हिंसक रहा पंचायत राज के दूसरे चरण का मतदान, करीब 7 जिलों की ग्राम पंचायतों में उपद्रव, बस फूंकी, धौलपुर में हुआ तमंचे पर डिस्को

74 फीसदी मतदान हुआ दूसरे चरण में, पिछली बार से काफी कम, आज हो रही उप सरपंच के लिए वोटिंग, तीसरे चरण का मतदान 29 को

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान के 25 जिलों की 2333 ग्राम पंचायतों में बुधवार को मतदान संपन्न हो गया. लेकिन प्रथम चरण के मुकाबले द्वितीय चरण में हिंसक घटनाएं ज्यादा देखने को मिली. कोटा, बूंदी, उदयपुर, धौलपुर, भीलवाड़ा और डूंगरपुर में प्रत्याशियों और समर्थकों का हंगामा भी देखने को मिला. बूंदी में ईवीएम बदलने की अफवाह को लेकर उपद्रवियों ने पत्थर बाजी की जिसपर पुलिस को हवाई फायर करना पड़ा. वहीं डूंगरपुर में हारे हुए प्रत्याशी के समर्थकों ने एक बस सहित चार वाहनों में आग लगा दी. अलवर और डूंगरपुर के रिटर्निंग अधिकारी मतदान में लापरवाही के चलते निलंबित हो गए.

वहीं धौलपुर में जीत की खुशी में तमंचे पर डिस्को करना उम्मीदवार को भारी पड़ गया और जेल की हवा खानी पड़ी. शेष जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. प्रदेशभर में 74 फीसदी मतदान हुआ जो की पहले चरण के मतदान से काफी कम रहा. पहले चरण में 81.51 फीसदी वोटिंग हुई थी. बुधवार को हुए सरपंच व पंच के मतदान के बाद आज उप सरपंच के लिए मतदान शुरु हो चुका है.

वहीं बुधवार को हुए मतदान की बात करे तो कोटा जिले की एक ग्राम पंचायत पर ईवीएम बदलने की अफवाह के चलते जमकर हंगामा हुआ. बूंदी की जजावर ग्राम पंचायत में भी मतगणना से ठीक पहले ईवीएम बदलने की फैली अफवाह के चलते जबर्दस्त बवाल हुआ. यहां प्रत्याशी और उनके समर्थकों की 500 से 700 समर्थकों की टोली सीनियर सैकंडरी स्कूल पाेलिंग बूथ के आगे जमा हो गई और कैंपस में पत्थर फेंकने लगी. पत्थरबाजी में एक सिपाही चोटिल हो गया. पुलिस ने स्थिति संभालने के लिए तीन हवाई फायर भी किये.

बड़ी खबर: यूथ कांग्रेस के कार्यक्रम में गहलोत ने ली चांदना के साथ पायलट की चुटकी, वहीं पूनियां के सम्बोधन ने भी गुदगुदाया

Patanjali ads

उदयपुर जिले की एक ग्राम पंचायत में महिला सरपंच प्रत्याशी की जीत पर हारे प्रत्याशियाें के समर्थकाें ने पथराव किया ओर पुलिस बस फूंक दी. वहीं डूंगरपुर की मांडला उपली ग्राम पंचायत में सरपंच का परिणाम घोषित होने के बाद उपद्रवियों ने बस सहित चार वाहनों को आग के हवाले कर दिया. यहां पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड़ा. वहीं जिले की झौंथरी पंचायत समिति की भिंड़ा ग्राम पंचायत में भी सरपंच का परिणाम घोषित होने के बाद उपद्रवियों ने पोलिंग बूथ पर पथराव कर दिया जिसमें एक पुलिसकर्मी को चोट आई. उपद्रवियों ने पोलिंग पार्टी की गाड़ी के शीशे फाेड़ दिए और अंधेरे में पहाड़ी से पुलिसकर्मियों व स्कूल परिसर में पथराव किया. इधर, उदयपुर जिले में समर्थकों ने हंगामा करते हुए पुलिस बस को आग लगा दी.

वहीं, अलवर के सारंगपुरा व डूंगरपुर के गड़ा वाटेश्वर पंचायत के रिटर्निंग अधिकारी अजय वत्स और ईश्वर सिंह को मतदान में लापरवाही के चलते निलंबित कर दिया.

श्रीगंगानगर की ग्राम पंचायत लालगढ़ में पंच पद के लिए बैलेट पेपर छपाई को लेकर बड़ी गलती सामने आई. वार्ड-4 के बैलेट पेपर में एक पंच पद के प्रत्याशी का नाम नहीं छपने से मतदान में रूकावट आई. वहीं झालावाड़ के पास अकलेरा के अमृतखेड़ी में ईवीएम में आई गड़बड़ी के कारण कुछ देर के लिए मतदान रोकना पड़ा. ईवीएम ठीक करने के बाद मतदान सुचारू हुआ.

सीकर के श्रीमाधोपुर ग्राम पंचायत के लाखनी मतदान केंद्र पर बुजुर्ग प्रत्याशी का वोट सहयोगी द्वारा डालने पर विवाद हो गया जिसके बाद दो पक्षों में धक्का-मुक्की शुरू हो गई. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों को केंद्र से बाहर निकाल दिया.

बड़ी खबर: राहुल गांधी की ‘युवा आक्रोश रैली’ के लिए गहलोत-पायलट ने दिए यूथ कांग्रेस और NSUI पदाधिकारियों को भीड़ जुटाने के निर्देश

वहीं धौलपुर की रामसिंहपुरा गांव में जीत के जश्न ने एक समर्थक को हवालात पहुंचा दिया. यहां समर्थक को युवतियों के साथ तमंचे पर डिस्को करना भारी पड़ गया. पुलिस ने उसे पकड़ हिरासत में ले लिया. दूसरी ओर, भीलवाड़ा में पटरियों पर एक पंच प्रत्याशी का शव मिला है. मृतक के भाई ने पूर्व सरपंच परिवारजन पर हत्या का आरोप लगाया है.

बता दें, प्रदेश में 74 पंचायत समितियों की 2333 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों के लिए 15334 और पंच के लिए 43 हजार उम्मीदवार मैदान में थे. उप सरपंच के लिए आज 23 जनवरी को मतदान जारी है. दूसरे चरण में 25 जिलों में 21 सरपंच और 7,466 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं. तीसरे चरण की मतदान से पहले की सभी चुनावी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं अब तीसरे चरण के लिए 29 जनवरी को मतदान होगा.