कभी गुदगुदाते, कभी फटकारते सपने दिखाते बोले गडकरी- जब ससुर के घर पर चलवा दिया था बुल्डोजर

नितिन गडकरी ने दिखाए बड़े सपने, जयपुर दिल्ली इलेक्ट्रिक हाईवे, हैलीकॉप्टर एंबुलेंस, इथेनॉल से गाड़ियां चलाने और GPS से टोल कटने के दिखा गए सपने, सड़कों पर सुनाई दे सकते हैं तबले, बांसुरी की धुनों वाले हॉर्न, मुफ्त टोल और रियायत पर बरसे तो ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों को कहा- 'रगड़ दूंगा'

हॉर्न में सुनाई देगी तबला, बांसुरी, वायलिन की धुन!
हॉर्न में सुनाई देगी तबला, बांसुरी, वायलिन की धुन!

Politalks.News/Rajasthan. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अपने काम और साफगोई के लिए जाने जाते हैं. गडकरी कभी मंच से ही अधिकारियों को फटकार लगाते हुए दिखते हैं तो कभी राजनीति से लेकर निजी जीवन तक के मजेदार किस्से सुनाकर लोगों को गुदगुदाते हैं. गडकरी ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में बताया कि कैसे उन्होंने सड़क परियोजना में बाधक बन रहे अपने ससुर का घर भी तोड़ डाला था, नितिन गडकरी ने गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली को आर्थिक राजधानी मुंबई से जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे के निर्माण का निरीक्षण किया

‘…जब मैंने ससुर के घर पर चलवा दिया था बुल्डोजर’
केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने हरियाणा के सोहना में एक कार्यक्रम को भी संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने वह किस्सा भी सुनाया जब उनके ससुर का घर सड़क परियोजना में बाधक बन गया था और उन्होंने इस पर बुलडोजर चलवा दिया था. नितिन गडकरी ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की तारीफ करते हुए अपना किस्सा सुनाया और कहा, ‘आपने जो किया वह मैंने भी किया था. तब मेरी शादी हुई ही थी. मेरे ससुर का घर सड़क के बीच में पड़ रहा था. यह घर रामतेक में था. मैंने पत्नी को बताए बिना ससुर जी के घर पर बुलडोजर चलवा दिया और सड़क का काम पूरा किया’. गडकरी ने कहा, ‘मुझे अधिकारी बता रहे थे कि आपका (राव इंद्रजीत सिंह) भी, भाभी जी का भी घर बीच में आ रहा था तो आपने कहा कि आपको यह तोड़नी होगी और जगह खाली करना होगी, नेताओं को यही करना चाहिए, अतिक्रमण बचाने का पाप नहीं करना चाहिए’.

‘दिल्ली जयपुर इलेक्ट्रिक हाईवे हो ये मेरा सपना’
वहीं निरीक्षण के दौरान जब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी दौसा पहुंचे तो उन्होने कहा है कि मेरा सपना है दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाईवे बनाया जाए. इस इलेक्ट्रिक हाईवे पर बस, ट्रक सहित सभी इलैक्ट्रिक वाहन ही चले. इलेक्ट्रिक हाईवे का आगे मूर्त रूप दिया जाएगा, यह मेरा सपना है.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक ने थामा ‘कमल’, दिल्ली ‘तलब’ रावत बोले- जनता समझदार BJP को पड़ेगा भारी

‘तबले, बांसुरी की धुनों पर होंगे होर्न’
केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा- ‘वाहनों के हॉर्न में अब भारतीय म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स की धुन सुनाई देगी. वाहनों के हॉर्न में अब सारंगी, तबला, हार्मोनियम सहित भारतीय म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स की धुनें लगाई जाएंगी. इससे साउंड पॉल्युशन कम होगा. मुकुंदरा में वन्यजीवों के आसपास होकर गुजरने वाले हाईवेज से वन्यजीव परेशान नहीं होंगे’.

‘डीजल-पेट्रोल की जगह देश में इथेनॉल से चलेंगे वाहन’
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, ‘आगे हम डीजल-पेट्रोल की जगह देश में इथेनॉल से वाहन चलाना चाहते हैं. इसके लिए हम कानून में बदलाव करने जा रहे हैं. पहले फेज में दो साल में स्कूटर और मोटरसाइकिल इथेनॉल से चलाने की व्यवस्था होगी. इथेनॉल 65 रुपए लीटर में मिलेगा जबकि पेट्रोल इससे बहुत महंगा पड़ता है. हम पेट्रोल डीजल की जगह आगे पूरी तरह से इथेनॉल आधारित वाहन चलाना चाहते हैं.

