सीएम गहलोत ने की सचिन पायलट के पास रहे मनरेगा में हुए काम की तारीफ, बीजेपी को लिया आड़े हाथ

एसएमएस स्टेडियम में फ्लैग ऑफ के बाद बोले सीएम- अहिंसा के रास्ते पर चलकर देश हुआ आजाद, आने वाले समय में राजस्थान में आईटी बेस गवर्नेंस का दिलाया विश्वास, केंद्र पर लगाए अर्थव्यवस्था को खत्म करने और कांग्रेस सरकारों को गिराने के लिए षडयंत्र करने क आरोप

PoliTalks.news/Rajasthan. 74वें स्वतंत्रता दिवस पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यस्तरीय समारोह के तहत एसएमएस स्टेडियम में तिरंगा फहराया. समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत तमाम अधिकारी और नेता मौजूद रहे. कार्यक्रम में पहले मुख्यमंत्री गहलोत को गार्ड ऑफ ओनर दिया गया. मंच को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि मैं जनता को ये विश्वास दिलाना चाहूंगा कि राजस्थान में आने वाले समय में आईटी बेस गवर्नेंस हो. इससे पहले सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी. समारोह के बाद सीएम गहलोत अमर जवान ज्योति शहीद स्मारक पर पहुंच और पुष्पचक्र अर्पित कर देश के अमर शहीदों को नमन भी किया.

इस अहम मौके पर सीएम गहलोत ने कहा कि देश के नेताओं ने आजादी के लिए त्याग और बलिदान दिए. स्वतंत्रता सेनानियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी. लाठियां और गोलियां खाई. मैं तमाम उन लोगों को याद करता हूं जिन्होंने देश को लोकतंत्र की जिंदा रखा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे मुल्क की खासियत है कि महात्मा गांधी के साथ अहिंसा के रास्ते पर चलकर आजाद हुआ है जिससे दुनिया में एक संदेश गया और मान-सम्मान बढ़ा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही इंदिरा गांधी की हत्या हो गई लेकिन खालिस्तान नहीं बनने दिया. देश को एक रखा. राजीव गांधी शहीद हो गए. इस प्रकार से एक लंबा इतिहास बना है. राजीव गांधी ने 21वीं सदी की सपना देखा है. आज जब क्रांति आई है तब समझ आया कि वो क्या चाहते थे. आज बड़ी चुनौती हमारे सामने है लोकतंत्र को बचाने की. लोकतंत्र बचेगा तो देश बचेगा.

यह भी पढ़ें: लाल किले की प्राचीर से हुंकार भरते हुए बोले पीएम मोदी- LoC हो या LAC, जिसने भी आंख उठाई मिला माकूल जवाब

सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की जो नीतियां थी महात्मा गांधी के जमाने की, समाजवाद की बात की गई इसलिए दुनिया के मुल्कों के सामने कह सके कि लोकतंत्र मजबूत है. लेकिन आज लोकतंत्र के सामने खतरे उत्पन्न हो गए हैं. सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है. सीएम ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने जो लोकतंत्र दिया उसे बचाने के लिए जो कीमत चुकानी पड़े चुकाएंगे, उसी के कारण हम बच पाएंगे.

सरकार गिराने की कोशिश करने वालों को खानी पड़ी मुंह की

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान का उदाहरण आपके सामने है. सरकार गिराने की कोशिश की गई लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी. सीएम गहलोत ने कहा कि हर कोई दबाव में है, चाहे वो उद्योगपति हो, हर व्यक्ति बात करते हुए घबराता है. इससे अपना बचाव करना है. आर्थिक स्थिति हमें पता है कैसी है. यूपीए के समय भी हुआ, लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश पर मंदी का असर कम कर दिया. अब तो लगातार पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं. आर्थिक सलाहकार खुद कहते हैं पता नहीं कब सब सही होगा.

कोरोना के बाद आर्थिक स्थिति खराब, पीएम को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे बजट में कई घोषणा की गई और प्रधानमंत्री के सामने कई प्रस्ताव रखे गए. कोरोना के बाद आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है. ऐसे में केंद्र को आगे आना चाहिए. महंगाई पर अंकुश लग सके. राजस्थान में लॉकडाउन के कारण जो समस्या आई है, उसका खामियाजा जनता पर न हो. विकास ठप न हो, रोजगार सब को मिले, इस पर सरकार काम कर रही है. सीएम गहलोत ने कहा कि मैने प्रधानमंत्री को याद दिलाया है कि तब आपने इंस्टेंट राजस्थान कनाल की योजना को राष्ट्रीय योजना घोषित करने की बात कही थी, उसे लागू किया जाए.

सत्ता का घमंड नहीं होना चाहिए, सरकारें आती-जाती रहेगी

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी चौपड़ में होने वाले सरकारी कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया. झंडारोहण के बाद सीएम गहलोत ने कहा कि सरकारें आती-जाती रहती हैं. किसी को भी सत्ता का घमंड नहीं होना चाहिए. केंद्र सरकार संवैधानिक तरीके से बनी सरकारों को हटाने का षड़यंत्र कर रही है, जिसे हमने राजस्थान में पूरा नहीं होने दिया.

अशोक गहलोत ने की सचिन पायलट के विभाग की तारीफ

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भाषण देने के दौरान अशोक गहलोत ने सचिन पायलट के काम की तारीफ की. मुख्यमंत्री गहलोत ने बिना नाम लिए अपनी सरकार के सबसे बड़े काम का सबसे बड़ा श्रेय ग्रामीण विकास विभाग को दिया जिसे पहले पूर्व डिप्टी सीएम पायलट संभाल रहे थे. सीएम ने कहा कि देशभर में सबसे अधिक राजस्थान सरकार ने किसी विभाग में सफलता पाई है तो वह मनरेगा है. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बीजेपी पर निशाना साधते हुए जनता से कहा कि आप निश्चिंत रहें, सरकार मजबूत है और चौमुखी विकास करेगी. इस सब का श्रेय जनता को जाता है.

Leave a Reply