सोनिया गांधी ने लिखा प्रधानमंत्री मोदी को पत्र तो प्रियंका ने धार्मिक संस्थाओं से मांगी मदद

यूपी की संस्थाओं से भूखे-जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आने की अपील की यूपी प्रभारी ने, वहीं मजदूरों के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया कांग्रेस अध्यक्ष ने

Priyanka Gandhi
Priyanka Gandhi

पॉलिटॉक्स न्यूज/यूपी. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने धार्मिक संस्थाओं को पत्र लिखकर शहर छोड़कर जाने वालों और भूखे-जरूरतमंदों की मदद करने की अपील की है. साथ ही वॉलेंटियर टीम से मदद लेने को कहा है. इस संबंध में प्रियंका ने कई मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों को पत्र भी लिखा है. वहीं पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है. पत्र के माध्यम से उन्होंने मनरेगा मजदूरों को 21 दिनों की पारिश्रमिक का अग्रिम भुगतान करने की अपील की.

यूपी की विभिन्न धार्मिक संस्थाओं को पत्र लिखते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि कि हमारा देश कोरोना महामारी के भयानक संकट से गुजर रहा है. यह जनता पर विपत्ति का पहाड़ टूटने जैसा है. देश के कोने-कोने से लोग अपने घरों को भूखे-प्यासे लौट रहे हैं. लोगों की नौकरियां छूट रही हैं. मजदूरों के काम बंद हो गए हैं. ठेले, खोमचे वालों की रोजी-रोटी ठप हो गयी है. हालात ये हो गए हैं कि कई जगह लोग दाना-पानी को तरस रहे हैं. बीमार-बुजुर्ग लोगों के पास दवा नहीं पहुंच पा रही. बच्चे भूख से परेशान है और जगह-जगह से मुझे रोज दर्दनाक तस्वीरें और खबरें मिल रही हैं.

मजदूरों को सेनेटाइजर से नहलाने के मामले पर सियासी बवाल, जिलाधिकारी ने मानी गलती, कार्रवाई के दिए निर्देश

उन्होंने पत्र के माध्यम से शहर से पलायन करने वाले भूखे-जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आने की अपील करते हुए कहा है कि आप और आपकी संस्थाएं सैकड़ों-हजारों वर्षों से इंसानियत की सेवा कर रही हैं और नेकी का रास्ता दिखा रही हैं. मानव सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य और सबाब है. आपसे हम सबको प्रेरणा मिलती है.

Patanjali ads

प्रियंका ने कोरोना के खिलाफ जंग में धार्मिक संस्थाओं से कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मदद लेने के लिए भी कहा है. प्रियंका ने पत्र में आगे लिखा कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी कोरोना महामारी में लोगों की मदद कर रही है. यह लड़ाई हम एक-दूसरे की मदद से ही जीत सकते हैं. मैंने उप्र के हर जिले में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की वॉलेंटियर टीम ‘कांग्रेस के सिपाही’ बनाकर उन्हें जरूरतमंदों की मदद करने को कहा है. हमारे साथी अपनी इसमें मदद कर रहे हैं. प्रियंका गांधी ने गुज़ारिश करते हुए पत्र के आखिर में लिखा है कि यदि आपको आपके जनसेवा के कार्यों में वॉलेंटियर्स की जरूरत है तो आप हमारी जिला टीम से संपर्क कर सकते हैं.

यूपी प्रभारी ने आगे कहा कि साझी रसोई चलाने से लेकर जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने के काम में हमारे साथी आपकी मदद करने को हर वक्त तैयार हैं. कोरोना आपदा में राहत व बचाव कार्यों से जुड़े अन्य कामों में भी यह आपके साथ हर तरह के सहयोग को तैयार रहेंगे. मुझे उम्मीद ही नहीं बल्कि विश्वास है कि इस लड़ाई में हम सब एकजुट होकर एक-दूसरे की मदद करेंगे और कोरोना महामारी से देश की जनता का रक्षा करने का हर संभव प्रयास करेंगे.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन आगे बढ़ाने से केंद्र का इनकार, प्रियंका ने अंबानी से मांगी मदद तो राहुल गांधी ने दिया पीएम मोदी को दिया कांग्रेस के साथ का वादा

वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस की राष्ट्रीय अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सरकार से मजदूरों के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह करते हुए मनरेगा मजदूरों को 21 दिनों की पारिश्रमिक का अग्रिम भुगतान करने की अपील की ताकि ऐसे विकट समय में उन्हें कोई परेशानी न हो. इस पत्र को प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है.

इससे पहले सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर 21 दिन के लॉकडाउन का समर्थन किया था. साथ ही डॉक्टरों और अर्द्धचिकित्सकों की रक्षा करने तथा आपूर्ति श्रृंखला को आसान बनाने के लिए कदम उठाने की मांग के साथ छह महीनों के लिए सभी ईएमआई एवं बैंकों के वसूले जाने वाले ब्याज को टालने पर विचार करने की बात कही थी.

Leave a Reply