मध्यप्रदेश में अब हर सरकारी कार्यक्रम से पहले करना होगा कन्यापूजन, ‘मामाजी’ ने आदेश किए जारी

प्रदेश में मामाजी के रूप में चर्चित शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा 15 अगस्त को आजादी की सालगिरह पर ही कर दी थी, सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के अवसर पर कन्या पूजन अनिवार्य रूप से करते हैं मामाजी

722473 Untitled 80
722473 Untitled 80

Politalks.News/MadhyaPradesh. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में अब सभी सरकारी कार्यक्रमों की शुरूआत कन्या (बेटी) की पूजा से होगी. सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. सभी विभाग प्रमुख, विभागाध्यक्ष, संभाग आयुक्त, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है. विभाग द्वारा जारी आदेश में लिखा गया है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा क्रमांक C-0213 दिनांक 15 अगस्त 2020 के संदर्भ में मध्य प्रदेश राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी शासकीय कार्यक्रम बेटियों की पूजा से आरंभ किए जाएं.

अपने नवाचारों और अनूठी योजनाओं से चर्चा में रहने वाले शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने भले ही यह आदेश कल जारी किया हो, लेकिन पूरे प्रदेश में मामाजी के रूप में चर्चित शिवराज सिंह ने इसकी घोषणा 15 अगस्त को आजादी की सालगिरह पर ही कर दी थी. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह ने महिला और बेटी के सम्मान का संकल्प लेते हुए ऐलान किया था कि प्रदेश में बेटियां की पूजा से ही सभी सरकारी आयोजन प्रारंभ होंगे.

यह भी पढ़ें: कश्मीर में बेशक भाजपा को मिली मुस्कुराने की वजह लेकिन घाटी की सियासत में लड़ाई अभी लंबी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वाधीनता दिवस पर महिला और बेटी के सम्मान में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 78 हजार से अधिक ई-सर्टिफिकेट जारी किए थे. गुरुवार को जारी आदेश में लिखा गया है- ‘शासकीय कार्यक्रम बेटियों की पूजा से आरंभ किए जाएं’ आदेश में प्रदेश के समस्त विभाग, कलेक्टर, संभागायुक्त, मुख्य कार्यपालन अधिकारी और अन्य सरकारी विभाग शामिल हैं.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के अवसर पर कन्या पूजन अनिवार्य रूप से करते हैं. निर्धन कन्याओं का विवाह एवं उनकी पढ़ाई इत्यादि के लिए शिवराज सिंह चौहान राजनीतिक जीवन की शुरुआत से ही काम करते रहे हैं. निर्धन कन्याओं के विवाह में बड़े भाई होने के नाते कन्यादान करने के कारण ही शिवराज सिंह चौहान को ‘मामा‘ के नाम से भी पुकारा जाता है.

गौरतलब है कि शिवराज सरकार के पिछले कार्यकाल में बेटियों के चरण वंदन से ही सरकारी कार्यक्रमों की शुरूआत होती थी. दिसंबर 2018 में आई कमल नाथ सरकार में यह परंपरा बंद हो गई. मार्च 2020 में फिर से भाजपा सरकार बनी और पुराने निर्णयों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फिर से बेटियों की पूजा करने के निर्देश दिए थे.

अब यह तो आनेवाला वक्त ही बताएगा कि ‘मामा जी‘ का यह आदेश प्रदेश के अधिकारीगण किस हद तक निभा पाते हैं और मध्यप्रदेश की जनता जिसमें सभी धर्मों के लोग शामिल हैं वो इस आदेश को किस नजरिए से देखते हैं.

Leave a Reply