‘प्रोजेक्ट स्माईल’ के जरिए विद्यार्थियों को मिलेगी ऑनलाईन पढ़ाई सामग्री, शिक्षामंत्री ने दिए निर्देश

सोशल मीडिया द्वारा पढ़ाई की पहले करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य, स्टेडी मेटेरियल को भेजने के लिए बनाए गए हैं 20 हजार से अधिक व्हाट्सअप ग्रुप

Govind Singh Dotasara
Govind Singh Dotasara

पॉलिटॉक्स न्यूज/राजस्थान. वैश्विक महामारी कोरोना संकट के चलते राजस्थान के सभी स्कूल पिछले लगभग एक महीने से बंद है. इससे बच्चों की पढाई पर भी गहरा असर पड़ा है. बच्चों की पढ़ाई लिखाई एक दम ठप्प है. ऐसे में लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढाई लिखाई जारी रहे इसके लिए शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा के निर्देश पर ‘प्रोजेक्ट स्माईल’ के जरिए बच्चों को ऑनलाईन पढाई सामग्री भेजे जाने की पहल की गई है. अब प्रदेशभर के विद्यार्थियों और शिक्षकों के वाट्सएप्प ग्रुप बनाकर उन्हें पढ़ने-पढ़ाने की तैयार सामग्री भेजी जायेगी. राजस्थान सरकार 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों को छ़ोडकर कक्षा 1 से 9 और 11 वीं के बच्चों की अगली कक्षा में कम्रोन्नत करने के आदेश पहले ही जारी कर चुकी है.

सरपंच का पक्ष सुने बिना निलंबित करना पायलट की प्रशासनिक विफलता- बेनीवाल, गोगामेड़ी ने दी चेतावनी

प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि राजस्थान ऐसा पहला राज्य है जहां पर विद्यार्थियों-शिक्षकों को घर बैठे सोशल मीडिया के जरिए पढ़ाई कराने की ये अनूठी पहल शुरु हुई है. मंत्री डोटासरा ने कहा कि प्रोजेक्ट स्माईल के अंतर्गत विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए सीखने-सिखाने की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अभिभावकों और शिक्षकों के साथ पीईईओ द्वारा प्रदेशभर में 20 हजार से अधिक वाट्सएप्प ग्रुप्स बनाए गए हैं.

मंत्री डोटासरा ने आगे बताया कि लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान नहीं हो, इस दृष्टि से यह एक पहल है. इसके तहत व्हाट्सएप के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों के लिए दैनिक वीडियो सामग्री प्रतिदिन प्रातः 9 बजे सोमवार से ही भेजी जानी प्रारंभ कर दी गयी है. मंत्री डोटासरा ने आगे बताया कि शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से बारह के लिए वीडियो सामग्री की भी विशेष व्यवस्था की है. शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक विषय के लिए 30 से 40 मिनट की सामग्री के विडियो तैयार किए गए हैं यह विडियो ग्रेड एक-दो, 3 से 5, 6 से 8 और 9 से 12 वीं कक्षा स्तर के तैयार किए गए हैं. इस सामग्री की समीक्षा राजस्थान स्टेट काउन्सिल ऑफ एजूकेशन रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग, उदयपुर के विषय विशेषज्ञों द्वारा की गयी है.

लॉकडाउन बढ़ने से चिंतित प्रवासियों व अन्य प्रदेशों के लोगों के लिए गहलोत ने नियुक्त किए नॉडल अधिकारी

मंत्री डोटासरा ने आगे बताया कि छात्रों और शिक्षकों को यह तैयार पाठ्य और शिक्षण सामग्री भेजने के लिए 20 हजार से अधिक व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गये हैं और अभी भी इस संबंध में आवश्यकतानुसार और अभिभावकों को चिन्हित कर व्हाट्सएप ग्रुप को बढ़ाया जा रहा हैं. राज्य के शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यह सुनिश्चित किया जाए कि यह तैयार सामग्री व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए प्रदेश के अधिकतम विद्यार्थियों तक पहुंचे.

Leave a Reply