aaditya thackeray biography in hindi
aaditya thackeray biography in hindi

Aaditya Thackeray Latest News – महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का माहौल है. 288 विधानसभा सीट वाली महाराष्ट्र एसेंबली के लिए सभी पार्टियां अपने अपने उम्मीदवारों को सही सीटों का चुनाव कर रहे है ताकि उनकी जीत सुनिश्चित हो सकें. इसी कड़ी में उद्धव ठाकरे के बेटे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे भी अपना नामांकन दाखिल किया. आदित्य ने मुंबई के वर्ली विधानसभा सीट से अपना परचा भरा. इस अवसर पर आदित्य के साथ उनके माता पिता के अलावे पार्टी के कई बड़े नेता भी उपस्थित रहे. आदित्य भी इस अवसर पर पुरे जोश और उमंग में दिखे और विश्वास जताया कि वर्ली से उनकी जीत होगी. आदित्य ठाकरे अपनी परंपरागत पार्टी, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है. इस लेख में हम आपको राजस्थान सरकार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री आदित्य ठाकरे की जीवनी (Aaditya Thackeray Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

आदित्य ठाकरे की जीवनी (Aaditya Thackeray Biography in Hindi)

पूरा नाम आदित्य ठाकरे
उम्र 34 साल
जन्म तारीख 13 जून, 1990
जन्म स्थान मुंबई
शिक्षा एलएलबी
कॉलेज मुंबई यूनिवर्सिटी
वर्तमान पद पूर्व कैबिनेट मंत्री
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल शिवसेना
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम उद्धव ठाकरे
माता का नाम रश्मि ठाकरे
स्थाई पता मुंबई
वर्तमान पता मुंबई
फोन नंबर
ईमेल

आदित्य ठाकरे का जन्म और परिवार (Aaditya Thackeray Birth & Family)

आदित्य ठाकरे का जन्म 13 जून, 1990 को मुंबई में उद्धव ठाकरे और रश्मि ठाकरे के घर हुआ था. आदित्य ठाकरे शिवसेना की स्थापना करने वाले व हिंदुत्व की छवि रखने वाले बालासाहेब ठाकरे के पोते है. आदित्य ठाकरे के पिता उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री रह चुके है और स्वयं आदित्य भी उनकी सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर रह चुके है. आदित्य ठाकरे के एक भाई भी है जिनका नाम तेजस ठाकरे है. हालांकि तेजस ठाकरे सक्रिय राजनीति में नहीं है.

आदित्य ठाकरे के पिता शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख है. आदित्य ठाकरे के चाचा राज ठाकरे है जो महाराष्ट्र में मनसे पार्टी प्रमुख है. आदित्य ठाकरे अविवाहित है. आदित्य ठाकरे धर्म से हिन्दू है और जाति से कायस्थ है.

आदित्य ठाकरे की शिक्षा (Aaditya Thackeray Education)

आदित्य ठाकरे की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के माहिम में ईलाके में स्थित आई सी एस ई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से पूरी की. बाद में आदित्य ने 2011 में मुंबई यूनिवर्सिटी के सेंट जेवियर्स कॉलेज से इतिहास (आर्ट्स) में ग्रेजुएशन किया. आदित्य ने 2015 में मुंबई विश्वविद्यालय के केसी लॉ कॉलेज से एल एल बी की डिग्री हासिल की.

आदित्य ठाकरे का शुरूआती जीवन (Aaditya Thackeray Early Life)

आदित्य ठाकरे का राजनैतिक घराने से आते है और वो बालासाहेब जैसे बड़े पहचान वाले व्यक्तित्व के पोते है तो ऐसे में उनका शुरूआती जीवन आम युवाओ से अलग बीता. धनवान घराने से होने के कारण उन्हें किसी प्रकार के आर्थिक संकट का भी सामना नहीं करना पड़ा. आदित्य की रूचि कला में है फिर भी वो शुरूआती दौर में ही राजनीति में आने का संकेत दे चुके थे.

