार को यह नागवार गुजरा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल के दौरे को नियमों और प्रोटोकॉल के खिलाफ बताया तो धनखड़ ने आपत्तियों को दरकिनार करते हुए कहा है कि वह अपना काम कर रहे हैं. आपको बता दें, कूच बिहार में 10 अप्रैल को मतदान के बीच सीआईएसएफ की गोलीबारी में चार ग्रामीण मारे गए थे.

आज यानी गुरुवार को जगदीप धनखड़ ने कूचबिहार पहुंचते ही कहा कि मेरा कर्तव्य है कि मैं संविधान की रक्षा और उसे बनाए रखने और लागू कराने के लिए प्रयास करूं. इस बीच राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने भी 13 और 14 मई को बंगाल दौरे का ऐलान किया है. वह अपनी टीम के साथ चुनाव के बाद हुई हिंसा में प्रभावित हुए दलित समुदाय के लोगों से मुलाकात के लिए जाएंगे. राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने अनुसूचित जाति आयोग से कहा था कि कोरोना के चलते फिलहाल दौरे को टाल दें. लेकिन विजय सांपला ने सरकार के अनुरोध के बाद भी दो दिन के दौरे की बात कही है.

यह भी पढ़ें: मोदी समर्थक अनुपम खेर ने माना- सरकार से हुई है चूक, छवि बनाने से ज्यादा जरूरी लोगों की जान बचाना

गौरतलब है कि 2 मई को आए चुनाव नतीजों के बाद हुई हिंसा में यहां कम से कम 16 लोगों की मौत हुई थी. इनमें से ज्यादातर लोग बीजेपी से जुड़े हुए थे. कूचबिहार के अलावा जगदीप धनखड़ असम भी जाने वाले हैं, जहां हिंसा से बचकर कुछ लोगों ने शरण ले ली थी. हेमंत बिस्वा सरमा ने बताया था कि राज्य में 300 से 400 बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बंगाल से भागकर शरण ली है. ये लोग राज्य में हुई हिंसा से बचने के लिए भागकर असम आए हैं. असम सरकार की ओर से इन लोगों को खाने और रहने की सुविधा मुहैया कराने का वादा किया गया था.

आपको बता दें, बुधवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अपने कूचबिहार दौरे को लेकर ऐलान किया कि वह बीएसएफ के हेलिकॉप्टर से कूच बिहार जाएंगे और सीतलकूची सहित चार विधानसभा क्षेत्रों में स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे. अपने दौरे का ब्योरा सार्वजनिक करते हुए बुधवार को राज्यपाल ऑफिस की ओर ट्वीट किया गया कि, ‘पश्चिम बंगाल के गवर्नर 13 मई को बीएसएफ के हेलिकॉप्टर से कूचबिहार जाएंगे और चुनाव बाद हुई हिंसा के प्रभावितों से मुलाकात करेंगे.’ इस ट्वीट को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को टैग करते हुए लिखा गया कि राज्यपाल माथाभंगा, सीतलकूची, सिताई और दिनहाटा जाएंगे. राज्यपाल सीबी सर्किट हाउस में लोगों और मीडिया से मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर में कमजोर हुई पीएम मोदी की ‘धाक’ को फिर से मजबूत करने में जुटे भाजपा नेता

यही नहीं राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने यह भी घोषणा की है कि गुरुवार को कूचबिहार के दौरे के बाद शुक्रवार को वह असम जाएंगे जहां बीजेपी के मंत्रियों ने दावा किया है कि उत्तरी बंगाल में हिंसा से बचने के लिए बहुत से लोगों ने वहां शरण ली है.

राज्यपाल की इस घोषणा पर तिमतिमाई मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह नियमों का उल्लंघन है और राज्यपाल अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. बुधवार शाम को ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने धनखड़ को लेटर लिखा और नियमों-प्रावधानों का हवाला देते हुए उनके दौरे पर आपत्ति जताई. ममता ने लिखा, ”मुझे सोशल मीडिया से पता चला है कि आप 13 मई को कूच बिहार जा रहे हैं. दुखद, मैं इसे कई दशकों में विकसित और लंबे समय से चले आ रहे मानदंडों का उल्लंघन पाती हूं. इसलिए मैं उम्मीद करूंगी कि आप प्रोटोकॉल का पालन करेंगे, जैसा कि ऊपर कहा गया है, और क्षेत्र के दौरों के संबंध में अचानक लिए गए फैसलों से बचेंगे.”

यह भी पढ़ें: क्या देश की जनता की जिंदगी से बढ़कर है प्रधानमंत्री मोदी का सेंट्रल विस्टा ‘ड्रीम’ प्रोजेक्ट?

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के गृह मंत्रालय की ओर से 1990 में बनाए गए प्रोटोकॉल्स का हवाला दिया है. मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के गृह विभाग की प्रोटोकॉल नियमावली का संदर्भ दिया जिनके अनुसार राज्यपाल के दौरों को सरकार से आदेश लेने के बाद राज्यपाल के सचिव द्वारा अंतिम रूप दिया जाता है. ममता बनर्जी ने राज्यपाल की ओर से पुलिस अधिकारियों और नौकरशाहों से चुनाव बाद हिंसा पर रिपोर्ट मांगे जाने पर भी आपत्ति जताई. उन्होंने 26 सितंबर 2020 को लिखे लेटर का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री और मंत्रियों को दरकिनार करते हुए सीधे अधिकारियों को निर्देश ना दिया जाए. सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर राज्यपाल को ऐसा ना करने की सलाह दी.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पत्र का जवाब देते हुए राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा है कि वह अपनी ड्यूटी अदा कर रहे हैं, जो संविधान में निर्धारित की गई है. इसके साथ ही धनखड़ ने सीएम ममता बनर्जी को भी संविधान की शपथ को मानने की नसीहत दे डाली. बुधवार रात करीब 8:30 बजे राज्यपाल ने दो ट्वीट के जरिए ममता बनर्जी के खत का जवाब दिया. उन्होंने लिखा, ”ममता बनर्जी को उत्तर देते हुए उनसे अपील है कि अपने रुख पर फिर से गौर करें और उस संविधान के प्रति प्रतिबद्ध रहें, जिसके शपथ से वह ऐसा करने को बाध्य हैं. यह समय लोगों संकट के समाधान का है जिनका वह सामना कर रहे हैं. उन्हें मैंने संवैधानिक मापदंडों के भीतर मेरे पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया.” अगले ट्वीट में राज्यपाल ने लिखा, ”अनुच्छेद 159 के तहत संविधान कहता है कि मैं अपनी क्षमता के अनुसार संविधान, कानून के संरक्षण, रक्षा और बचाव के लिए सर्वश्रेष्ठ करूंगा और पश्चिम बंगाल के लोगों की भलाई और सेवा के लिए खुद को समर्पित करूंगा. मैं वह सब करूंगा जिसकी उम्मीद मेरे शपथ से है.”

यह भी पढ़ें- पॉलिटॉक्स की खबर पर लगी मुहर, कोरोनाकाल फिर बना ढाल, PM मोदी पर निकला CWC का गुबार

आपको बता दें, 2 मई को चुनावी नतीजों के ऐलान के बाद पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में हिंसा हुई. हचुनाव में टीएमसी ने 213 सीटों पर जीत हासिल की तो बीजेपी को 77 सीटें मिली हैं. कूच बिहार और उत्तर बंगाल के दूसरे जिलों में बीजेपी ने 54 में से 30 सीटों पर कब्जा किया.

Leave a Reply