आदिवासी समाज को सीएम गहलोत की सौगात, मीनेष यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, गर्ल्स हॉस्टल का किया लोकार्पण

विश्व आदिवासी दिवस से एक दिन पहले सीएम गहलोत का तोहफा, जय मीनेष विश्वविद्यालय का किया शिलान्यास जयपुर में बनकर तैयार हुए आदिवासी मीना बालिका छात्रावास का किया लोकार्पण, छात्राओं को संबोधित करते हुए बोले, नॉलेज ही पावर है, पिछली बीजेपी सरकार द्वारा विश्वविद्यालय के एलओआई निरस्त करने पर उठाए सवाल

आदिवासी समाज को सीएम गहलोत की सौगात
आदिवासी समाज को सीएम गहलोत की सौगात

Politalks.news/Japur. विश्व आदिवासी दिवस से एक दिन पहले सीएम गहलोत का तोहफा, जय मीनेष विश्वविद्यालय का किया शिलान्यास जयपुर में बनकर तैयार हुए आदिवासी मीना बालिका छात्रावास का किया लोकार्पण, छात्राओं को संबोधित करते हुए बोले, नॉलेज ही पावर है, पिछली बीजेपी सरकार द्वारा विश्वविद्यालय के एलओआई निरस्त करने पर उठाए सवालविश्व आदिवासी दिवस से एक दिन पहले सीएम गहलोत का तोहफा, जय मीनेष विश्वविद्यालय का किया शिलान्यास जयपुर में बनकर तैयार हुए आदिवासी मीना बालिका छात्रावास का किया लोकार्पण, छात्राओं को संबोधित करते हुए बोले, नॉलेज ही पावर है, पिछली बीजेपी सरकार द्वारा विश्वविद्यालय के एलओआई निरस्त करने पर उठाए सवाल.

विश्व आदिवासी दिवस से ठीक एक दिन पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आदिवासी समाज को शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़ी सौगातें दीं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में बनने वाले जय मीनेष विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया तो वहीं जयपुर में बनकर तैयार हुए आदिवासी मीना बालिका छात्रावास का लोकार्पण भी किया. सीएम गहलोत ने कहा कि जो समाज शिक्षा पर जोर देता है वही समाज आगे बढ़ता है.

यह भी पढ़े: मोदी के सामने विपक्ष के पास चेहरे ही चेहरे! अब ‘म्युजिकल चेयर’ किस पर रुकती है, यह समय ही बताएगा

वर्चुअल हुआ शिलान्यास, लोकार्पण समारोह
कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सीएम गहलोत वर्चुअल तरीके से कोटा में बनने वाले जय मीनेष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और जयपुर के प्रताप नगर में बनकर तैयार हुए आदिवासी मीना बालिका छात्रावास का लोकार्पण भी किया.

‘आज के दौर में नॉलेज ही पावर’- गहलोत
सौगात देते समय राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि, ‘आज के दौर में नॉलेज ही पॉवर है’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘जो समाज शिक्षा पर जोर देता है वही समाज आगे बढ़ता है. राजीव गांधी ने भी कहा था कि शिक्षा के बिना जीवन में अंधेरा होता है’.

‘हाकम बदलता है, हुकुम नहीं’, भाजपा सरकार पर दागे सवाल
सीएम अशोक गहलोत ने पिछली भाजपा सरकार द्वारा विश्वविद्यालय की एलओआई निरस्त करने पर भी सवाल उठाए. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘यह कहावत है कि हाकम बदलता है लेकिन हुकुम नहीं बदलता. भाजपा सरकार ने एलओआई निरस्त क्यों की यह समझ से परे है’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार कई कदम उठा रही है. जहां महिलाएं पढ़ती लिखती है उस देश का भविष्य उज्जवल होता है’. मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘आज महिलाएं इतनी होशियार हो गई है कि वे पतियों को अपनी जगह काम नहीं करने देती है’.

यह भी पढ़े: ललन सिंह ने NDA को चेताया- ‘किसी से आस नहीं, अपने बलबूते लड़ेंगे चुनाव’, JDU को बनाएंगे राष्ट्रीय पार्टी

सीएम गहलोत ने छात्राओं से किया संवाद
सीएम गहलोत ने समारोह में छात्राओं के साथ संवाद भी किया और उनसे करियर के संबंध में जानकारी ली.
सीएम गहलोत ने इस दौरान संस्था के जयपुर और कोटा छात्रावासों में रह रहीं छात्राओं से संवाद किया. उन्होंने इन बालिकाओं के आत्मविश्वास को सराहा और हौसला अफजाई की. नर्सिंग छात्रा निकिता, इंजीनियरिंग छात्रा भानु कुमारी, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही चिंता मीना और मधुबाला ने छात्रावास के अपने अनुभव बताए. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘राज्य सरकार की योजनाओं के साथ-साथ संस्था के सहयोग से उन्हें आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा है’.यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी के साथ ही मीणा समाज से ताल्लुक रखने वाले करीब एक दर्जन विधायक इस कार्यक्रम से जुड़े. कोटा रानपुर में जय मीनेष विश्वविद्यालय बनेगा जिसका शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया. विश्वविद्यालय निर्माण पर करीब 15 करोड़ लागत आएगी और 30 एकड़ में इसका क्षेत्रफल फैला है.

Leave a Reply