दिल्ली की चुनावी शीतलहर में राजस्थान के कई राजनीतिक दिग्गज चलाएंगे शब्द बाण

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद जल्द ही तीनों बड़ी पार्टियों के स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी बहुत जल्द होगी जारी

0

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. देश की राजधानी या यूं कहें देश की सियासत की राजधानी दिल्ली में इन दिनों मौसम चुनावी ठंड का है और सियासी शीतलहर जोरों पर है. दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों पर आगामी 8 फरवरी को चुनाव होंगे. इस चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने जहां अपने सभी 70 प्रत्याशियों की घोषणा मंगलवार को कर दी है, वहीं देश की प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस भी बहुत जल्द अपने प्रत्शाशियों की घोषणा करने वाली हैं.

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद जल्द ही तीनों बड़ी पार्टियों के स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी बहुत जल्द जारी होगी. इन स्टार प्रचारकों की मौजूदगी में बडी-बडी चुनावी सभाओं का आयोजन देखने को मिलेगा. चुनावी मौसम में सभी पार्टियों के बडे दिग्गज दिल्ली में अपने पार्टी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगते नजर आएंगे. दिल्ली विधानसभा चुनाव के इस दंगल में राजस्थान के नेताओं की भी अहम भूमिका होगी. राजस्थान से कांग्रेस और बीजेपी के अलावा आम आदमी पार्टी के भी कई नेता चुनाव के दौरान दिल्ली दौरे पर रहेंगे और चुनावी रैलीयों में अपने शब्द बाण चलाते नजर आएंगे.

चूंकि दिल्ली राजस्थान से सटा हुआ राज्य है इसलिए दिल्ली और राजस्थान की सियासत कई मायनों में एक दूसरे से जुडी हुई है. पिछले सभी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में दोनों राज्यों के नेताओं का एक-दूसरे राज्य में जाकर प्रचार करने का सिलसिला रहा है. इस बार भी प्रचार का यह सिलसिला जारी रहेगा. राजस्थान से बीजेपी के 25 सदस्यों का एक दल युवा विधायक अशोक लाहौटी के नेतृत्व में चुनाव की घोषणा के बाद ही दिल्ली रवाना हो चुका है. अन्य पार्टियों की ओर से भी प्रत्याशियों की सूची जारी होने के साथ ही सम्बंधित पार्टियों के नेता उम्मीदवारों के लिए प्रचार अभियान में जुटेंगे.

राजस्थान से दिल्ली जाकर चुनाव प्रचार करने वाले संभावित बडे नेताओं की बात करें तो कांग्रेस से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट यहां बडी चुनावी रैलियों को संबोधित कर सकते हैं. वहीं इनके अलावा कई मंत्रियों-विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के भी दौरे चुनाव प्रचार के लिए बन सकते हैं. एआईसीसी मुख्यालय की ओर से कांग्रेस नेताओं के दिल्ली चुनाव में आधिकारिक दौरों को लेकर अंतिम रूप दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: जीत का दावा करने वाले भाजपा के दिग्गज नहीं ढूंढ पा रहे हैं केजरीवाल का तोड़, अब कपिल मिश्रा पर दांव खेलने की तैयारी में भाजपा

वहीं बीजेपी की ओर से दिल्ली में चुनाव प्रचार करने वाले संभावित नेताओं की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनियां दिल्ली में चुनावी रैलियों में शामिल हो सकते हैं. वहीं प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेताओं में शुमार केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व मंत्री अरूण चतुर्वेदी, राजेंद्र सिंह राठौड़ सहित अन्य नेताओं को भी प्रचार करने दिल्ली भेजा जाएगा. वहीं एनडीए में शामिल राष्ट्रीय लोकतांत्रािक पार्टी के संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल भी दिल्ली चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार कर सकते हैं.

Leave a Reply