30 जून तक नहीं चलेंगी यात्री ट्रेन, इंडियन रेलवे ने कैंसिल किए 94 लाख टिकट

लॉकडाउन के अगले चरण को देखते हुए अगले डेढ़ महीने तक यात्री ट्रेन चलाने की नहीं दिख रही संभावना, विभाग ने किए बुक कराए गए सभी टिकटों का रिफंड

Indian Railway
Indian Railway

पॉलिटॉक्स न्यूज. श्रमिक एक्सप्रेस और यात्री स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद चलने लगा था कि रेलवे द्वारा जल्दी ही सामान्य यात्री ट्रेन भी पटरियों पर दौड़ते हुए दिखेंगी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. भारतीय रेलवे ने खुद इसके संकेत दे दिए हैं. इंडियन रेलवे ने 30 जून तक सभी यात्री ट्रेनों की बुकिंग कैंसिल कर दी हैं जिसके बाद ये साबित हो गया है कि अब सामान्य यात्री ट्रेन 30 जून के बाद ही चल पाएंगी. इस दौरान मंत्रालय ने 94 लाख एडवांस बुकिंग के टिकट कैंसिल कर दिए हैं. 30 जून तक बुक कराए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया गया है.

रेलवे ने इससे पहले 17 मई तक ट्रेनों के टिकट कैंसिल किए थे. अब रेलवे ने 30 जून तक सभी टिकटों को कैंसिल करने का ऐलान किया है. दरअसल, देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो रहा है और 12 मई को देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन के चौथे चरण के संकेत साफ तौर पर दे चुके हैं. ऐसे में सामान्य यात्री ट्रेन चला पाना बिलकुल भी संभव नहीं हैं. इसी संभावना के चलते 94 लाख टिकट रेलवे ने कैंसिल किए और 1490 करोड़ रुपये ग्राहकों को वापस किए हैं. ये सभी बुकिंग लॉकडाउन या इससे पहले बुक कराए गए थे. लॉकडाउन के पहले चरण में 22 मार्च से 14 अप्रैल के बीच योजनाबद्ध तरीके से 830 करोड़ रुपये पहले ही वापिस किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: स्पेशल ट्रेनों से कर रहे हैं यात्रा, तो पहले जान लीजिए यात्रा करने के सारे नियम और कायदे

बता दें, 25 मार्च को लॉकडाउन की शुरुआत से तीन दिन पहले ही यानि 22 मार्च से नियमित यात्री सेवाओं समेत सभी गैर-जरूरी ट्रेनों को निलंबित कर दिया गया था. अब जो टिकट कैंसिल किए गए हैं, वो लॉकडाउन के दौरान उस समय बुक कराए गए थे, जब रेलवे ने जून में यात्रा के लिए बुकिंग की अनुमति दी थी.

सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए सामान्य रेल सेवाएं बंद की हुई हैं लेकिन इस दौरान सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा. रेलवे के आदेश में कहा गया है कि एक मई से शुरू की गई श्रमिक विशेष ट्रेन सेवा और 12 मई से शुरू की गई विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें: फिर पटरी पर दौड़ेंगी रेलगाड़ी, जानिए किस शहर के लिए कहां से मिलेगी ट्रेन और कैसी होगी सुविधाएं

बता दें, लॉकडाउन के चलते रेलवे फिलहाल देश में 15 स्पेशल ट्रेन चला रहा है जो 30 फेरे लेंगी. स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेलवे मेल और एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. यात्री अब वेटिंग टिकट भी बुक करा सकेंगे. अभी तक यात्री स्पेशल ट्रेन में सफर के लिए सिर्फ कंफर्म टिकट ही बुक करा सकते थे लेकिन अब 22 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए यात्री 15 मई से वेटिंग टिकट बुक करा सकेंगे. इस दौरान स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किए जाएंगे. टिकट बुकिंग की सुविधा आॅनलाइन या इंडियन रेलवे एप के जरिए दी जा रही है. हालांकि रेलवे ने अभी ट्रेनों का शेड्यूल जारी नहीं किया है.

Leave a Reply