पायलट बोले- दिवंगत मेघवाल की जगह दलित को ही मंत्री बनाएगी सरकार तो बीजेपी को बताया बहरूपिया

पायलट ने किया बाबा साहब की मुर्ति का अनावरण, चाकसू में जुटा पायलट कैंप, मंच से पायलट ने दिए सियासी संकेत तो भाजपा पर जमकर साधे निशाने, भाजपा को बताया बहरुपिया, ये वोट के लिए कर सकते हैं किसी की भी पूजा, दिवंगत मेघवाल की जगह दलित को मंत्री बनाने की बात रख सोलंकी को बता दिया दलितों के लिए काम करने वाला बड़ा नेता

चाकसू में जुटा पायलट कैंप
चाकसू में जुटा पायलट कैंप

Politalks.News/Rajasthan. आज एक बार फिर पायलट कैंप चाकसू में जुटा. इस दौरान पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट ने बीजेपी नेताओं पर हमला बोलते हुए बहरूपिया तक कह दिया है. सचिन पायलट ने कहा कि, ‘आज अंबेडकर साहब को जो मान सम्मान मिल रहा है वह आपकी बदौलत मिल रहा है. जो लोग अंबेडकर को देखते तक नहीं थे, जो सरदार पटेल को देखते तक नहीं थे, वे आज उनकी पूजा कर रहे हैं, तो आपके दबाव में कर रहे हैं. ये लोग पाखंड में माहिर हैं. इन्हें अंबेडकर साहब से कोई लगाव नहीं है, लेकिन जब वोट लेना होता है, जब सिंहासन की बात आती है तो ये तो बड़े बहरूपिये हैं, किसी की पूजा कर सकते हैं, किसी को भी ढोक लगा सकते हैं. पायलट चाकसू में डॉ. भीमराव अंबेडकर की अष्ठधातु की प्रतिमा के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे. कार्यक्रम के मंच से पायलट ने भंवरलाल मेघवाल के निधन से वैकेंट हुई सीट पर दलित को ही मंत्री बनाने की बात कह दी साथ ही वेदप्रकाश सोलंकी की दिल खोलकर तारीफ कर सियासी संकेत भी दे दिए.

ये लोग भड़काते हैं, दंगे करवाते हैं, हमें सबको साथ लेकर चलना है- पायलट
पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं. जो लचीले भाषण देकर लोगों में टकराव पैदा करते हैं, लोगों को भड़काते हैं, दंगे करवाते हैं. फूट डालो राज करो की बात करते हैं, ऐसे लोगों से बचकर रहना होगा. ऐसे तत्वों से मिलकर मुकाबला करना होगा.

‘नीति निर्धारकों के दिल में इनके प्रति होना चाहिए दर्द’
सचिन पायलट ने कहा कि, ‘अंबेडकर साहब के नाम से कई पार्टियां बनी, कई लोग पदों पर पहुंच गए, यह देश तब आगे बढा है जब पूरा समाज आगे बढ़ा है. हम लोगों को बांटकर आगे नहीं बढ़ सकते, राजेश पायलट साहब बोला करते थे कि जब गांव ढाणी में रहने वाले गरीब का बच्चा पढ़ लिखकर सशक्त बन जाए और नीति बनाने वाली कुर्सी पर बैठे तभी असली विकास होगा. केवल चुनाव जीतने और पद लेने से काम नहीं होता, नीति निर्धारकों के मन में इन वर्गों को लेकर दिल में दर्द भी होना चाहिए, ऐसे लोग ही देश को आगे ले जा सकते हैं’.

यह भी पढ़ें- पहले कोरोना अब डेंगू से गहलोत सरकार का मुकाबला! सीएम ने किया डेंगू मुक्त अभियान का आगाज

‘बीजेपी ने हर क्षेत्र में देश से धोखा किया’
सचिन पायलट ने अपने संबोधन में कहा कि, ‘आज दुख इस बात का है कि भाजपा ने जनता से बड़े बड़े वादे किए, हर क्षेत्र में देश से धोखा किया. अर्थव्यवस्था चौपट है. कोरोना महामारी में हजारों लोग मर गए. कोई जिम्मेदारी लेने सामने नहीं आया. जो कि केंद्र सरकार ने जले पर नमक छिड़कने का काम किया. किसान की आमदनी दोगुनी करने, 15 लाख खाते में डालने, भ्रष्टाचार खत्म के वादे किए. किसी किसान की आमदनी दोगुना हुई क्या? किसान को खाद, बीज, बिजली नहीं मल रहा, फसल का पूरा दाम नहीं मिल रहा है. इसके अलावा ऐसे कानून बना दिए जिनका किसान साल भर से विरोध कर रहा है लेकिन केंद्र सुन नहीं रहा. महंगाई लगातार बढ रही है, इसका भार गरीब, वंचित पर पड़ रहा है’.

