सीएम गहलोत ने माना जेडीए में है भ्रष्टाचार, अजयपाल की ली चुटकी तो धारीवाल ने की गहलोत को चौथी बार मुख्यमंत्री बनाने की अपील

बिना पावर 1000 करोड़ की जमीन मुक्त करवा ली, अब पावर क्यों, मकान या तो बनने नहीं चाहिए, अगर बनते हैं तो उसमें क्वालिटी मेंटन होनी चाहिए, पुरवर्ती सरकार ने की थी बन्द करने की अपील, आयुक्त अरोड़ा की तारीफ की

Erdijovueai Vpt
Erdijovueai Vpt

पॉलिटॉक्स न्यूज़. राजस्थान आवासन मण्डल की 50वीं स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान रविवार को जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा हमारा उदेश्य सब को मकान उपलब्ध कराना है और इसी लक्ष्य के साथ काम करना चाहिए. इस दौरन मुख्यमंत्री गहलोत ने जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि जेडीए में भ्रष्टाचार व्याप्त है, दो बिल्डिंग है उसमें एक को तोड़ेंगे, एक को पैसे लेकर छोड़ देंगे. सीएम गहलोत ने कहा जनता में जेडीए को लेकर यही धारणा बनी हुई है.

बिना पावर 1000 करोड़ की जमीन मुक्त करवा ली, अब पावर क्यों

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा आज जेडीए में कोई अधिकारी लगना नहीं चाहता. जेडीए में जो फोर्स लगी है उसका रिव्यू करना होगा. वहीं कार्यक्रम में पहले बोलते हुए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल द्वारा अपने संबोधन में आवासन मण्ड़ल को पावर दिए जाने की बात का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, ‘जब आपने बिना पावर 1000 करोड़ की जमीन अतिक्रमण मुक्त करवा ली, अब पावर क्यों लेना चाहते हो, अतिक्रमण हटाने की पावर लेते ही आपकी स्थिति भी जेडीए जैसी स्थिति हो जाएगी.

मकान या तो बनने नहीं चाहिए, अगर बनते हैं तो उसमें क्वालिटी मेंटन होनी चाहिए

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड के मकानों में क्वालिटी होनी चाहिए, हाउसिंग बोर्ड के मकानों में शुरू से यही शिकायतें रहीं है कि इसमें क्वालिटी नहीं होती. अगर हाउसिंग बोर्ड के मकान या तो बनने नहीं चाहिए, अगर बनते हैं तो उसमें क्वालिटी मेंटन होनी चाहिए. इससे हाउसिंग बोर्ड की प्रतिष्ठा जनता के बीच बनेगी. सीएम गहलोत ने कहा कि द्वारिका प्रसाद पुरोहित हाउसिंग बोर्ड के संस्थापक अध्यक्ष थे, फ्रीडम फाइटर थे. मैंने उनको बहुत नजदीक से देखा है.

पूर्ववर्ती सरकार ने कहा कि इसे बंद कर दो, पता नहीं उन्होंने ऐसा क्यो कहा

मुख्यमंत्री गहलोत ने आगे कहा कि जब 20 साल पहले मैं जब मुख्यमंत्री बना था तब हाउसिंग बोर्ड की स्थिति अच्छी नहीं थी. कई उतार चढ़ाव आए, पूर्ववर्ती सरकार ने इसके लिए कहा कि इसे बंद कर दो, पता नहीं उन्होंने ऐसा क्यों कहा ये समझ से परे है. सीमा गहलोत ने कहा हालांकि, पहले हाउसिंग बोर्ड के द्वारा बनाए गए मकानों की गुणवत्ता पर सवाल उठते रहे हैं, लेकिन अब इस स्थिति में सुधार आया है.

बीजेपी नेता और पूर्व चैयरमैन अजयपाल सिंह की ली चुटकी

50वीं स्वर्ण जयंती समारोह में पूर्व चेयरमैन के नाते शामिल हुए सरदार अजयपाल सिंह पर भी मुख्यमंत्री गहलोत ने तंज कसते हुए निशाना साधा. सीएम गहलोत ने कहा कि अजयपाल का किस्सा पूरे राजस्थान में फेमस हुआ था. उस दौर में इनका फार्म हाउस बच गया ये क्या कम बात है. सीएम गहलोत अजयपालसिंह की तरफ देखते समय मुस्कुराते हुए कहा कि कभी अपने फार्म हाउस के दर्शन हमें भी कराइए, हमें भी कभी चाय-नाश्ते पर या खाने पर बुलाइए. आखिर क्या खास बात है उस फार्म हाउस में. सीएम गहलोत ने आगे कहा चाहे अजयपाल हो या फिर प्रताप सिंह सिंघवी, उस दौर में छोड़ा किसी को नहीं गया था, मुख्यमंत्री गहलोत ने ललित मोदी की तरफ इशारा करते हुए कहा वह हस्ती आज लंदन में बैठी है.

