मध्यप्रदेश उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, सिकरवार-साहू को मिला ‘इनाम’

28 विधानसभा सीटों पर होने हैं उपचुनाव, इस महीने के आखिर तक हो सकती है चुनावों की तारीखों का ऐलान, ग्वालियर ईस्ट में सिकरवार और मुन्नालाल गोयल होंगे आमने-सामने

0
Kamalnath
Kamalnath

Politalks.News/MP. मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए कांग्रेस ने चुनावी उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर ​दी है. रविवार को जारी इस लिस्ट में 9 प्रत्याशियों के नाम हैं. पहली लिस्ट में 15 उम्मीदवारों के नामाें का ऐलान किया गया था. अब तक कांग्रेस अपने 24 प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. दूसरी लिस्ट में मालवा निमाड़ के तीन सीटाें पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. पार्टी ने मांधाता से उत्तम राज सिंह, बदनावर से अभिषेक सिंह तो सुवासरा से अशोक पाटीदार को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. उपचुनाव की तारीखों का ऐलान इस महीने के आखिर तक हो सकता है.

लिस्ट में सतीश सिकरवार और पारुल साहू का नाम भी शामिल हैं. दोनों नेताओं ने इसी महीने भाजपा छोड़ कांग्रेस का हाथ थामा है. दोनों को भाजपा छोड़ कांग्रेस में आने का इनाम मिला है. सिकरवाल ग्वालियर-चंबल के कद्दावर नेता हैं और 8 सितम्बर को अपने 150 समर्थकों के साथ कांग्रेस में शामिल हुए थे. इनका पार्टी छोड़ना बीजेपी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

पिछले वि.स.चुनावों में सिकरवार ने भाजपा के टिकट पर ग्वालियर ईस्ट सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन कांग्रेस के मुन्नालाल गोयल के सामने हार गए थे. अब मुन्नालाल गोयल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में सतीश सिकरवार को चुनावी अखाड़े में मुन्नालाल गोयल से एक बार ​भी दो दो हाथ करने का मौका ​मिलेगा.

यह भी पढ़ें: एमपी उपचुनाव में कांग्रेस को मिल रही 28 में से 27 सीटें, RSS ने करवाया सर्वे, बीजेपी की उड़ी हवाईयां

बात करें पारुल साहू कि तो उन्हें सुरखी सीट से टिकट दिया गया है. वे इसी सीट से 2013 में भारतीय जनता पार्टी की विधायक रह चुकी हैं. उस समय उन्होंने कांग्रेस के गोविंद सिंह राजपूत को हराया था. पिछले चुनावों में उन्हें टिकट नहीं मिला था, तब से वे पार्टी से नाराज चल रही थीं. पिछले चुनाव में सुरखी सीट से कांग्रेस के गोविंद सिंह राजपूत ने जीत दर्ज की थी और बाद में सिंधिया समर्थन में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए. राजपूत वर्तमान शिवराज सरकार में मंत्री भी हैं. ऐसे में पारुल साहू का उपचुनाव में सुरखी सीट पर गोविंद सिंह राजपूत से मुकाबला होना तय है.

इनके अलावा, जौरा विधानसभा सीट से पंकज उपाध्याय, सुमावली से अजब सिंह कुशवाहा, पोहरी से हरिवल्लभ शुक्ला और मुंगावली से कन्हैया राम लोधी को टिकट मिला है.

Congress 2

Congress 1

Congress 1 (a)

Leave a Reply