यह भी पढ़े: दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में मोदी ‘कट्टर’ तो बरादर ‘उदार’, उग्र चेहरे के रूप में ममता की एंट्री

‘दिल्ली से किशनगढ़ तक बनेंगे 1200 करोड़ के फ्लाईओवर’
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, ‘दिल्ली से किशनगढ तक हाईवे सुधार के लिए नया डीपीआर बनवाया है. 1200 करोड़ की लागत से फ्लाईआवेर बनाने सहित सुधार के काम होंगे. डेढ साल में 100 प्रतिशत परफेक्ट हो जाएगा’. गडकरी ने कहा कि, ‘दिल्ली जयुपर हाईवे पर कई जगह अतिक्रमण है. इसे जल्द ठीक कर दिया जाएगा.

‘जयपुर दिल्ली हाईवे के लिए मैं जिम्मेदार नहीं’
दिल्ली जयपुर हाईवे पर कई जगह खामियों के सवाल पर गडकरी ने कहा कि, ‘दिल्ली-जयपुर हाईवे के चार ठेकेदार भाग गए. दो का दिवाला पिट गया. इस हाईवे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से 25 बार मीटिंग करवाई. 12 बैंकों के 1300 करोड़ के लेन को लेकर विवाद हुए’. गडकरी ने कहा कि, ‘अब हम किशनगढ तक फ्लाईओवर सहित सुधार के काम डेढ़ साल में पूरे हो जाएंगे. दिल्ली-जयपुर हाईवे की तकलीफ के लिए पूरी तरह मैं जिम्मेदार नहीं, मेरे आने के पहले इसका टेंडर हो चुका था. फिर भी इस पर काम हुआ है और आगे इसे ठीक किया जाएगा’.

‘हाईवे के आसपास जमीन नहीं बेचें किसान’
केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि, ‘ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के आसपास राजस्थान सरकार जमीन एक्वायर करे, आप देरी करोगे तो नेता, बिल्डर लोग पहले जमीन ले लेते हैं. बेचारे गरीब किसान जमीन बेच देते हैं. मैं किसानों से कहना चाहता हूं, जमीन पर करोड़ों का भाव आए तो भी बेचना मत, इसे रोककर रखिए. किसी डवलपर के साथ जॉइंट वेंचर करके जमीन को डवलप करके करोड़ों कमा सकते हैं’. गडकरी ने बताया कि,’आजकल लोग हमारे पास हाईवे के लिए जमीन अवाप्त करने के लिए ज्ञापन लेकर आते हैं क्योंकि हम बाजार भाव से ज्यादा पैसा देते हैं. पहले जमीन अवाप्त नहीं करने के ज्ञापन लेकर आते थे अब ऐसा नहीं है’.

यह भी पढ़े: भाजपा ने 6 महीने में बदले 5 मुख्यमंत्री, अगले दौर में सोरेन, ठाकरे और सुशासन बाबू की बारी!

‘GPS सिस्टम से कटेगा टोल’
नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे पर टोल नीति में बदलाव की बात कहते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, ‘आगामी 2 साल में जीपीएस सिस्टम से टोल की व्यवस्था शुरू की जाएगी. इसमें एक सॉफ्टवेयर तैयार कर जिसे सेटेलाइट व जीपीएस से कनेक्ट किया जाएगा. इसके बाद जो भी वाहन हाईवे पर जितने भी किलोमीटर चलेगा, उसे उतना ही तो टोल देना होगा’.

दुर्घटना में घायल को लेने पहुंचेगा हैलीकॉप्टर, लेकिन फोकटगिरी नहीं चलेगी- गडकरी
इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि, ‘ऐसे सुविधाएं जो विकसित की जा रही हैं, किसी व्यक्ति का गंभीर एक्सीडेंट हो गया है और उसे हेलीकॉप्टर के जरिए नजदीकी अस्पताल भी पहुंचाया जा सकेगा. इसके लिए हैलीपैड भी बनाए जा रहे हैं. साथ ही मीडिया को टोल में छूट के सवाल पर गडकरी ने कहा कि, ‘किसी भी व्यक्ति को टोल से छूट नहीं मिलेगी. जिन लोगों को भी छूट है, वही मिलेगी. अगर एक भी व्यक्ति को छूट दी गई तो लगातार लिस्ट में नाम जुड़ते चले जाएंगे और फिर अच्छी सड़क पर अगर चलना है तो लोगों को टोल देना ही होगा’. गडकरी ने कहा कि मैं फोकटगिरी नहीं करने दूंगा’.

सुस्त अधिकारियों पर भड़के नितिन गडकरी
केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि, ‘जो व्यवस्था काम नहीं करती उसे उखाड़ फेंक दो, कोई ढीलाई करेगा तो उसे मैं उसे रगड़ दूंगा’. गडकरी ने कहा, ‘हमारी प्राथमिकता दुर्घटनाओं को कैसे रोके जाने पर होनी चाहिए’.

 

Leave a Reply