पवन अरोड़ा ने आरएएस अधिकारियों के लिए क्लब बनवा दिया

इन मौके पर मुख्यमंत्री गहलोत ने हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा पर चुटकी लेते हुए कहा कि ये अधिकारी बहुत तेज है, इसलिए इनको हाउसिंग बोर्ड में लगाया गया है. वहीं सीएम गहलोत ने मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की तरफ मुखातिब होते हुए कहा कि आप आईएएस अधिकारियों के लिए कोई क्लब नहीं बना सके, लेकिन पवन अरोड़ा ने आरएएस अधिकारियों के लिए क्लब बनवा दिया, अगर आप ये काम इनको दे दो तो ये आईएएस के लिए भी क्लब बनवा देंगे. वहीं मुख्यमंत्री गहलोत ने हाउसिंग बोर्ड के कर्मचारियों-अधिकारियों को आह्वान किया कि वे निरोगी राजस्थान अभियान को घर-घर तक पहुंचाएं, मेरा सपना है कि कोई व्यक्ति बीमार नहीं पड़े, हमारी हर योजनाओं में इसे हम शामिल करेंगे.

यह भी पढ़ें: ऐसी योजनाएं बनाएं जिससे आम आदमी को सस्ती दर पर मिल सके मकान- सीएम गहलोत

धारीवाल ने की गहलोत को चौथी बार मुख्यमंत्री बनाने की अपील

इससे पहले समारोह में उपस्थित यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने जेडीए कर्मचारियों से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को चौथी बार मुख्यमंत्री बनाने की अपील तक कर डाली. मन्त्रिबधारीवाल ने कहा कि बीच में अगर गैप आ गया तो फिर विकास के काम रुक जाएंगे. कर्मचारियों ने पहले 2003 में हमें बाहर किया, उसके बाद जब 2008 में हम सत्ता में आए तो विकास के खूब काम हुए और उसके बाद फिर 2013 में हमें फिर बाहर कर दिया, जिससे विकास के काम पूरी तरह ठप हो गए. धारीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि हाउसिंग बोर्ड को अब हम अधिकार दिलाने जा रहे हैं. इसके लिए विधानसभा के इसी सत्र में कानून पारित कराया जाएगा, यह प्रस्ताव कैबिनेट से मंजूर हो चुके हैं. साथ ही हाउसिंग बोर्ड को बकाया वसूली के लिए अधिकार दिए जाएंगे और ब्याज और पेनल्टी के लिए योजना लाई जाएगी. धारीवाल ने कहा कि आज तक आपने नहीं सुना होगा कि बोर्ड ने एक हजार करोड़ की जमीन से अतिक्रमण हटा दिए, जबकि बोर्ड के पास एक कांस्टेबल तक नहीं है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान यूथ कांग्रेस के चुनाव सम्पन्न, प्रदेशाध्यक्ष पद पर बड़े अंतर से मुकेश भाकर की जीत पक्की

अरोड़ा ने किया योजनाओं के साथ लोन मेला लगाने का एलान

इससे पहले आवासन मण्डल आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा, मुख्यमंत्री गहलोत ने जयपुर में विदेशों जैसे बड़े प्रोजेक्ट शुरू किए, घाट की गूणी टनल, मेट्रो, एलिवेटेड रोड जैसी सौगातें जयपुर को दी. अरोड़ा ने बताया बोर्ड ने सिर्फ पांच महीने में 700 करोड़ का राजस्व अर्जित किया है, संभव है यह राशि एक हजार कराेड़ तक पहुंच जाए. वही पवन अरोड़ा ने ऐलान करते हुए बताया कि अब बोर्ड नीलामियों के साथ ही लोन मेला भी लगाएगा, अब हम बेहतर डिजाइन के मांग आधारित मकान बना रहे हैं.

Leave a Reply