केजरीवाल के नहले पर दहला डालने की तैयारी में कांग्रेस, मतदान से ठीक पहले चल सकती है बड़ा दांव!

पंजाब विधानसभा चुनाव का घमासान, केजरीवाल ने सीएम फेस को लेकर की बड़ी घोषणा, अगले हफ्ते बता दिया जाएगा आप का सीएम फेस, पिछली बार वाली गलती से लिया सबक, केजरीवाल ने कांग्रेस को डाला पसोपेश में, अब कांग्रेस ने भी बनाई रणनीति, चौंकाने की तैयारी में कांग्रेस भी, सिद्धू- चन्नी- जाखड़ और बाजवा में से लग सकती है लॉटरी

मतदान से ठीक पहले चल सकती है बड़ा दांव!
मतदान से ठीक पहले चल सकती है बड़ा दांव!

Politalks.News/Punjab. पंजाब में विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) का घमासान चरम पर है. लेकिन अभी तक किसी भी पार्टी ने अपने सीएम फेस का ऐलान नहीं किया है. लेकिन आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने पंजाब के में फ्रंटफुट पर खेलते हुए ऐलान कर दिया है कि वह अगले सप्ताह अपने सीएम उम्मीदवार का ऐलान करेगी. सियासी जानकारों का मानना है कि 2017 में सीएम फेस न देने के चलते ही आप के पक्ष में माहौल कमजोर रह गया था. ऐसे में इस बार वह सीएम फेस, सही प्रत्याशियों और पूरी तैयारी के साथ उतर रही है ताकि वोटर किसी तरह के संशय में न रहे. लेकिन केजरीवाल के इस दांव ने कांग्रेस खेमे की चिंताएं बढ़ा दी हैं. कांग्रेस ने सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) और पूर्व पीसीसी चीफ सुनिल जाखड़ (Sunil Jakhar) की कलेक्टिव लीडरशिप में उतरने का अब तक फैसला लिया था, लेकिन पार्टी में खींचतान की स्थिति बनी हुई है. अब ऐसे हालात में माना जा रहा है कि आप के ऐलान के बाद कांग्रेस भी चौंकाने वाला निर्णय ले सकती है. पिछली बार राहुल गांधी (rahul gandhi) ने 7 दिन पहले ही कैप्टन के चेहरे को आगे किया था.

सिद्धू ठोक चुके हैं ताल!
कांग्रेस में कलेक्टिव लीडरशिप को लेकर अंदरखाने घमासान मचा हुआ है. एक तरफ नवजोत सिंह सिद्धू कई बार कह चुके हैं कि बिना दूल्हे के बारात नहीं हो सकती और हाईकमान को सीएम फेस का ऐलान करना चाहिए. साथ ही सिद्धू खुद को प्रमोट करते हुए पंजाब मॉडल पेश कर चुके हैं. जबकि कांग्रेस पार्टी की ओर से अभी तक अधिकारिक मेनिफेस्टो जारी नहीं किया गया है. दूसरी तरफ मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी खुद को लोकप्रिय बताते हुए कई बार इशारों में अपने को सीएम घोषित करने की मांग कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें- पंजाब में 10 बड़े वादे कर बोले केजरीवाल- भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं, टिकट बेची तो जहन्नुम तक नहीं छोड़ूंगा

आप के सीएम फेस का ऐलान कर कांग्रेस को डाला पसोपेश में
इस बीच आम आदमी पार्टी की ओर से सीएम कैंडिडेट घोषित किया जाना और चिंताएं बढ़ा रहा है. ऐसे में कांग्रेस हाईकमान भी चुनाव नजदीक आने तक सीएम को लेकर कुछ ऐलान कर सकता है. दरअसल सीएम फेस के ऐलान के तुरंत बाद आम आदमी पार्टी पूरे राज्य में यह प्रचार करते हुए दिख सकती है कि कांग्रेस ने तो अपने सीएम तक का ऐलान नहीं किया है.

आप के ऐलान के बाद कांग्रेस लेगी निर्णय!
कांग्रेस ने 2017 का विधानसभा चुनाव केप्टन अमरिंदर सिंह के चेहरे पर लड़ा था. सियासी जानकारों का कहना है कि कांग्रेस ने 2017 में आम आदमी पार्टी के खिलाफ किया था कि आप के पास सीएम का चेहरा नहीं है. अब यही दांव आप की ओर से कांग्रेस के खिलाफ चला जा सकता है. बात करें कांग्रेस की तो सीएम चन्नी और नवजोत सिंह सिद्धू ही मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर रेस में आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने कहा कि, ‘पार्टी फिलहाल आप का इंतजार कर रही है कि उसकी ओर से किसे उम्मीदवार घोषित किया जाता है. पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ और प्रताप सिंह बाजवा को भी पार्टी बड़ा रोल देने की प्लानिंग में है. बीते चुनाव में भी एक सप्ताह पहले ही राहुल गांधी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को सीएम फेस घोषित किया था.

यह भी पढ़े: गेमचेंजर दांव! चुनावी दंगल से पहले अब OBC क्रीमीलेयर की लिमिट बढ़ाकर 12 लाख करने की तैयारी

क्या आखिरी समय में फिर चौंका सकती है कांग्रेस !
पंजाब की सियासत को जानने वालों का कहना है कि, पिछले चुनाव में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के खिलाफ पंजाबी बनाम गैर-पंजाबी का मुद्दा छेड़ा था. इस बार आम आदमी पार्टी वही गलती दोहराने के मूड में नहीं है. दरअसल हाल ही में सीएम चन्नी ने पंजाबियत का मुद्दा उठाया था. पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक को लेकर हुए आरोप-प्रत्यारोपों के जवाब में भी सीएम चन्नी ने पंजाब कार्ड खेला था. चन्नी ने पीएम पर पंजाब और पंजाबियत को बदनाम नहीं करने की बात कही थी. ऐसे में आम आदमी पार्टी भी पंजाब से ही किसी नेता को सीएम उम्मीदवार बनाना चाहती है ताकि पंजाबियत के कार्ड की वह काट कर सके. अब माना जा रहा है कि ऐसी स्थिति में कांग्रेस आखिरी वक्त में चौंकाने का प्लान भी बना सकती है. सियासी टिप्पणीकारों का कहना है कि कांग्रेस आप के नहले पर दहला डालने की तैयारी में है.

 

 

Leave a Reply