राज्यसभा का चुनाव कार्यक्रम जारी, 26 मार्च को होंगे 55 सीटों पर चुनाव

- 17 राज्यों की 55 सीटों पर होंगे चुनाव संपन्न, 6 मार्च को जारी होगी अधिसूचना, दिग्विजय सिंह, कुमार सैलजा, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कई दिग्गज़ दावेदार, राजस्थान में मुकाबला कड़ा

राज्यसभा का चुनाव कार्यक्रम जारी
राज्यसभा का चुनाव कार्यक्रम जारी

पॉलिटॉक्स न्यूज. चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 17 राज्यों की खाली हो रही 55 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है. 26 मार्च को राज्यसभा के लिए वोटिंग होगी. 6 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च है. खाली होने वाली सभी सीटें 2 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच खाली हो रही हैं. इन सीटों पर दिग्विजय सिंह, कुमारी शैलजा, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कई दिग्गज़ राज्यसभा जाने वाले उम्मीदवारों की दौड़ में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तरप्रदेश छोड़ राज्यसभा नहीं जाएंगी प्रियंका गांधी! 26 मार्च को होगा 55 सीटों के लिए चुनाव

बात करें राजस्थान की तो यहां राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो रही हैं. रामनारायण डूडी, विजय गोयल और नारायणलाल पंचारिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. तीनों बीजेपी के सांसद हैं. संख्या बल के हिसाब से तीन में से दो सीटें कांग्रेस और एक सीट बीजेपी के हिस्से में आएगी. बीजेपी की ओर से उक्त तीनों के साथ पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी का नाम भी राज्यसभा के संभावित उम्मीदवारों में सामने आ रहा है. वहीं कांग्रेस की ओर से अविनाश पांडे, मुकुल वासनिक, भंवर जितेन्द्र सिंह, गुलाम नबी आजाद, गौरव वल्लभ और रामेश्वर डूडी के साथ रणदीप सिंह सुरजेवाला के नाम सुर्खियों में बने हुए हैं.

राजस्थान की कुल 10 सीटों में से 9 सीटों पर बीजेपी के सांसद ​काबिज हैं. कांग्रेस की ओर से डॉ.मनमोहन सिंह इकलौते सांसद हैं जिन्हें तत्कालीन बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी के निधन के बाद उच्च सदन भेजा गया है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के नजदीकी नेताओं में लगी राज्यसभा जाने की होड़, राजस्थान से सामने आ रहा रणदीप सुरजेवाला का नाम

वहीं बात करें हरियाणा की तो यहां पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और इनेलो से सांसद रहे रामकुमार कश्यप इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में यहां दो सीटों पर चुनाव होंगे. संख्या बल से एक सीट बीजेपी तो दूसरी सीट कांग्रेस के पाले में गिरेगी. यहां से कुमारी शैलजा का राज्यसभा जाना करीब करीब तय है. बीजेपी की ओर से फिलहाल कोई नाम सामने नई आया है. उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि सहयोगी पार्टी को खुश करने के लिए लोजपा के किसी नेता को उच्च सदन में भेजा जा सकता है.

वहीं मध्यप्रदेश से दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को पूरा हो रहा है. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह का फिर से राज्यसभा जाना तय है. तीन में से दो सीटे कांग्रेस के हिस्से और एक सीट बीजेपी को मिलेगी. कांग्रेस की दूसरी सीट पर थोड़ा झोल जरूर है लेकिन कांग्रेस के उम्मीदवार के राज्यसभा पहुंचे की संभावना करीब करीब पूरी है. बीजेपी की ओर से प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया में से किसी एक को फिर से उच्च सदन भेजा जा सकता है. वहीं कांग्रेस की ओर से पूर्व कैबिनेट मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भेजे जाने पर सहमति बन रही है.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा जाएंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया! मध्य प्रदेश की तीन सीटों पर होगा घमासान

इन 17 राज्यों की 55 सीटों पर होेने हैं चुनाव

Rajyasabha
Rajyasabha

इसी साल के अंत में 5 राज्यों की 17 अन्य सीटें भी खाली हो रही हैं जिन पर जुलाई और अक्टूबर महीने में चुनाव हो सकता है. इनमें अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम और उत्तराखंड की एक-एक, कर्नाटक की चार और उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटें शामिल हैं. उत्तराखंड और यूपी की सीटों पर सभी 11 सांसदों का कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम

  • नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख – 6 मार्च
  • नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख – 13 मार्च
  • नॉमिनेशन की स्क्रूटनी – 16 मार्च
  • नाम वापसी की आखिरी तारीख – 18 मार्च
  • निर्वाचन की तारीख – 26 मार्च
  • मतदान – 9 बजे से 4 बजे तक
  • वोटो की गिनती – शाम 5 बजे (26 मार्च)

Leave a Reply