आदित्य ठाकरे का राजनीतिक करियर (Aaditya Thackeray Political Career)

आदित्य ठाकरे पहली बार 2019 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में खड़े हुए. उन्होंने मुंबई के वर्ली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव परचा भरा था. उस समय एनसीपी के अभिजीत वामनकुले से उनका सामान था. आदित्य ने अपने प्रतिद्वंदी को लगभग 67 हजार वोटो से पराजित करके अपना पहला चुनाव जीत लिया. ठाकरे परिवार के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण था क्योकि इससे पहले उनके परिवार के किसी सदस्य ने चुनाव में खड़ा नहीं हुआ था. जीत के बाद जब उद्धव ठाकरे की सरकार बनी तो आदित्य ठाकरे उस सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाये गए.

बाद में जब सरकार चली गई तब वह शिवसेना (उद्धव गुट) की युवा शाखा के अध्यक्ष बनाये गए. अब जब महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने है तब आदित्य अपनी उसी मुंबई की वर्ली वाली विधानसभा सीट से एक बार फिर खड़े हुए है. वर्तमान में आदित्य वर्ली से ही विधायक है.

आदित्य ठाकरे न केवल नेता है बल्कि एक लेखक और कवि भी है. उनके दादा बालासाहेब ठाकरे कार्टूनिस्ट थे जबकि उनके पिता उद्धव ठाकरे जवानी के दिनों में एक अच्छे वाइल्ड फोटोग्राफी हुआ करते थे. अब आदित्य ठाकरे भी उन्ही की राह पर चलते हुए कला में रूचि रखने वालो में शामिल हो गए है. आदित्य ठाकरे की कविता संग्रह वाली पुस्तक हिंदी और मराठी में प्रकाशित भी हो चुकी है. इसके अलावे उनके लिखे गीतों के एल्बम भी मार्किट में आ चुके है. उस एल्बम का नाम उम्मीद है. उनके गीतों को कैलाश खेर, सुनिधि चौहान, शंकर महादेवन और सुरेश वाडकर जैसे बड़े गायक और गायिका ने वाज दी है. आदित्य ठाकरे कई विवादों से भी घिर चुके है

आदित्य ठाकरे कई विवादों में भी घिरे रहे है. आदित्य ठाकरे पर पेंगुइन आयात करने का आरोप लग चुका है. यह योजना विवादों में घिरी थी. दरअसल में आदित्य ठाकरे ने बिना इस बात पर विचार किये ही कि मुंबई का प्राकृत वातावरण पेंगुइन के लिए उपयुक्त नहीं है, उन्होंने करीब ढाई करोड़ लागत की 8 पेंगुइन दक्षिण कोरिया से आयात किया था. जबकि विशेषज्ञों ने इसके लिए उन्हें मना किया था, वाबजूद इसके उन्होंने इस योजना में सरकारी धन खर्च किया था. बाद में उन पेंगुइन की प्राकृतिक वातावरण नहीं मिलने के कारण उनकी मृत्यु हो गई थी.

आदित्य ठाकरे की संपत्ति (Aaditya Thackeray Net Worth)

आदित्य ठाकरे कई करोड़ के मालिक हैं. अक्टूबर, 2024 के विधानसभा चुनाव में दाखिल किये गए घोषणापत्र के अनुसार उनकी सम्पत्ति 23.4 करोड़ हैं. आदित्य ठाकरे के पास चल सम्पत्ति 17.39 करोड़ रूपये की है जबकि अचल सम्पत्ति 6.04 करोड़ रूपये की है.

इसके साथ ही उनके ऊपर 43.76 लाख का कर्ज भी है. आदित्य ठाकरे के पास बीएमडब्ल्यू कार भी है जबकि इसके अलावे उनके पास एक अन्य कार भी है जिसकी कीमत 4.21 लाख रूपये है. बैंको में करीब 2.8 करोड़ रूपये जमा है जबकि म्युचुअल फंड और शेयरों में 10 करोड़ रूपये का निवेश किया हुआ है.

इस लेख में हमने आपको आदित्य ठाकरे की जीवनी (Aaditya Thackeray Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply