छात्रसंघ चुनाव पर कोरोना की काली छाया
छात्रसंघ चुनाव पर कोरोना की काली छाया

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. देशभर में जारी कोरोना कहर का असर अब राजनीति के प्रथम पायदान यानी छात्रसंघ चुनाव पर भी पड सकता है. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने गुरूवार को उच्च शिक्षा टास्क फोर्स कमेटी की विडियों कांफ्रेस के जरिए बैठक ली. इस दौरान टास्क फोर्स कमेटी ने राज्यपाल को राज्य में इस वर्ष चुनाव नहीं करवाने की अनुशंसा की है. ऐसे में सालों से छात्रसंघ चुनाव की तैयारी कर रहे युवा छात्र नेताओं की उम्मीदों पर झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है. इस फैसले को लेकर एनएसयूआई का कहना है कि इतनी जल्दी फैसला छात्र हित में नहीं है वहीं एबीवीपी का कहना है कि परिस्थितियां अनुकूल नहीं बनती है तो ऑनलाइन छात्रसंघ चुनाव पर विचार किया जा सकता है.

टास्क फोर्स द्वारा छात्रसंघ चुनाव नहीं कराने की अनुशंसा पर अब राज्यपाल जल्द ही इस पर फैसला ले सकते हैं. छात्र संघ चुनाव पर लिए गए इस फैसले पर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग का पहला कदम परीक्षाओं को पूरा करवाने का है. परीक्षाओं के बाद ही छात्र संघ चुनाव को लेकर कोई फैसला लिया जाएगा. अगस्त में छात्र संघ चुनाव को नहीं करवाने को लेकर लिया जाने वाला फैसला अभी बहुत जल्दबाजी वाला फैसला है. यदि परिस्थितियां अनुकूल होती हैं तो छात्र संघ चुनाव पर बाद में फैसला लिया जाएगा.

छात्रसंघ चुनाव को लेकर एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा कि, राजनीति की पहली सीढ़ी छात्रसंघ चुनाव है और सालों से युवा छात्र नेता इसकी तैयारी करते हैं. छात्र संघ चुनाव होने में अभी करीब 4 महीने का समय बाकी है. ऐसे में कोरोना वायरस के चलते इतनी जल्दी फैसला लेना कहीं ना कहीं छात्र हितों में नहीं है. आने वाले समय में परिस्थितियां अनुकूल होने पर यदि कोई सरकार फैसला लेती है तो वह छात्र हित में रहेगा.

यह भी पढ़ें: देश में अब 4 मई से 17 मई तक लॉकडाउन 3.0, बिना मास्क वाले वाहन चालकों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

Patanjali ads

वहीं, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री होशियार मीणा ने कहा कि छात्र संघ चुनाव को लेकर यह फैसला बहुत जल्दी है. ऐसे में छात्र संघ चुनाव की तैयारी कर रहे युवा छात्र नेताओं में निराशा होगी. यदि कोरोना वायरस के चलते परिस्थितियां अनुकूल नहीं बनती है तो ऑनलाइन छात्रसंघ चुनाव पर विचार किया जा सकता है. क्योंकि कोरोना वायरस के चलते अब हर काम ऑनलाइन होने लगा है, तो छात्र संघ चुनाव में भी ऑनलाइन वोटिंग करवाई जा सकती है, जिससे कहीं भीड़ की समस्या भी नहीं बनेगी और छात्र संघ चुनाव भी हो जाएंगे.

Leave a Reply