ताऊ की जयंती पर मोदी के खिलाफ तीसरे मोर्चे का एलान कर सकते हैं चौटाला, जारी हैं सियासी मुलाकातें

पीएम मोदी और बीजेपी के खिलाफ तीसरे मोर्चे की आहट, ओमप्रकाश चौटाला पका रहे हैं बड़ी वाली खिचड़ी, नीतीश, देवगौड़ा, मुलायम से कर चुके मुलाकात, अब ममता सहित अन्य दलों के मुखिया से भी मिलेंगे, 25 सितंबर को सामने आ सकता है तीसरा मोर्चा

ओमप्रकाश चौटाला
ओमप्रकाश चौटाला

Politaliks.News/Delhi. तिहाड़ से सजा काटकर रिहा हुए हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला राजनीति में एक बार फिर से सक्रिय हो गए हैं. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले तीसरे मोर्चे के गठन के लिए कोशिश तेज हो गई हैं. इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला ने इसका झंडा उठाया है. हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद सुर्खियों में आए ओमप्रकाश चौटाला ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की. इन मुलाकातों को तीसरे मोर्चे की गठन की कोशिशों के तौर पर देखा जा रहा है. दरअसल, इनेलो अध्यक्ष चौटाला आने वाली 25 सितंबर को ताऊ देवीलाल चौटाला की जयंती के मौके पर एक बड़ा आयोजन करने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसी कार्यक्रम के निमंत्रण के बहाने चौटाला का सभी बड़े विपक्षी नेताओं से मुलाकातों का दौर जारी है. वहीं देवेगौड़ा और मुलायम सिंह दोनों ही बड़े नेताओं ने इस कार्यक्रम में आने का चौटाला का न्यौता भी स्वीकार कर लिया है.

आपको बता दें, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला लगातार तीसरे मोर्चे के गठन की पैरवी कर चुके हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस माह की शुरुआत में गुरुग्राम जाकर चौटाला से मुलाकात की थी. चौटाला चाहते हैं तीसरे मोर्चे की रथ की कमान खुद नीतीश कुमार संभालें. नीतीश से मुलाकात के बाद अब समाजवादी पार्टी के नेताओं की मुलाकात का सिलसिला तेज हो गया है. तीसरे मोर्चे के गठन की अटकलों के बीच हाल ही में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी मुलायम सिंह यादव और शरद यादव से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़े: मोदी के खिलाफ एक ‘जाजम’ पर विपक्ष की सबसे बड़ी जमात!, सिब्बल ने की विपक्षी एकता की ‘वकालात’

इसी कड़ी में अब ओमप्रकाश चौटाला ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा और मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की है. इनेलो के सूत्रों के मुताबिक, तीनों दिग्गजों की मुलाकात के दौरान किसान आंदोलन के साथ अन्य सियासी मुद्दों पर भी चर्चा हुई है. देश में राजनीतिक विकल्प देने पर भी चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने तीसरे मोर्चे के गठन में हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है.

Patanjali ads

सूत्रों की मानें तो इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला आने वाले दिनों में कार्यक्रम के निमंत्रण के बहाने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी जल्द सियासी मुलाकात कर सकते हैं. दरअसल, चौटाला इन नेताओं को 25 सितंबर को स्वर्गीय ताऊ देवीलाल के जन्मदिन पर होने वाले सम्मान समारोह में आने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं. इनलो का कहना है कि ताऊ के जन्मदिन से पहले चौटाला सभी विपक्षी पार्टियों से संपर्क कर उन्हें न्योता देंगे. ऐसे में आने वाली 25 सितंबर को एक ही मंच पर एकजुट विपक्ष के तीसरे मोर्चे की तस्वीर साफ होने की पूरी संभावना जताई जा रही है.

यह भी पढ़े: उज्जवला योजना 2.0 के सहारे होगी उत्तप्रदेश की चुनावी वैतरणी पार, कांग्रेस ने बताया ‘ढकोसला’

बताया जा रहा है कि 25 सितंबर को होने वाले कार्यक्रम में आमंत्रित करने के साथ ही इनेलो प्रमुख चौटाला विपक्षी नेताओं का तीसरे मोर्चे के गठन को लेकर मन भी टटोल रहे हैं. अगर विपक्षी पार्टियों के बीच तीसरे मोर्चे को लेकर सहमति बनती है, तो भाजपा सरकार को शिकस्त देने के लिए ताऊ के जन्मदिन पर होने वाले कार्यक्रम में सभी विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में तीसरे मोर्चे के गठन का ऐलान भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ‘सियासी सुलह की सालगिरह’ पर सुलगते सवाल, एक साल में चले अढाई कोस, मंथनों का दौर जारी

हालांकि, सूत्र ये भी बता रहे हैं कि ओमप्रकाश चौटाला और मुलायम सिंह यादव के बीच उत्तरप्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव पर भी चर्चा हुई. ओमप्रकाश चौटाला और मुलायम सिंह यादव की इस मुलाकात को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि पश्चिमी यूपी में जाट वोटर निर्णायक भूमिका निभाते हैं. जाट वोटरों के बीच ओमप्रकाश चौटाला की अच्छी पकड़ मानी जाती है. ऐसे में विधानसभा चुनाव में मुलायम सिंह अपनी समाजवादी पार्टी के लिए चौटाला का समर्थन मांग सकते हैं.

Leave a Reply