एक दिन में हुई सबसे ज्यादा 9 मौतें तो वहीं 77 नए संक्रमित मरीज सामने आने से कुल आंकड़ा पहुंचा 2262

कोरोना को हराने के लिए प्रदेश में अब तक 87 हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं, प्रधानमंत्री ने की मुख्यमंत्री के प्रयासों की प्रशंसा, लाॅकडाउन पीरियड का राजस्थान ने किया सदुपयोग

राजस्थान में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा 9 मौतें
राजस्थान में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा 9 मौतें

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के लिहाज से सोमवार का दिन बेहद खराब रहा. प्रदेशभर में बीते एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा 9 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई, जिससे प्रदेश में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा 50 हो गया है. वहीं प्रदेश के 12 जिलों से 77 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए. प्रदेश में अधिक से अधिक संक्रमित मरीजों की पहचान हो सके इसके लिए लिए अन्य प्रदेशों के मुकाबले राजस्थान में संक्रमित इलाकों से ज्यादा से ज्यादा सेम्पल लिए जा रहे हैं. इसको लेकर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना को हराने के लिए प्रदेश में अब तक 87 हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं. देश में किसी भी राज्य ने अभी तक इतने सैंपल नहीं लिए हैं. यही वजह है कि प्रदेश में संक्रमण के प्रतिशत में गिरावट देखी जा रही है.

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जांच के डेटा के अनुसार कोई दिन ऐसा नहीं बीता होगा जब 3.5 हजार से 5 हजार सैंपल प्रतिदिन नहीं लिए गए हों. प्रतिदिन का डाटा एकत्रित कर भारत सरकार को भेजा जाता है. प्रदेश में पर्याप्त सैंपलिंग ली जा रही है यही वजह है कि मरीजों के दोगुने होने का ग्राफ 12 दिन हो गया जो पहले 8 दिन था. वहीं राजस्थान के अलावा कई राज्यों में हालात बिगड़े हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने की मुख्यमंत्री के प्रयासों की प्रशंसा

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री शुरूआत से ही सजग और सतर्क हैं. यही वजह रही कि सोमवार को हुई वीडियो काॅन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यंमत्री अशोक गहलोत द्वारा कोरोना के दौरान किए गये प्रबंधन की तारीफ की और अन्य राज्यों के लिए भी अनुकरणीय बताया.

लाॅकडाउन पीरियड का राजस्थान ने किया सदुपयोग

मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि कोरोना के दौरान घोषित लाॅकडाउन पीरियड को चिकित्सा विभाग एक सुअवसर की तरह ले रहा है. इस दौरान प्रदेश में सभी चिकित्सा संस्थानों की व्यवस्थाओं को मजबूत करने का काम किया जा रहा है. यही वजह है कि मुख्यमंत्रियों से हुई वीडियो काॅन्फ्रेसिंग में प्रधानमंत्री ने राजस्थान की प्रशंसा की है. मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थान सभी आधारभूत सुविधाओं से लैस होंगे.

सामान्य बीमारियों के उपचार की भी पूर्ण व्यवस्था

कोविड-19 के अलावा अन्य बीमारियों के उपचार पर भी पीएम मोदी के साथ वीडियो काॅन्फ्रेसिंग में चर्चा हुई. रघु शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने पहले ही अन्य बीमारियों के उपचार के लिए 400 मेडिकल मोबाइल ओपीडी वैन उपखंड मुख्यालयों तक भेजी हुई हैं. इन वाहनों से हजारों की संख्या में लोग चिकित्सकीय सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं. अस्पतालों में भी कोविड के अलावा अन्य बीमारियों के उचित उपचार की व्यवस्था की हुई है. प्रदेश के लोगों को किसी भी लिहाज से चिकित्सकीय सुविधाओं की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी.

प्रदेश भर में बढाई जा रही हैं जांच सुविधा

प्रदेश में जांचों की सुविधा में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है. प्रदेश में अब 5584 टेस्ट प्रतिदिन हो सकते हैं. जयपुर और जोधपुर में कोरोना संक्रमितों की जांच में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए कोबास-8800 मशीनों के खरीदने के आदेश दे दिए हैं. भीलवाड़ा में आईसीएमआर द्वारा जांच की अनुमति मिल गई है. इसके अलावा जोधपुर के डेजर्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में भी 300 जांच प्रतिदिन करवाने की सुविधा प्रारंभ हो गई है.

यह भी पढ़ें: जहां केस ज्यादा वहां जारी रहेगा लॉकडाउन, पीएम मोदी ने गहलोत मॉडल अपनाने की दी सलाह

बता दें, राजस्थान के 28 जिलों में अब तक कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. प्रदेश में सोमवार देर रात तक जयपुर में 833, जोधपुर-375, कोटा-165, अजमेर-124, टोंक-123, नागौर-116, भरतपुर-110, बांसवाडा-62, झुंझुनू-42, झालावाड-40, बीकानेर-37, जैसलमेर और भीलवाडा में 35-35, दौसा-21, चुरू-14, हनुमानगढ 11, सवाई माधोपुर-8, अलवर और चित्तौढगढ में 7-7, डूंगरपुर और उदयपुर में 6-6, धौलपुर और सीकर में 5-5, करौली और पाली में 3-3, प्रतापगढ और बाडमेर में 2-2, राजसमंद-1 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुका है.

गौरतलब है कि जोधपुर और जैसलमेर में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 61 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. इसके अलावा जयपुर में इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2262 वहीं प्रदेश में 9 ओर संक्रमित मरीजों की मौत हो जाने से अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या बढकर 50 हो चुकी है. प्रदेश में अब तक सामने आए 2262 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 744 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 584 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply