..यानि नहीं टाले जाएंगे यूपी चुनाव! आयोग बोला- सभी दल चाहते हैं समय पर ही हो यूपी विधानसभा चुनाव

निर्वाचन आयोग ने लखनऊ में की प्रेसवार्ता, तैयारियों और नवाचारों की दी जानकारी, कोरोना को देखते हुए एक घंटे बढ़ाया जाएगा वोटिंग का समय, बुजुर्गों को घर पर वोट डालने की मिलेगी सुविधा, सूत्रों का दावा- जनवरी के दूसरे हफ्ते में यूपी में जारी हो सकती है अधिसूचना

निर्वाचन आयोग ने PC में कही ये कई बड़ी बातें
निर्वाचन आयोग ने PC में कही ये कई बड़ी बातें

Politalks.News/Uttarpradesh. निर्वाचन आयोग उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh)सहित पांच राज्यों की चुनाव की तैयारियों में जुटा है. यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर तीन दिन से जारी बैठकों के बाद गुरुवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फेंस की. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Chief Election Commissioner Sushil Chandra) ने कहा, ‘यूपी में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है. निर्वाचन आयोग सामान्य पोलिंग ही कराएगा. हमने राजनीतिक पार्टियों के साथ मीटिंग की है, सभी ने कोविड प्रोटोकॉल के साथ समय पर चुनाव करवाने की मांग ( elections should be conducted on time) की है’. सुशील चन्द्र ने कहा, ‘ हमारा प्रयास है कि प्रलोभन फ्री इलेक्शन हो. इस बारे में हमारी मुख्य सचिव, डीजी, आदि के साथ भी मीटिंग हुई है’. निर्वाचन आयोग की तैयारियों को देखते हुए चर्चा है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में यूपी समेत पांच राज्यों में अधिसूचना जारी होने की पूरी संभावना है.

कोरोना को देखते हुए मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा- EC
मुख्य चुनाव आयुक्त ने सुशील चन्द्र ने बताया कि, ‘सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने बताया है कि कोविड प्रोटोकॉल के साथ समय परृ चुनाव कराए जाएं. चुनाव आयोग घनी आबादी वाले पोलिंग बूथों को खुले में लाएगा, महिलाओं की सुरक्षा और बुजुर्गों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा. बुजुर्गों को घर पर ही वोट डालने की सुविधा दी जाएगी. चन्द्र ने कहा है कि, ‘पेड न्यूज पर भी चर्चा की गई है. साथ ही यह सूचना भी दी कि 5 जनवरी को मतदाता लिस्ट जारी की जाएगी’. चन्द्र ने कहा कि, ‘इस बार के ​चुनाव में टोटल वोटर्स की संख्या 15 करोड़ के लगभग है, जिसमें 52.8 लाख नए मतदाता है. इसमें 28.86 लाख महिला मतदाता हैं. कोविड को देखते हुए चुनाव में वोटिंग का वक़्त पूरे राज्य में एक घंटा बढ़ा दिया गया है. अब 8 से 5 के बजाय मतदान 8 से 6 बजे तक होगा’. आयोग ने यह भी कहा कि, ‘कुछ राजनीतिक दल अधिक रैलियों के खिलाफ हैं’.

यह भी पढ़ें- ह्रदय परिवर्तन या कूटनीति? पवार ने जमकर की मोदी की तारीफ, किए खुलासे, 2024 में नेतृत्व से इनकार

निर्वाचन आयोग की बड़ी बातें
1. 800 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जहां सभी सुरक्षा कर्मी और मतदान कर्मी सिर्फ महिला होंगी.
2. पहले 15 सौ लोगों पर एक बूथ होता था, इस बार कोविड को देखते हुए 1,250 लोगों पर बूथ होंगे, इससे 11 हजार बूथ बढ़ेंगे.
3. मतदाता पहचान पत्र के अलावा 11 और दस्तावेज ऐसे होंगे, जिन्हें पहचान पत्र की तरह इस्तेमाल करके वोट डाले जा सकेंगे.
4. एक लाख 73 हजार मतदान स्थलों में से कम से कम एक लाख मतदान स्थल की वेब कास्टिंग की जाएगी.
5. पोलिंग टाइम 1 घंटे बढ़ेगा. राज्य, जिला स्तर पर हेल्थ नोडल ऑफिसर तैनात किए जाएंगे.
6. 3 साल से एक ही जगह पर जमे अधिकारियों का तबादला किया जाएगा. 1 जनवरी तक ये काम हो जाएगा.
7. 14 IPS और 39 PPS का ट्रांसफर हो चुका है. सभी सीमा चौकियों पर CCTV से निगरानी रखी जाएगी.
8. 18 मार्च 2022 है चुनाव की डेडलाइन

ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारियों पर भी चर्चा
इस प्रेस कांफ्रेंस से पहले चुनाव आयोग ने यूपी के मुख्य सचिव से चुनावी तैयारियों पर चर्चा की. यूपी के नए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा इस बैठक में शामिल थे. चुनाव आयोग की इस बैठक में देश में ओमिक्रॉन के मामले और टीकाकरण के बारे में जानकारी लेगा. केंद्र और राज्य सरकार एक साथ मिलकर ओमिक्रॉन को रोकने के लिए क्या और किस तरह की तैयारियां कर रहें है, इस बारे में भी जानकारी ली जाएगी.

यह भी पढ़ें- बापू को अपमानित करने वाला कैसा धर्म गुरु? पीएम के दौरे बता रहे खिसक रही BJP की जमीन- पायलट

जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी हो सकती है अधिसूचना
आपक बता दें कि 2017 में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 4 जनवरी को जारी की गई थी. यूपी में चुनाव सात चरणों में कराए गए थे. EC से जुड़े सूत्रों का कहना है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में इस बार की अधिसूचना जारी हो सकती है. 403 विधानसभा सीटों पर इस बार 7 चरणों में चुनाव कराने की इस बार भी प्लानिंग है. माना जा रहा है कि 9 से 15 जनवरी के बीच कभी भी यूपी में आचार संहिता लग सकती है.

 

Leave a Reply