‘कांग्रेस हमेशा से खड़ी है दलितों के साथ’
सचिन पायलट ने कहा कि, ‘कांग्रेस को सबसे अधिक समर्थन अनुसूचित जाति और जनजाति समाज से मिला है और पार्टी हमेशा उनके साथ खड़ी रही है और खड़ी रहेगी. पायलट ने कहा, ‘मैं आपसे वादा करना चाहता हूं कि गरीबों, दलितों, आदिवासियों के साथ जहां भी अन्याय होगा हम उसका साथ देने को तैयार हैं’.

‘दलित की जगह दलित को ही मंत्री बनाए सरकार’
सचिन पायलट ने दलितों के साथ असमानता और अन्याय की घटनाओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि, ‘दलितों का अत्याचार, शोषण बंद करना होगा और यह सर्व समाज की जिम्मेदारी है’ पायलट ने कहा कि,’ हमारे दलित भाई बहनों का न केवल मान सम्मान बल्कि हर जगह उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी हमारी है. आज हम लोगों की सरकार है मुझे पूरा विश्वास है कि जहां-जहां संभव होगा वहां हम हमारे दलित, आदिवासी भाई बहनों को मौका देंगे’. राजस्थान सरकार में दलित समाज के कद्दावर नेता और मंत्री रहे मास्टर भंवर लाल मेघवाल के निधन का जिक्र करते हुए सियासी इशारा भी दिया. पायलट ने कहा कि, ‘उनकी जगह पर किसी दलित को मंत्री बनाया जाएगा. मास्टर भंवरलाल जी ने कांग्रेस पार्टी और दलित समाज को जोड़ने का काम किया था. उनके जाने के बाद वह जगह खाली हुई है. मुझे पूरा विश्वास है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और सरकार जल्द ही दलित समुदाय के व्यक्ति को कैबिनेट मंत्री बनाकर राज्य सरकार में वह जगह देगी जो मास्टर साहब के जाने से खाली हुई’. राजस्थान के सामाजिक न्याय व आधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल का पिछले साल नवंबर में निधन हो गया था.

यह भी पढ़ें- रावत ने मांगी मुक्ति तो हरीश को मिलेगा प्रसाद! आलाकमान को दिया जन्मभूमि-कर्मभूमि का तर्क

वेदप्रकाश सोलंकी की हौसला अफजाई से दिया सियासी संकेत!
भंवरलाल मेघवाल का जिक्र करने के बाद सचिन पायलट ने अपने सिपहलसालार विधायक वेद प्रकाश सोलंकी की हौसला अफजाई भी कर दी. पायलट ने कहा कि, ‘मैंने वेद जी को कहा कि जब हम संघर्ष करते हैं, ऊंची आवाज में बोलते हैं तो कहीं न कहीं उसका असर होता है. लेकिन मैंने उनसे कहा कि आप चिंता मत करें पूरी पार्टी आपके साथ खड़ी है हम सब आपके साथ खड़े हैं. आप दलितों की आवाज उठाते रहो हम आपके साथ काम करते रहेंगे’. पायलट के द्वारा मंच से की गई हौसला अफजाई सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है. पायलट ने मेघवाल की जगह किसी दलित को मंत्री बनाने की बात कर अपने सिपहसालार सोलंकी का नाम तो आगे नहीं बढ़ा दिया है. हालांकि सोलंकी पहली बार के विधायक हैं, ऐसे में सोलंकी के मंत्री बनने की संभावना नगण्य है. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति से उत्साहित पायलट ने कहा, ‘ये जोश, ये प्यार, ये आशीर्वाद बरकरार रखें. हम आपके साथ पहले थे, आज भी हैं और हमेशा रहेंगे. आप लोगों की आवाज उठाने का काम हम हमेशा करते आए हैं और करते रहेंगे’.

चाकसू में जुटा पायलट कैंप
चाकसू में बाबा साहब की मुर्ति अनावरण में सीएम गहलोत को भी आमंत्रित किया गया था लेकिन एन मौके पर सीएम का कार्यक्रम बदला था. सीएम गहलोत को प्रदेश में डेंगू सहित मौसमी बीमारियों को लेकर एक बैठक लेनी थी. वही इस कार्यक्रम के मंच पर पायलट कैंप के करीब सभी सिपहसालार मौजूद रहे. विधायक वेदप्रकाश सोलंकी, मुरारीलाल मीणा, जीआर खटाना, प्रशांत बैरवा, इंद्राज गुर्जर, इंदिरा मीणा व अमर सिंह जाटव तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव तरूण कुमार भी मौजूद रहे.

Leave a Reply