ममता का ‘विस्तार रथ’ पहुंचा हरियाणा-बिहार, राहुल के करीबी रहे तंवर, कीर्ति आजाद जॉइन करेंगे TMC

ममता का बंगाल के बाहर विस्तार, अब हरियाणा और बिहार में सेंधमारी, फिर कांग्रेसी दिग्गजों को तोड़ा, पूर्व कांग्रेसी अशोक तंवर और बिहार के दिग्गज कीर्ति आजाद आज थामेंगे TMC का झंडा, TMC के अभियान के अगुवाई कर रहे हैं पर्दे के पीछे से प्रशांत किशोर, अब छत्तीसगढ़ में झटका देने की तैयारी!

ममता का 'विस्तार रथ' पहुंचा हरियाणा-बिहार
ममता का 'विस्तार रथ' पहुंचा हरियाणा-बिहार

Politalks.News/Delhi. पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल कर और भाजपा को धूल चटाने के बाद ‘ममता का विस्तार रथ’ लगातार आगे बढ़ रहा है. तृणमूल कांग्रेस ने देश भर में अपने विस्तार के लिए आक्रामक रणनीति के तहत आगे बढ़ रही है. ममता के इस विस्तार रथ का सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को ही उठाना पड़ रहा है. जिसने गोवा से बिहार, असम और त्रिपुरा तक में अपने नेताओं को खोया है. कांग्रेस के कई नामी चेहरे टीएमसी में शामिल हो गए हैं. अब TMC हरियाणा और बिहार में झटका देने की तैयारी कर चुकी है. हरियाणा में पूर्व कांग्रेस और राहुल गांधी के बेहद करीबी अशोक तंवर और बिहार में पूर्व सांसद कीर्ति आजाद आज ही TMC का झंडा थामने की तैयारी में हैं. दिल्ली में ममता दीदी की मौजूदगी में इन दोनों दिग्गजों को पार्टी की सदस्यता दिए जाने की सूचना मिल रही है. आजाद ने तो इसको लेकर पुष्टि भी कर दी है. सियासी गलियारों में चर्चा है कि TMC जिस तरह से कांग्रेस को लगातार झटके दे रही है उससे आने वाले समय में विपक्षी एकता खतरे में पड़ रही है. वहीं इस TMC के इस अभियान के अगुवाई चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कर रहे हैं!.

राहुल के करीबी पूर्व कांग्रेसी दिग्गज तंवर थामेंगे TMC का झंडा
आपको बता दें कि हाल ही में यूथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और हरियाणा के दिग्गज युवा नेता अशोक तंवर ने अपना भारत मोर्चा के नाम से अलग पार्टी का गठन किया था. अशोक तंवर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाते थे और अजय माकन के बहनोई भी हैं. लेकिन बीते दिनों भूपिंदर सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा जैसे नेताओं के खिलाफ मोर्चा खोलने पर उनकी हाईकमान से बिगड़ गई थी और अंत में उन्होंने अनसुनी का आरोप लगाते हुए पार्टी ही छोड़ दी थी. अशोक तंवर हरियाणा के सिरसा से सांसद भी रह चुके हैं और इंडियन यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे थे. लेकिन 2019 के आम चुनाव से ठीक पहले वह कांग्रेस से अलग हो गए थे. TMC से जुड़े सूत्रों का कहना है कि तंवर हरियाणा में पार्टी का चेहरा बनाए जा सकते हैं

यह भी पढ़ें- 26/11 पर तिवारी के ‘सेल्फ गोल’ पर BJP आक्रामक, भाटिया बोले- निठल्ली-निकम्मी थी कांग्रेस सरकार

कांग्रेस दिग्गज कीर्ति आजाद भी पार्टी से लेंगे ‘आजादी’
इधर बिहार कांग्रेस को भी TMC ने बड़ा झटका दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कीर्ति आजाद आज ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि कीर्ति आजाद पिछले काफी समय से TMC के संपर्क में हैं. कीर्ति आजाद बीजेपी से कांग्रेस में आए थे और अब नई सियासी पारी TMC की ओर से खेल सकते हैं. पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद कांग्रेस से पहले बीजेपी में थे. लेकिन वरिष्ठ बीजेपी नेता अरूण जेटली के खिलाफ बगावत करने के बाद पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में आजाद ने बिहार की दरभंगा सीट से चुनाव लड़ा था और उन्हें जीत मिली थी. 2014 से पहले साल 1999 और 2009 के लोकसभा चुनाव में भी वह इसी सीट से सांसद चुने गए थे. साल 2017 में कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद ने बीजेपी छोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था. इसके बाद वह 2018 में कांग्रेस में शामिल हो गई थीं. वह लंबे समय तक बीजेपी प्रवक्ता और पार्टी की दिल्ली इकाई की उपाध्यक्ष रहीं.

कांग्रेस से TMC की बढ़ रही है दूरी!
अशोक तंवर और कीर्ति आजाद दिल्ली में ममता बनर्जी की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो सकते हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम दो दिनों के दिल्ली दौरे पर आई हैं और इस दौरान वह पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं से मुलाकात करने वाली हैं. ममता बनर्जी के इस दिल्ली दौरे ने उनके और कांग्रेस के बीच बढ़ रही दूरी को स्पष्ट किया है. आमतौर पर दिल्ली आने पर वह कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करती थीं, लेकिन इस बार उनका ऐसा कोई प्रोग्राम नहीं है. दूसरी तरफ वह कांग्रेस के ही कई नेताओं को पार्टी में शामिल करने वाली हैं.

यह भी पढ़ें- पुनर्गठित गहलोत मंत्रिपरिषद की पहली बैठक कल 4 बजे, 15 ससंदीय सचिवों की घोषणा किसी भी वक़्त

TMC के विस्तार के मास्टर माइंड हैं पीके, अब छत्तीसगढ़ में देंगे झटका!
सियासी गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कांग्रेस के अंदर सेंधमारी कर रहे हैं. कीर्ति आज़ाद और पूर्व कांग्रेसी अशोक तंवर आज टीएमसी में शामिल होंगे. माना जा रहा है कि पी के का अगला निशाना छत्तीसगढ़ है. छत्तीसगढ़ के एक कद्दावर नेता ने अपनी छवि और लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रशांत किशोर से सम्पर्क बनाया हुआ है.

 

Leave a Reply