लाखों अभ्यर्थियों की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका, व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढाने से राज्य सरकार ने किया इनकार

गोविंद सिंह डोटासरा का बयान- राज्य सरकार ने लिया फैसला नहीं बढ़ेगी परीक्षा की तिथि, तय समय पर ही होगी परीक्षा, 3000 पदों के लिए एक और परीक्षा होगी सितंबर में

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि अब नहीं बढ़ेगी आगे, राज्य सरकार ने उक्त परीक्षा तय समय पर ही करवाने का ही निर्णय लिया है. सरकार ने आश्वासन देते हुए सितंबर में 3000 पदों के लिए एक और परीक्षा करवाने की घोषणा की है. राज्य सरकार के इस फैसले से लाखों अभ्यर्थियों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. बता दें, व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढाने की मांग को लेकर राजधानी जयपुर में हजारों अभ्यर्थियों अनशन पर बैठे थे.

मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई सीएम अशोक गहलोत की शिक्षामंत्री और अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने फेसबुक पेज और ट्वीटर पर इस सम्बंध में जानकारी शेयर करते हुए लिखा कि बैठक में तय किया गया कि विगत 2 वर्षों से अध्ययनरत लाखों अभ्यर्थियों के हितों के मद्देनजर तथा जुलाई 2020 से प्रारम्भ होने वाले नए शैक्षिणिक सत्र में रिक्त पदों पर व्याख्याता उपलब्ध हो सकें इसके लिए वर्तमान में चल रही पांच हजार पदों की व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2018 का आयोजन नियत तिथि पर ही किया जाए. यह भी निर्णय किया गया कि आगामी सितम्बर माह में नवीन व्याख्याता भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए शीघ्र प्रक्रिया प्रारम्भ की जाए, इससे वर्तमान सत्र में अध्ययनरत छात्र भी नई भर्ती के लिए पात्र हो पाएंगे। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग से चर्चा करने पर आयोग ने माह सितम्बर 2020 में इस परीक्षा के लिए अपनी सहमति प्रदान दी है.

सीएम गहलोत ने बताया कि बैठक में यह भी तय किया गया कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों को भरने के लिए 2 अगस्त 2020 को आगामी रीट परीक्षा आयोजित की जाए, इससे बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेंगे. जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) के अभ्यर्थियों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए इनमें से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे. प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को समय से सरकारी शिक्षक भर्ती का लाभ देने के साथ ही उन्हें विभिन्न नई भर्तियों के माध्यम से उचित अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. सीएमओ में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए.

मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई इस बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा सचिव श्रीमती मंजू राजपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

इस सम्बंध में डॉ किरोडी लाल मीना की तरफ से अभी तक कोई अपडेट नही दिया गया है. वहीं शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके एक वीडियो जारी किया-

एक अन्य ट्वीट करते हुए शिक्षामंत्री ने बताया कि-

Leave a Reply