नाबालिग गैंगरेप-हत्या मामले का हुआ राजनीतिकरण, राहुल के बयान पर पात्रा का गहलोत सरकार पर हमला

पीड़ित परिवार चाहता है इंसाफ, इसके अलावा नहीं चाहिए उन्हें और कुछ, जब तक नहीं मिल जाता पीड़ित परिवार को न्याय नहीं हटूंगा एक इंच पीछे- राहुल, दुष्कर्म मामले में कांग्रेस कर रही हैं निम्न स्तर की राजनीति, राहुल गांधी पर होनी चाहिए कार्यवाही- पात्रा

नाबालिग गैंगरेप-हत्या मामले का हुआ राजनीतिकरण
नाबालिग गैंगरेप-हत्या मामले का हुआ राजनीतिकरण

Politalks.News/Delhi. दिल्ली कैंट में नाबालिग से हुए कथित गैंगरेप एवं उसके बाद हत्या के मामले का पूरी तरह राजनीतिकरण हो चूका है. इस पुरे मामले को लेकर लेकर देश की प्रमुख विपक्षी पार्टियों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चूका है. दिल्ली कैंट थाना इलाके के पुरानी नांगल में 9 साल की एक बच्ची की संदिग्ध हालात में मौत हो गई. बताया गया कि बच्ची के श्मशान घाट के अंदर गैंगरेप कर उसे जिंदा जला दिया गया. मामले के तूल पकड़ने के बाद इस पुरे मामले का राजनीतिकरण शुरू हो गया. एक ओर जहां राहुल गांधी ने पीड़ित परिवार से मुलाकात कर कहा कि जब तक पीड़ित परिवार को इन्साफ नहीं मिल जाता, तब तक मैं एक इंच पीछे नहीं हटूंगा, तो वहीं संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस इस पुरे मामले में निम्न स्तर की राजनीति कर रही है.

न्याय नहीं मिलने तक नहीं हटूंगा एक इंच पीछे- राहुल
इस पुरे मामले के उजागर होने के बाद स्थानीय लोग धरने पर बैठ गये. बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पीड़ित परिवार से मुलाकात करने पहुंचे. इस दौरान प्रदर्शन स्थल पर काफी भीड़ होने के कारण गाड़ी के अंदर ही राहुल ने पीड़ितों से मुलाकात की. पीड़ित परिवार से मुलाकात को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि ‘पीड़ित परिवार इंसाफ चाहता है, इसके अलावा उन्हें और कुछ नहीं चाहिए. पीड़ित परिवार का कहना है कि उनके साथ न्याय नहीं हो रहा, इसलिए उन्हें मदद की जरूरत है. राहुल गांधी ने इंसाफ ना मिलने तक पीड़ित पिरवार के साथ खड़े रहने की बात कही. राहुल ने कहा कि इंसाफ मिलने तक हम उनके साथ खड़े रहेंगे. जब तक इन्हें इंसाफ नहीं मिल जाता तब तक मैं एक इंच भी पीछे नहीं हटूंगा.

यह भी पढ़े: राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर गहलोत सरकार के फैसले पर केंद्र सरकार का वीटो, टकराव बढ़ना तय!

पीड़ित परिवार की फोटो पोस्ट करने पर घिरे राहुल
पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि माता-पिता के आँसू सिर्फ़ एक बात कह रहे हैं- उनकी बेटी, देश की बेटी न्याय की हक़दार है, और इस न्याय के रास्ते पर मैं उनके साथ हूँ. अपने इस ट्वीट के साथ राहुल गांधी ने एक फोटो भी शेयर की जिसके बाद राहुल गांधी विपक्ष के निशाने पर आग गए. बीजेपी नेता संबित पात्रा ने इस मामले में राहुल गांधी पर कानून का उल्‍लंघन करने का आरोप लगाया है. पात्रा ने कहा मैं आज भाजपा की ओर से राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो से निवेदन करता हूँ कि राहुल गांधी द्वारा जिस प्रकार से पॉक्सो एक्‍ट की धारा 23 और जुवेनाइल जस्टिस केयर एंड प्रोटेक्‍शन ऑफ चिल्ड्रन एक्‍ट की धारा 74 का उल्लंघन किया गया है, एनसीपीसीआर उसका संज्ञान लें और राहुल गांधी को नोटिस जारी करे.

इस पुरे मामले पर कांग्रेस कर रही हैं निम्न स्तर की राजनीति- पात्रा
राहुल गांधी की पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि दिल्ली में नांगलराय में जिस प्रकार से एक नन्हीं सी बच्ची के साथ दुष्कर्म हुआ है, हम सब उसकी घोर निंदा करते हैं. इस मामले पर संबित पात्र ने कहा कि दुष्‍कर्म जैसी घटनाओं को राजनीति से दूर रखना चाहिए. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी निम्न स्तर की राजनीति कर रही है किसी राज्य के दुष्‍कर्म के विषय में चिंता व्यक्त करना और किसी राज्य के दुष्‍कर्म के मामले में चिंता प्रकट नहीं करना, ये देखते हुए कि किस राज्य में किसकी सरकार है ये भी अपने आप में एक जघन्य अपराध है.

