8 राज्यों में हुए राज्यसभा चुनाव में 24 में से 11 सीटें बीजेपी की झोली में तो सिर्फ 4 सीट मिली कांग्रेस को

8 राज्यों की 19 सीटों पर संपन्न हुए उच्च सदन के चुनाव, कर्नाटक और अरूणाचल की 5 सीटों पर निर्विरोध जीते उम्मीदवार, कांग्रेस के खाते में 4 सीटें, उच्च सदन में एनडीए बहुमत से 22 सांसद दूर

Rajyasabha Election 2020
Rajyasabha Election 2020

पॉलिटॉक्स न्यूज. राज्यसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं और परिणाम भी जारी किया जा चुका है. 8 राज्यों की 19 सीटों पर शुक्रवार को हुई वोटिंग के बाद देर रात परिणाम घोषित किए गए जिनके मुताबिक 9 सीटों पर बीजेपी और 4 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा रहा. कर्नाटक की चार और अरूणाचल प्रदेश की एक सीट पर भी निर्विरोध विजेताओं के नाम घोषित किए गए जिनमें बीजेपी ने तीन, कांग्रेस ने एक और एक सीट पर जेडीएस के उम्मीदवार जीत हासिल कर उच्च सभा पहुंचे. गुजरात से तीन, मध्य प्रदेश से दो और राजस्थान से एक बीजेपी प्रत्याशी ने जीत हासिल की. मध्य प्रदेश से दिग्विजय सिंह और ​ज्योतिरादित्य सिंधिया का सामना अब राज्यसभा में होगा. अन्य राज्यों की 37 सीटों पर सांसद पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं.

राज्यसभा चुनाव खत्म होने के बाद बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए उच्च सदन में मजबूत होकर उभरी है. राज्यसभा में अब एनडीए के 101 सांसद हो गए हैं. हालांकि 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में समर्थन के लिए एनडीए को 22 सीटों की जरूरत है. कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए के पास 65 सांसद हैं. आगामी महीनों में उत्तर प्रदेश की 10 और उत्तराखंड की एक सीट पर राज्यसभा चुनाव होने हैं.

बीते दिन गुजरात (4), आंध्र प्रदेश (4), मध्यप्रदेश (3), राजस्थान (3), झारखंड (2), मेघालय (1), मणिपुर (1) और मिजोरम (1) में चुनाव हुए. जबकि कर्नाटक (4) और अरूणाचल प्रदेश (1) में निर्विरोध विजेताओं का चयन किया गया.

यह भी पढ़ें: मोदी और शाह के षडयंत्र का हुआ पर्दाफाश, आने वाले समय में इन्हें नहीं बख्शेगा देश- मुख्यमंत्री गहलोत

सबसे पहले बात करें आंध्र पदेश की तो यहां सभी 4 सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस की जीत हुई. यहां से पिल्ली सुभाष चंद्रबोस, मोपीदेवी वेंकटरमणास आल्ला अयोध्या रामीरेड्डी और परिमल नत्वानी जीत कर उच्च सदन पहुंचे. यहां मैदान में टीडीपी की ओर से वर्ला रामय्या भी थे और इसलिए ही चुनाव हुआ लेकिन संख्या बल कम होने के चलते सभी सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस की जीत तय थी.

गुजरात में भी 4 सीटों पर चुनाव हुआ जिनमें से तीन पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा. हालांकि चुनाव से पहले दोनों पार्टियों को दो दो सीटें मिलना तय था लेकिन हाल में 8 कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफा देने से तीन सीटें बीजेपी की झोली में आ गिरीं. बीजेपी के अभय भारद्वाज, रामीलाबेन बारा तथा नरहरि अमीन जीत का राज्यसभा पहुंचे. कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल को जीत मिली. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता भरत सिंह सोलंकी जीत न सके.

मध्य प्रदेश का चुनावी दंगल काफी हॉट रहा. हालांकि तीन सीटों पर हुए चुनावों में दो पर बीजेपी की जीत तय थी. मध्य प्रदेश में बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉ.सुमेर सिंह सोलंकी जीत कर उच्च सदन पहुंचे. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मप्र सीएम दिग्विजय सिंह को भी जीत मिली. कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूल सिंह बरैया को हार मिली.

बात करें राजस्थान की तो यहां तीन सीटों के लिए दोनों पार्टियों के चार उम्मीदवार मैदान में थे. संख्या बल के हिसाब से दो सीटों पर कांग्रेस तो एक पर बीजेपी उम्मीदवार को जीत मिली. कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को जीत मिली. 200 विधायकों वाली राजस्थान विधानसभा में कुल 198 वोट पड़े. अस्वस्थ होने के कारण मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल व श्रीडूंगरपुर से सीपीएम विधायक गिरधारी लाल महिया वोट डालने नहीं पहुंच पाए. केसी वेणुगोपाल को 64 वोट और नीरज डांगी को 59 वोट मिले. बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को बीजेपी व आरएलपी के 75 वोट में से 54 वोट मिले. पार्टी के दूसरे उम्मीदवार ओंकार सिंह लखावत को केवल 20 वोट मिले. बीजेपी का एक वोट रिजेक्ट हो गया.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को 2 तो भाजपा को एक सीट पर मिली जीत, जानिए राजस्थान से राज्यसभा पहुंचे अपने सांसद को

झारखंड की 2 राज्यसभा सीटों पर 3 उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया था. यहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार शिबू सोरेन और बीजेपी के दीपक प्रकाश को जीत नसीब हुई. कांग्रेस से शहजादा अनवर जीत दर्ज नहीं कर सके.

मणिपुर की एक राज्यसभा सीट के लिए तीन प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि 31 वोटों के साथ बीजेपी से तितुलर किंग महाराजा सनाजाओबा लेईशेंबा ने जीत दर्ज की. कांग्रेस से टोंगब्रम मंगिबाबू और नगा पीपुल्स फ्रंट के होनरीकुई काशुंग दौड़ से बाहर रह गए.

मिजोरम की एक राज्यसभा सीट पर सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) युवा शाखा के पूर्व अध्यक्ष के वानलालवेना ने कब्जा जमाया. मुख्य विपक्षी दल जेडपीएम के बी. लालछानजोवा और कांग्रेस के लल्लियानछुंगा जीत दर्ज करने में नाकामयाब हुए.

बात करें मेघालय की तो यहां एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए एमडीए व कांग्रेस की ओर से एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया. यहां से मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (MDA) ने सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में एनपीपी के प्रदेश अध्यक्ष वानवीरॉय खार्लुखी को पेश किया जिन्होंने जीत दर्ज की. कांग्रेस उम्मीदवार केन्नेडी खीरियम जीत से दूर रह गए.

इन सभी के अलावा, कर्नाटक में चार राज्यसभा सीटों पर बीजेपी के अशोक गश्ती और इरन्ना कदाड़ी, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़ेगे और जेडीएस की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा निर्विरोध जीतकर राज्यसभा पहुंचे. अरूणाचल प्रदेश में एक सीट पर नबाम रेबिया निर्विरोध होकर उच्च सदन पहुंचे.

Leave a Reply