बिहार में पीएम मोदी ने एक बार फिर खोला चुनावी सौगातों का पिटारा, 5 दिनों में हुई 16000 करोड़ की घोषणाएं

विधानसभा चुनावों से ऐन वक्त पहले नमामि गंगे से जुड़ी सात परियोजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन, अर्बन इनफ्रास्टक्चर को मिलेगी मजबूती, बीते 5 दिनों में तीसरी बार बिहार की जनता से हुए रूबरू हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार

Politalks.News/Bihar. बिहार में विधानसभा चुनावों की तारीखें जल्द ही जारी होने की संभावना है इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमपी के साथ अब बिहार की जनता के लिए अपनी चुनावी सौगातों का एक बार फिर पिटारा खोल दिया है. पिछले 5 दिनों में पीएम मोदी ने तीसरी बार अपनी घोषणाओं की सौगातों से बिहार की जनता को लुभाया है. मंगलवार को पीएम मोदी ने बिहार में नमामि गंगे से जुड़ी कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की. प्रधानमंत्री ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रनिर्माण के इस काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है, बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है.

बिहार में विधानसभा चुनाव से ऐन वक्त पहले एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को कई नई सौगातें भेंट की. पीएम मोदी ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से बिहार में नमामि गंगे से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स के साथ 7 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. अन्य योजनाओं में जल आपूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से संबंधित परियोजनाएं हैं जिनसे प्रदेश के अर्बन इनफ्रास्टक्चर को भी मजबूती मिलेगी. इनमें पटना शहर के बेउर और करमलीचक में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, अमृत योजना के तहत सीवान और छपरा में पानी से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल है. इन परियोजनाओं की कुल लागत 546 करोड़ रुपये आंकी जा रही है.

वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि मोदी कैबिनेट में आज दरभंगा में एम्स को मंजूरी मिल सकती है. पिछले दिनों ही वित्त मंत्रालय ने एम्स निर्माण में आने वाली लागत को हरी झंडी दे दी थी. प्राइमरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार दरभंगा एम्स 750 बेड का होगा. बता दें, करीब दस दिन के अंतराल में बिहार को केंद्र की ओर से करीब 16 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात मिल चुकी हैं. दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया था. 10 सितम्बर को पीएम मोदी ने प्रदेश की जनता को मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं की सौगात दी थी.

यह भी पढ़ें: जेपी नड्डा बिहार क्या पहुंचे, बदले बदले से दिखाई दे रहे हैं ‘चिराग’

इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रनिर्माण के इस काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है. बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है. नमामि गंगे को लेकर पीएम ने बताया कि गंगा से सटे गांवों को गंगा ग्राम बनाया जाएगा, साथ ही नाले के जरिए जाने वाले गंदे पानी को रोका जाएगा.

बिहार को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन की पर्याय रही है, हमारे भारतीय इंजीनियरों ने हमारे देश के निर्माण में और दुनिया के निर्माण में भी अभूतपूर्व योगदान किया है. चाहे काम को लेकर समर्पण हो, या उनकी बारीक नज़र, भारतीय इंजीनियरों की दुनिया में एक अलग ही पहचान है. पीएम ने कहा कि अब केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं में निरंतर सुधार हो रहा है. मिशन अमृत और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते 4-5 सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है.

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर भी जमकर तंज कसे. जब शासन पर स्वार्थनीति हावी हो जाती है, वोटबैंक का तंत्र सिस्टम को दबाने लगता है, तो सबसे ज्यादा असर समाज के उस वर्ग को पड़ता है, जो प्रताड़ित है, वंचित है, शोषित है. बिहार के लोगों ने इस दर्द को दशकों तक सहा है. पीएम मोदी ने कहा कि सड़कें हो, गलियां हों, पीने का पानी हो, ऐसी अनेक मूल समस्याओं को या तो टाल दिया गया या फिर जब भी इनसे जुड़े काम हुए वो घोटालों की भेंट चढ़ गए.

यह भी पढ़ें: एनडीए में सीट बंटवारे पर मचे घमासान के बीच भाजपा ने खेला ‘नड्डा का बिहारी दांव’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने कहा कि स्वच्छ पानी, न सिर्फ जीवन बेहतर बनाता है बल्कि अनेक गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. इसके तहत बीते एक साल में जल जीवन मिशन के तहत पूरे देश में दो करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं. आज देश में हर दिन एक लाख से ज्यादा घरों को पाइप से पानी के नए कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है.

Leave a Reply