यह भी पढ़े: कुर्सी मिलते ही ‘खिलाड़ी’ ने ‘कैप्टन’ को घेरा, अमरिंदर सरकार के खिलाफ सिद्धू के जोरदार ‘विपक्षी’ तेवर

राजस्थान के मुद्दे पर खामोश क्यों हैं राहुल
संबित पात्रा ने कांग्रेस शासित राज्यों का जिक्र करते हुए कहा कि कल राहुल गांधी जी ने ट्वीट किया कि दलित की बेटी हिंदुस्तान की बेटी है. इसमें कोई दो मत नहीं है. उसे न्याय मिलना ही चाहिए. लेकिन क्या राजस्थान की दलित बेटी, छत्तीसगढ़ की दलित बेटी और पंजाब की दलित बेटी, जिसके साथ जघन्य अपराध होता है, क्या ये हिंदुस्तान की बेटियां नहीं हैं? तब राहुल गांधी खामोश क्यों रहते हैं. संबित पात्रा ने राजस्थान का जिक्र करते हुए कहा कि एनसीआरबी के अनुसार राजस्थान बलात्कार के मामलों में शीर्ष पर है. पिछले 6 महीनों में राजस्थान में बलात्कार के मामलों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 2020 में राजस्थान में 13,750 केस बलात्कार के हुए.

पात्रा ने लिया अशोक गहलोत को आड़े हाथ
राजस्थान में बलात्कार के मामलों में वृद्धि को लेकर संबित पात्रा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी आड़े हाथ लिया. संबित पात्रा ने कहा कि गहलोत सरकार ने विधानसभा सत्र में बलात्कार पर हो रही चर्चा पर ये जवाब दिया था कि दलित महिलाएं बलात्कार के झूठे केस दर्ज कराती हैं. विधानसभा के पटल पर उन सारे एनजीओ पर उंगली उठाई गई थी, जो दलित अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ते हैं.

यह भी पढ़े: मोदी सरकार विधेयक पास कर रही है या बना रही है चाट, मानसून सत्र के 10 दिनों में 12 विधेयक हुए पास

केजरीवाल और भीम आर्मी चीफ ने की पीड़ित परिवार से मुलाकात
राहुल के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को पीड़ित परिवार से मुलाकात की. पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद केजरीवाल ने कहा कि इस परिवार को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई तो नहीं की जा सकती, लेकिन दिल्ली सरकार उन्हें 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी और साथ ही इस पुरे मामले की मजिस्ट्रेट से जांच भी करवाएगी. राहुल, केजरीवाल के अलावा भीम आर्मी के चीफ चंद्र शेखर ने भी पीड़ित परिवार से मुलाकात की है और कहा है कि उनका संगठन बच्ची को इंसाफ दिलाने के लिए हो रहे प्रदर्शन में शामिल होगा.

क्या है पूरा मामला
दरअसल राजस्थान के भरतपुर का रहने वाला दम्पति परिवार रोजगार की तलाश में दिल्ली जाकर बस गया. लेकिन उसे नहीं पता था कि ठंडे पानी की प्यास उसकी पूरी जिंदगी को तबाह कर देगी. पीड़ित पिता के अनुसार रविवार शाम करीब 5:30 बजे उनकी बेटी श्मशान घाट में पानी लेने गई, जिसके बाद वह वापस ही नहीं आई. पिता ने कहा कि पंडित ने कुछ लोगों को भेजकर मेरी पत्नी को बुलाया और बताया कि तुम्हारी बेटी नहीं रही. जब पंडित से पूछा कि क्या हुआ, तो पंडित ने कहा कि वॉटर कूलर में करंट आने की वजह से वह मर गई. पीड़ित ने कहा कि पंडित ने उनसे कहा कि पुलिस और डॉक्टर को बुलाने की जरूरत नहीं है, यहीं पर बच्ची का अंतिम संस्कार कर देते हैं और एक कागज पर दस्तखत करने को कहा. जब मैंने इनकार कर दिया तो मेरी पत्नी से कहा, फिर उसने भी मना कर किया. इसके बाद जबरदस्ती मेरी बेटी का अंतिम संस्कार कर दिया. हालाँकि पुलिस ने इस मामले में श्मशान में स्थित मंदिर के पुजारी राधेश्याम समेत 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. बच्ची की मां का कहना है कि आरोपियों ने उनकी मर्जी के बिना ही बच्ची का अंतिम संस्कार भी कर दिया.

Leave a Reply