देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची एक लाख के पार, वहीं मरने वालों की संख्या 3 हजार से अधिक

लॉकडाउन 3.0 की समाप्ति के साथ ही तेजी से बढ़ने लगा संक्रमण, बीते 36 घंटों में 6 हजार के करीब नए कोरोना मरीज, राजस्थान में अब तक का रिकॉर्ड टूटा तो महाराष्ट्र में एक दिन में मिले दो हजार नए मामले

पॉलिटॉक्स न्यूज. देश में कोरोना संकट पहले से कई गुना अधिक विकट होता जा रहा है. कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार जा पहुंची है जबकि मरने वालों की संख्या 3157 हो गई है. एक्टिव मरीजों की संख्या भी 60 हजार के करीब है जो चिंताजनक है. लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत के साथ ही कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. बीते एक दिन में 4707 नए संक्रमित मरीज सामने आए थे जबकि पिछले 12 घंटों में 1283 नए कोरोना मरीज आ चुके हैं. पिछले 36 घंटों में 208 लोगों की मौत हुई है जबकि पिछले 12 घंटे में 79 अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं. राहत भरी खबर ये है कि ठीक होने वालों की संख्या 39234 है जो रिकवरी दर के मुताबिक अन्य देशों के मुकाबले काफी बेहतर है. राजस्थान में अब तक का नए कोरोना मरीजों का पिछला रिकॉर्ड टूट गया है. बीते दिन यहां 305 संक्रमित मिले जबकि 7 की मौत हो गई.

कोरोना मरीजों वाले टॉप 5 राज्य

कोरोना के मामले में महाराष्ट्र अभी भी पहले नंबर पर बना हुआ है. यहां कोरोना मरीजों की संख्या 35 हजार से पार जा पहुंची है जबकि साढ़े बारह सौ की मौत हो चुकी है. ठीक होने वालों की संख्या साढ़े आठ हजार है जो एकमात्र राहत भरी खबर है. एक्टिव मरीजों की संख्या अभी भी साढ़े 25 हजार के करीब है जो चिंता का सबब बना हुआ है. बीते एक दिन में यहां दो हजार से अधिक नए कोरोना मरीज सामने आए हैं.

बात करें गुजरात की मौत के आंकड़ों में देश में दूसरे नंबर पर है. यहां अब तक 700 के करीब मौत हो चुकी है. प्रदेश में 11746 कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. बीते दिन प्रदेश में 366 नए मरीज सामने आए थे. 4406 मरीजों के ठीक होने की खबर है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के अनुसार तमिलनाडू दूसरे नंबर पर बना हुआ है. प्रदेश में 11760 कोरोना मरीज हैं. सोमवार को यहां 536 नए कोरोना संक्रमित सामने आए थे. हालांकि यहां मौतों का आंकड़ा केवल 82 है. ठीक होने वालों की संख्या 4804 है जो गुजरात के मुकाबले काफी बेहतर है.

बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है. सोमवार को यहां 299 नए संक्रमित मिले जिसके बाद यहां कोरोना के 10054 मरीज हो गए हैं. यहां 160 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई है.

अब रूख करें राजस्थान की तो यहां कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 2271 हो गई है. जबकि कुल संक्रमितों का आंकड़ा 5629 जा पहुंचा है जबकि 139 लोगों को संक्रमण के चलते अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है. प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 122 नए केस आए सामने आ चुके हैं जबकि एक मरीज की मौत हुई है. लॉकडाउन 4.0 के पहले ही दिन प्रदेश में कोरोना मरीजों का अब तक रिकॉर्ड टूट गया. सोमवार को यहां 305 नए संक्रमित मिले. सात मौत भी हुई. पिछले एक सप्ताह से प्रदेश में कोरोना मरीज मिलने का एक नया रिकॉर्ड बन रहा है. इससे पहले प्रदेश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा सोमवार को 305, रविवार को 242, शनिवार को 213, शुक्रवार को 213, गुरुवार को 206 और बुधवार को 203 रहा.

5 राज्यों में हैं दो हजार से अधिक संक्रमित

ये बात हुई कोरोना मरीजों वाले टॉप 5 राज्यों की. अब बात करें अन्य राज्यों की जहां कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. मध्यप्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या 5236 पहुंच गई है जबकि मरने वालों की संख्या ढाई सौ के पार है. वहीं यूपी पांच हजार के काफी करीब पहुंच गया है. यहां संक्रमितों की संख्या 4605 हो चुकी है जबकि 118 की मौत हुई है. बीते कुछ दिनों में बंगाल में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. यहां कोरोना के मामले तीन हजार के करीब आ पहुंचे हैं जबकि मरने वालों की संख्या कुछ ही दिनों में ढाई सौ हो गई है.

पंजाब में भी कोरोना मरीजों की संख्या दो हजार पार हो गई है लेकिन राहत भरी खबर ये है कि यहां एक्टिव मरीजों की संख्या केवल 400 है. यहां मरने वालों की भी संख्या केवल 37 है. कुछ ऐसे ही हालात आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के हैं. आंध्रा में ढाई हजार में से एक्टिव मरीजों की संख्या 830 तो तेलंगाना में 556 है. आंध्रा में 50 तो तेलंगाना में 34 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई है.

6 राज्य हो चुके हैं कोरोना मुक्त

इनके अलावा, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, हरियाणा, ओडिसा ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार के अधिक है. लद्दाख, अंडमान निकोबार, मेघालय, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश, दादर हवेली कोरोना फ्री घोषित हो चुके हैं.

Leave a Reply