दिल्ली चुनाव में कूदे राजस्थान के दिग्गज, पूर्व सीएम राजे, सीएम गहलोत और पायलट सहित प्रदेश के 100 से अधिक नेता लगा रहे जोर

कांग्रेस के 70 और बीजेपी के 50 से अधिक नेता मैदान-ए-जंग में बहा रहे पसीना, बीजेपी की स्टार प्रचार लिस्ट में गजेंद्र सिंह इकलौते राजस्थानी नेता

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार का दौर अपने चरम पर है. आम आदमी पार्टी, बीजेपी व कांग्रेस के कई राजस्थानी नेताओं का इन दिनों दिल्ली में जमावड़ा है. दिल्ली से लगभग सटा हुआ बेहद करीबी राज्य होने के चलते राजस्थानी मूल के हजारों परिवार दिल्ली में निवास करते है. ऐसे में राजस्थानी वोटर्स को लुभाने के लिए राजस्थान के नेता उनके प्रभाव वाले क्षेत्रों में लगातार दौरे व सभाएं कर अपनी-अपनी पार्टी के समर्थन में वोट मांग रहे हैं.

कांग्रेस से दिल्ली चुनाव में प्रचार के लिए राजस्थान से करीब 70 नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है. खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री व पीसीसी चीफ सचिन पायलट सहित कई मंत्री एवं विधायक पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में पार्टी के लिए वोट मांग रहे हैं. जहां सीएम गहलोत ने एक फरवरी को बादली विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशी देवेंद्र सिंह यादव के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया. वहीं सचिन पायलट ने रविवार को इसी सीट से प्रत्याशी के समर्थन सभा की एवं चुनाव कार्यालय का उदघाटन किया. वहीं पायलट ने सोमवार को मॉडल टाउन विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में सभा की और वोट मांगे. प्रदेश के दोनों ही नेताओं ने पार्टी प्रत्याशियों को जिताने की जनता से अपील की.

यह भी पढ़ें: प्रदेश के सरकारी अस्पतालों की खराब हालातों के बीच 200 करोड का प्लेन खरीदने जा रही राजस्थान सरकार!

वहीं बात करें बीजेपी की तो राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे भी इन दिनों दिल्ली में है. राजे ने रविवार को पालम विधानसभा क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी विजय पंडित के समर्थन में चुनावी सभा की. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने भी शनिवार को पालम क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित किया. वहीं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री व जोधपुर सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत दिल्ली चुनाव प्रचार में राजस्थान से बतौर स्टार प्रचारक प्रचार कर रहे हैं. मंत्री शेखावत राजस्थान से एक मात्र नेता हैं जिन्हें स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जगह मिली है. वे अब तक कई चुनावी सभाओं व पार्टी बैठकों को संबोधित कर चुके है.

राजस्थान कांग्रेस से सीएम अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट, मंत्री रघु शर्मा, प्रमोद जैन भाया, रमेश मीना, गोविन्द सिंह डोटासरा, राजेन्द्र यादव, भजनलाल जाटव, टीकाराम जूली विधायक मुरारीलाल मीणा, नरेन्द्र बुढ़ानिया, जी.आर.खटाणा, रीटा चौधरी, शकुन्तला रावत, कृष्णा पूनियां, राकेश पारीक, वेदप्रकाश सोलंकी, इन्द्राज गुर्जर, दानिश अबरार सरीखे कांग्रेस नेता प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार कर रहे हैं.

बीजेपी से केंद्रीय मंत्री शेखावत, वसुंधरा राजे और सतीश पूनियां के अलावा केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल, केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड, पूर्व मंत्री कालीचरण सर्राफ, सांगानेर विधायक अशोक लाहौटी सहित कई राजस्थान बीजेपी नेता चुनाव की कमान संभाले हुए है. पार्टी कार्यालय के अनुसार, राजस्थान से करीब 50 नेता दिल्ली चुनाव में प्रचार कर रहे है.

यह भी पढ़ें: राहुल के भाषण से सीएए-एनआरसी रहे गायब तो ऐसे में दिल्ली चुनाव की गहमागहमी के बीच राजस्थान में रैली का क्या था औचित्य?

गौरतलब है कि दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए 8 फरवरी को मतदान होगा. पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने यहां अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में 70 में से एक तरफा 67 सीट जीती थी. वहीं बीजेपी ने 3 सीट जितने में कामयाब हो पायी थी तो कांग्रेस यहां खाता भी नहीं खोल सकी. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी, कांग्रेस व बीजेपी यहां प्रचार में काई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. आप जहां इस चुनाव में जीत हासिल कर दुबारा सत्ता में काबिज होना चाहती है तो बीजेपी यहां पिछले दिनों अन्य प्रदेशों में मिली विधानसभा चुनाव में हार के क्रम को तोडना चाहती है. वहीं कांग्रेस अपना वजूद दुबारा कायम करने के लिए चुनाव लड़ रही है.

Leave a Reply