कोरोना की वैक्सीन कब आएगी, कितने की आएगी..तय नहीं, सतर्क रहें सुरक्षित रहें: पीएम मोदी

कोरोना संक्रमण के मुद्दे पर मुख्यमंत्रियों से बैठक में बोले पीएम मोदी- सब तक वैक्सीन पहुंचाना सरकार की जिम्मेदारी, तब तक सावधानी बरतने की जरूरत, ऑक्सीजन और वेंटीलेटर उपलब्ध कराने पर केंद्र सरकार का फोकस

Pm Narendra Modi On Corona
Pm Narendra Modi On Corona

Politalks.News/Delhi/NarendraModi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा की. बैठक में पीएम मोदी ने स्पष्ट किया कि कोरोना की वैक्सीन कब आएगी, इसके लिए वक्त तय नहीं कर सकते. ये वैज्ञानिकों पर निर्भर करता है. भारत जो भी वैक्सीन अपने नागरिकों को देगा वो हर वैज्ञानिक कसौटी पर खरी होगी. उन्होंने कहा कि सब तक वैक्सीन पहुंचाना सरकार की जिम्मेदारी है लेकिन वैक्सीन कब आएगी, कितने की आएगी और कितने डोज़ लगेंगे, ये फिलहाल तय नहीं है. पीएम ने कहा कि अब हम आपदा के गहरे समंदर से किनारे की ओर बढ़ रहे हैं, जिन देशों में कोरोना कम हो रहा था वहां भी अब केस बढ़ने लगे हैं. ऐसे में हर किसी को अधिक सतर्क होना होगा. पीएम ने वैक्सीन आने तक सतर्क, जागरूक और सुरक्षित रहने को कहा.

पीएम मोदी के साथ बैठक में इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बधेल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने हिस्सा लिया. ये वे राज्य हैं जहां जहां हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेताते हुए कहा कि राज्यों को सतर्कता बरतनी होगी. उन्होंने कहा कि कहीं ऐसी स्थिति पैदा ना हो जाए कि कहना पड़े मेरी कश्ती भी डूबी वहां, जहां पानी कम था. प्रधानमंत्री मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए ये भी कहा कि वैक्सीन पर कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं लेकिन किसी को राजनीति करने से नहीं रोका जा सकता.

यह भी पढ़ें: भ्रष्टाचार पर नकेल: राजस्थान के सभी कर्मचारियों को देना होगा सम्पत्ति का ब्यौरा, ACB के पास भी रहेगी

पीएम मोदी ने कहा कि आज मृत्यु दर और रिकवरी दर में भारत दूसरे देशों के मुकाबले बहुत संभली हुई स्थिति में हैं. वैक्सीन को लेकर भारत के पास जैसा अनुभव है वो दुनिया के बड़े- बड़े देशों को भी नहीं है. हमारे लिए स्पीड जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी सेफ्टी भी है.हम सभी के अथक प्रयासों से देश में टेस्टिंग से लेकर ट्रीटमेंट का एक बहुत बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है.

Patanjali ads

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शुरू से ही एक-एक देशवासी का जीवन बचाना हमारी प्राथमिकता रही है. अब वैक्सीन आने के बाद भी हमारी प्राथमिकता होगी कि सब तक हमारी वैक्सीन पहुंचे. कोरोना की वैक्सीन से जुड़ा भारत का अभियान अपने हर नागरिक के लिए एक नेशनल कमिटमेंट है. फिलहाल पीएम केयर्स फंड की ओर से ऑक्सीजन और वेंटीलेटर उपलब्ध करवाने पर भी ज़ोर है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि जहां तक वैक्सीन के डिस्ट्रीब्युशन की बात है उसकी तैयारी भी आप सभी राज्यों के साथ मिलकर की जाएगी. वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर किसे लगाई जाएगी ये राज्यों के साथ मिलकर डिसाइड होगा. राज्यों को इस पर काम करना शुरू कर देना चाहिए. इसकी अतिरिक्त सप्लाई पर भी काम किया जाएगा. उन्होंने सुझाव देने की बात भी बैठक में कही. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में हर कोई जारी है, अगर मुख्यमंत्रियों के पास कुछ और सुझाव हैं तो लिखित में उन्हें हमें दे दें. पीएम मोदी ने कहा कि देश में टेस्टिंग का नेटवर्क काम कर रहा है, देश में मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई का काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें: केसीआर सरकार की ये योजना बनी ओवैसी के गले की फांस, जनता मांग रही हिसाब

कोरोना के पहले चरण का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि शुरुआत में कोरोना के प्रति लोगों में खौफ था, तब लोग डर में आत्महत्या भी कर रहे थे. उसके बाद लोगों में एक दूसरे के प्रति संदेह हो रहा था. अब लोग कोरोना को लेकर गंभीर होने लगे हैं, लेकिन कुछ हदतक लोगों को लगने लगा है कि ये वायरस कमजोर हो गया है. लोग अब लापरवाही बरतने लगे हैं, ऐसे में जागरुक करना जरूरी है. पीएम ने कहा कि अब हम आपदा के गहरे समंदर से किनारे की ओर बढ़ रहे हैं, जिन देशों में कोरोना कम हो रहा था वहां भी अब केस बढ़ने लगे हैं. ऐसे में हर किसी को अधिक सतर्क होना होगा.

पीएम मोदी की मृत्यु दर को कम करने पर जोर देने की अपील

कोरोना संकट पर पीएम ने कहा कि हमें पॉजिटिविटी रेट को पांच फीसदी से कम पर ही रखना होगा, राज्य से आगे बढ़कर अब लोकल पर फोकस करना होगा. साथ ही टेस्टिंग में RT-PCR टेस्ट की संख्या बढ़नी चाहिए, साथ ही घर में जो मरीज हैं उनका ध्यान रखना होगा. साथ ही मौत के आंकड़े को एक फीसदी से नीचे ही रखना होगा. वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में वैक्सीन को लेकर जहां भी अपडेट हो रहा है, उस पर केंद्र सरकार नजर रखे हुए है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैक्सीन आने से पहले राज्यों को कोल्ड स्टोरेज पर काम शुरू करना होगा. पीएम मोदी ने भरोसा दिलाया कि वैक्सीन उपलब्ध कराने का काम पारदर्शी तरीके से होगा और इसमें राज्यों की सलाह का पूरा ध्यान रखा जाएगा. पीएम मोदी ने राज्यों से अपील की है कि उनके मन में अगर कोई योजना या सुझाव हों तो वे लिखित में अपने सुझाव भेज दें. पीएम मोदी ने राज्यों से वैक्सीन वितरण पर प्लान देने की बात कही है.

Leave a Reply