बारां में संक्रमण तो चित्तौड़गढ़ में मौत का खुला खाता, वहीं जोधपुर में हुआ कोरोना का महाविस्फोट

प्रदेश में 146 नए कोरोना संक्रमित मरीज आए सामने तो वहीं 3 की ओर हुई मौत, साथ ही प्रदेश में अब तक 893 मरीज पाॅजीटिव से हो चुके हैं नेगेटिव, जोधपुर में जहां बुधवार को 52 कोरोना मरीज सामने आए थे तो वहीं गुरुवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 97 नए मरीज आए सामने

कोरोना संक्रमित मरीज
कोरोना संक्रमित मरीज

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में गुरुवार को सिर्फ 10 जिलों से ही 146 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए, जिसमें सबसे ज्यादा जोधपुर जिले में 97 केस एक दिन में सामने आने से वहां कोरोना विस्फोट सा हो गया. वहीं बारां जिले में पहला संक्रमित केस सामने आने से अब प्रदेश के 29 जिलों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. इसके साथ ही प्रदेश में तीन ओर कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई, जिसमें चित्तौड़गढ़ में पहली कोरोना संक्रमित की मौत हुई. इधर राजधानी जयपुर में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 907 तो जोधपुर में 510 हो गई है.

प्रदेश में एक तरफ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढोतरी हो रही है वहीं दूसरी तरफ सुखद खबर यह है कि पॉजिटिव से नेगेटिव हो रहे मरीजों की संख्या में भी लगातार इजाफा जारी है. इसको लेकर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में गुरुवार देर रात तक 2584 कोरोना संक्रमित चिन्हित किए गए हैं. इनमें से अब तक 893 मरीज पाॅजीटिव से नेगेटिव हो चुके हैं, जिनमें से 618 लोगों को डिस्चार्ज भी कर दिया गया है. मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण का खतरा दिन ब दिन कम होता जा रहा है. केवल 7 जिले ही ऐसे हैं, जहां संक्रमितों की संख्या लगभग 100 या अधिक है. इन जिलों में विभाग पूरी तरह फोकस कर काम कर रहा है.

मंत्री रघु शर्मा ने आगे बताया कि प्रदेश के 3 जिले प्रतापगढ़, बीकानेर और चुरू कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके है, जबकि 4 जिले कोरोना संक्रमण से अब तक मुक्त हैं. मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि अब 1 हजार से ज्यादा मरीज कोरोना डेडिकेटेड अस्पतालों के वार्डों में और करीब 4800 से ज्यादा मरीज सामान्य अस्पतालों में भर्ती हैं. प्रदेशभर में आईसीयू में केवल 9 लोग हैं जिसमें से केवल 2 लोग वेंटिलेटर पर हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना जांच की क्षमता में लगातार इजाफा किया जा रहा है. वर्तमान में 8800 जांच प्रतिदिन करने की क्षमता विभाग ने विकसित कर ली है. प्रदेश में अभी तक 1 लाख से ज्यादा सैंपल लेकर राजस्थान देश के सर्वाधिक सैंपल लेने वाले राज्यों में शुमार हो गया है.

बता दें, प्रदेश के 29 जिलों में अब तक कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. प्रदेश में गुरूवार देर रात तक जयपुर में 907, जोधपुर-510, कोटा-197, अजमेर-150, टोंक-134, नागौर-118, भरतपुर-111, बांसवाडा-66, झुंझुनू-42, झालावाड-40, बीकानेर और भीलवाडा 37-37, जैसलमेर-35, दौसा-21, चित्तौढगढ-19, चुरू-14, पाली और धौलपुर में 12-12, हनुमानगढ-11, अलवर-9, सवाई माधोपुर और उदयपुर 8-8, डूंगरपुर और सीकर 6-6, करौली-3, प्रतापगढ और बाडमेर में 2-2, राजसमंद-1 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुका है.

गुरूवार को कोरोना संक्रमण के चलते राजधानी जयपुर में 2 और चित्तौडगढ में 1 कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गई. जयपुर के 67 वर्षीय चांदी की टकसाल निवासी व्यक्ति की महात्मा गांधी अस्पताल में तो सोडाला निवासी 54 वर्षीय व्यक्ति की एसएमएस अस्पताल में मौत हो गई. इसके साथ ही चित्तौडगढ जिले के निम्बाहेडा निवासी 43 वर्षीय व्यक्ति की उदयपुर के एमबीजी अस्पताल में मौत हो गई. इस तरह प्रदेश में अब कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 58 पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी द्वारा विशेषज्ञों के साथ शुरू की गई संवाद की श्रृंखला एक अद्भुत पहल है – सीएम गहलोत

गौरतलब है कि जोधपुर और जैसलमेर में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 61 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. इसके अलावा जयपुर में इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2584 वहीं प्रदेश में 3 ओर संक्रमित मरीजों की मौत हो जाने से अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या बढकर 58 हो चुकी है. प्रदेश में अब तक सामने आए 2584 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 893 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 618 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply