पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान के उपमुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चीफ सचिन पायलट और बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतीश पूनिया ने गुरूवार को लंदन के नेहरू सेंटर में एक ही मंच को साझा करते हुए प्रवासी राजस्थानियों को संबोधित किया. दरअसल दोनों प्रदेशाध्यक्ष राजस्थान एसोसिऐशन ऑफ यूके (Rajasthan Association of UK) के निमंत्रण पर लंदन में है.

कार्यक्रम में सचिन पायलट ने मंच को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी ने देश के गौरव को विदेशी धरती पर भी बढ़ाया है. समय-समय पर आप देश में भी अपना अतुलनीय योगदान देते हैं, जो कि बेहद सराहनीय है. आप सभी साधुवाद के पात्र है क्योंकि आपने विदेशी धरती पर भी भारतीय संस्कृति को जीवंत रखा है. (Rajasthan Association of UK)

पायलट ने कार्यक्रम में उपस्थित प्रवासियों से आव्हान करते हुए कहा कि उन्हें अपनी जड़ों को राजस्थान में मजबूत करते हुए शहरों व ग्रामीण अंचल में निवेश करना चाहिए ताकि उनके योगदान का प्रदेश को लाभ मिल सके. पायलट ने अपने संबोधन में बताया कि राज्य सरकार द्वारा विदेशी निवेश को आमंत्रित करने के लिये सकारात्मक नीतियां बनाई गई है जो प्रवासी भारतीयों के लिये अपनी धरा से जुडऩे का एक स्वर्णिम अवसर है. पायलट ने आगे कहा कि हम देश में रहे या विदेश में हम सबका मूल एक ही है. हम सबका मकसद भारत को वैश्विक तौर पर ऊंचाईयां प्रदान करना है. प्रवासी भारतीयों ने हर देश में जिस प्रकार से लगन के साथ अपना योगदान दिया है उसकी हर जगह सराहना होती है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने शुरू की पंचायत चुनाव की तैयारियां, 25 दिसंबर से हो सकती है आचार संहिता लागू

इसी क्रम में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने मंच को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन जहां उत्सव है, वह राजस्थान है. भक्ति और शक्ति से समृद्ध कोई धरती है तो वह राजस्थान है. भारत में आने वाला प्रत्येक तीसरा पर्यटक राजस्थान जरूर आता है क्योंकि पन्नाधाय जिसने अपनी धरती के स्वाभिमान के लिए, कुल की रक्षा के लिए अपने पुत्र का बलिदान कर दिया और अपने सतीत्व की रक्षा के लिए पद्मावती के साथ हजारों माताओं ने बलिदान दिया. ऐसी चितौड़गढ़, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर जैसी वीर प्रसूता और पवित्र भूमि को वे पर्यटक देखना चाहते हैं. (Rajasthan Association of UK)

पूनिया ने आगे कहा कि मुझे जब यह पता लगा कि इस मंच पर मेरे साथ हमारे प्रदेश के कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट भी रहेंगे तो राजनीति से ऊपर उठकर राष्ट्र और प्रदेश हित में हमने ये मंच साझा भी किया. वहीं पायलट से आग्रह करते हुए पूनियां ने कहा कि राजस्थान एसोसिएशन यूके जिन मुद्दों को लेकर राजस्थान के हित में काम करना चाहती है. उन मुददों पर एसोशिऐशन की मदद करें. पूनियां ने यह भी कहा कि राजस्थान में हम सत्ता में नहीं हैं, लेकिन जो भी प्रदेश के हित के लिए काम होगा हम साथ करेंगे. पूनिया ने एसोसिएशन से राजस्थान की संस्कृति, कला और सभ्यता के क्षेत्र में भी कार्य करने का आग्रह किया. (Rajasthan Association of UK)

पूनिया ने आगे कहा कि राजस्थान की धरती से छोटे-छोटे कारीगरों से लेकर वैज्ञानिक पूरी दुनिया में पहुंचे हैं उसका सबसे बड़ा उदाहरण एल एन मित्तल हैं. जोकि छोटे से गांव से निकलकर इंग्लैंड के बड़े व्यवसायी बने. साथ ही पूनियां ने कहा कि आज भारत बदल रहा है, भारत की छवि विश्व में जिस प्रकार की थी उसमें आज परिवर्तन आया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2014 से भारत को विदेशों में सम्मान प्राप्त हुआ है. विश्व में आज भारतीयों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. विश्व में कई प्रमुख कंपनियों के मुखिया भारतीय हैं. राजस्थानियों ने भी अपने व्यवसाय कौशल का लोहा विदेशों में मनवाया है.

Leave a Reply