‘डंडा मार’ बयान पर चंहुओर से घिरे राहुल गांधी के बचाव में उतरे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कहा- उनके ईरादों को समझा नहीं गया

राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली मेम युवाओं द्वारा पीएम मोदी को डंडे मारे जाने सम्बन्धी बयान दिया, उसके बाद बीजेपी के निशाने पर आए राहुल गांधी के बचाव में मुख्यमंत्री गहलोत ने रविवार को ट्वीट किए

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए ‘डंडा मार’ बयान देने के बाद सदन से लेकर असम तक चहुंओर से बीजेपी के निशाने पर आए राहुल गांधी के बचाव में उतरे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि राहुल गांधी का ‘डंडा’ शब्द से आशय था कि युवा अपने आक्रोश के कारण मोदी जी को सजा देंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि उनके शब्दों की राजनीतिक लाभ हेतु गलत व्याख्या की गयी और उनके ईरादों को नहीं समझा गया.

राहुल गांधी द्वारा बीते दिनों दिल्ली की चुनावी रैली में दिए ‘डंडा मार’ बयान पर बवाल थम नहीं रहा. शुक्रवार को राहुल गांधी के इस बयान माफी की मांग को लेकर लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ. बात इतनी बढ़ गई कि लॉबी के पास कांग्रेस और बीेजेपी सांसद हाथापाई तक करने लगे, बाद में बीच बचाव कर उनको छुड़ाया गया. रविवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी के ‘डंडे’ वाले बयान पर उनका बचाव करते हुए सफाई दी है.

यह भी पढ़ें: इंतहा हो गई राजनीतिक नियुक्तियों के इंतजार की, आई ना कुछ खबर समन्वय समिति के गठन के बाद भी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी के बयान पर बचाव करते हुए ट्वीट कर लिखा, हिन्दी भाषा में अभिधा एवं व्यंजना होते है. अभिधा किसी भी बात को सामान्य और प्रत्यक्ष रूप से व्यक्त किया जाता है. जबकि व्यंजना अप्रत्यक्ष, व्यंगात्मक, मुहावरेदार अभिव्यक्ति होती है.

अपने दूसरे ट्वीट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि जब श्री राहुल गांधी ने डंडा शब्द का प्रयोग किया, तो यह व्यंजनात्मक प्रयोग है. उनका (राहुल गांधी) आशय था कि युवा अपने आक्रोश के कारण मोदी जी को सजा देंगे. उनके शब्दों की राजनीतिक लाभ हेतु गलत व्याख्या की गयी और उनके ईरादों को नहीं समझा गया.

दरअसल, दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीते बुधवार हौज रानी इलाके में एक जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी पर हमला करते हुए कहा था, ‘ये जो नरेंद्र मोदी भाषण दे रहा है, 6 महीने बाद ये घर से बाहर नहीं निकल पाएगा. हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे, इसको समझा देंगे कि हिंदुस्तान के युवा को रोजगार दिए बिना ये देश आगे नहीं बढ़ सकता’. अगले दिन गुरुवार को लोकसभा में पीएम मोदी ने ‘डंडा मार’ बयान पर कटाक्षीय पलटवार करते हुए कहा, ‘मैंने तय किया है कि 6 महीने में सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा, जिससे मेरी पीठ मजबूत हो जाएगी. 20 साल से मैंने जिस प्रकार से गंदी गाली सुनकर खुद को गालीप्रूफ बना लिया है तो 6 महीने ऐसी ही मेहनत करूंगा कि मेरी पीठ को हर डंडा सहने की ताकत मिल सके’. (मुख्यमंत्री अशोक गहलोत)

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की कथनी और करनी में बड़ा अंतर, दिल्ली में फ्री बिजली का चुनावी वादा तो राजस्थान में जनता को लगाया करंट

यह भी पढ़ें: युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद पर मुकेश भाकर की जीत लगभग तय! तो वहीं बोले चांदना खुलकर करूंगा समर्थन