कृषि बिलों को लेकर संसद के बाहर जबरदस्त भिड़े सांसद, बिट्टू और कौर के बीच आई हाथापाई की नौबत

आपका यह प्रदर्शन नकली है, जब बिल पास हुए तब आप कृषि मंत्री तोमर के साथ बैठती थीं, लेकिन तब आपने क्यों नहीं कुछ किया, अब आप ड्रामा कर रही हैं- कांग्रेस सांसद बिट्टू, मैंने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन पंजाब में आपकी सरकार है, वो क्या कर रही है- अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर

रवनीत सिंह बिट्टू और हरसिमरत कौर के बीच आई हाथापाई की नौबत
रवनीत सिंह बिट्टू और हरसिमरत कौर के बीच आई हाथापाई की नौबत

Politalks.News/NewDelhi. संसद के मानसून सत्र के दौरान दोनों सदनों में रोजाना होने वाले हंगामे और शोर-शराबे का असर अब बाहर भी दिखने लगा है. एक तरफ संसद के अंदर कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष मोदी सरकार पर पेगासस जासूसी फोन कांड सहित कृषि कानून, बेरोजगारी सहित अन्य मुद्दों को लेकर लगातार 15 दिनों से हंगामा करता नजर आ रहा है, वहीं बुधवार सुबह सत्र शुरू होने से पहले संसद भवन के गेट पर कांग्रेस के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और अकाली दल शिरोमणि की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर मोदी सरकार द्वारा पिछले वर्ष पारित किए गए तीनों कृषि कानूनों को लेकर बुरी तरह भिड़ गए. बता दें, अगर मीडियाकर्मी वहां नहीं होते तो दोनों सांसदों के बीच ‘हाथापाई’ होना तय थी.

किसानों के सबसे बड़े हितैषी बनने की हौड़
दरअसल, पंजाब में अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने कृषि कानूनों के विरोध सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना लिया है. कई दिनों से जारी विरोध प्रदर्शन के दौरान बुधवार को भी अकाली दल के सांसद गेहूं की बाली देकर किसानों की आवाज उठा रहे थे. इसी बीच यहां उनका सामना कांग्रेस के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू से हुआ जिन्होंने सांसद हरसिमरत कौर से तीखे सवाल कर लिए और बात बहस तक पहुंच गई. सांसद बिट्टू और कौर की जुबानी जंग इतनी तेज थी कि इसका असर पंजाब तक भी सुनाई दिया. जबकि दोनों ही नेता किसानों के लिए ही आवाज उठा रहे थे, लेकिन इसके साथ ही यह साबित करने की कोशिश के रहे थे कि हम ही किसानों के सबसे बड़े हितैषी हैं और मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं.

यह भी पढ़े: कुर्सी मिलते ही ‘खिलाड़ी’ ने ‘कैप्टन’ को घेरा, अमरिंदर सरकार के खिलाफ सिद्धू के जोरदार ‘विपक्षी’ तेवर

‘आपका प्रदर्शन नकली है, ड्रामा कर रही हैं आप’
दोनों सांसदों में झगड़े की शुरुआत ऐसे हुई कि बुधवार को अकाली दल के नेता संसद गेट पर गेहूं की बाली देकर किसानों की आवाज उठा रहे थे. जब सदन की कार्यवाही में शामिल होने के लिए पंजाब से कांग्रेस के लोकसभा सांसद रवनीत सिंह बिट्टू सदन पहुंचे तो यहां गेट नंबर 4 पर उनका सामना अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल से हुआ. संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहीं बादल और अकाली दल के सासंदों से बिट्टू ने कहा कि आपका यह प्रदर्शन नकली है. रवनीत सिंह बिट्टू ने हरसिमरत को टारगेट करते हुए कहा कि जब बिल पास हुए तब आप केंद्रीय मंत्री थीं. उस वक्त आप कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ बैठती थीं, लेकिन तब आपने क्यों नहीं कुछ किया, अब आप ड्रामा कर रही हैं.

कांग्रेस सांसद बिट्टू के इस आरोप पर हरसिमरत कौर बादल भी बिफर गईं और उन्होंने दो टूक कहा कि मैंने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन पंजाब में आपकी सरकार है, वो क्या कर रही है. इस पर बिट्टू ने कहा कि पहले आपने कैबिनेट में रहकर बिल पास कराए और फिर घर जाकर बाद में इस्तीफा दिया. इस तरह दोनों नेताओं के बीच तीखी बहस हुई. दोनों की जुबानी जंग और हाथों की प्रतिक्रियाएं इतनी तेज थी कि बीच में मौजूद मीडिया कर्मियों को अपने माइक एक दूसरे के चेहरे की ओर जल्दी-जल्दी घुमाने पड़ रहे थे.

यह भी पढ़े: नाबालिग गैंगरेप-हत्या मामले का हुआ राजनीतिकरण, राहुल के बयान पर पात्रा का गहलोत सरकार पर हमला

गौरतलब है कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार और कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री हैं. वहीं शिरोमणि अकाली दल सत्ता में वापसी करने के लिए पंजाब में कृषि कानून को लेकर नाराज चल रहे किसानों के साथ खड़ा होना चाहती है. दूसरी ओर कैप्टन अमरिंदर भी केंद्र सरकार के इस कानून का विरोध करते आ रहे हैं.

Leave a Reply