भावनात्मक मुद्दों से लम्बे समय तक जनता को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता, भाजपा को लेना चाहिए सबक- चुनाव परिणामों पर बोले पायलट

मंडावा-खींवसर उपचुनावों में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं का आभार जताया, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था और बैंक कॉलेप्स को बताया सरकार का बडा मिसमैनेजमेंट

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव परिणामों पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट (Sachin Pilot-Congress) ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को इससे सबक लेना चाहिए कि भावनात्मक मुद्दों से लम्बे समय तक जनता को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता. वहीं प्रदेश में हुए उपचुनावों परिणामों पर पायलट ने कहा कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा. मंडावा में रीटा चौधरी (Rita Choudhary) को मिली भारी मतों से जीत को कार्यकर्ताओं और कांग्रेस सरकार की उपलब्धि बताया. साथ ही खींवसर में मिली हार के लिए पायलट ने कहा कि वहां पर हार का अंतर ना के बराबर था सरकार और संगठन ने जो मेहनत की है उसी का परिणाम है कि हरेंद्र मिर्धा को इतना बहुमत मिला लेकिन वो जीत में थोड़े से अंतर से वंचित रह गए.

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में मंडावा में मिली भारी जीत और खींवसर में बहुत कम मतों से हुई पराजय के परिणामों बाद शुक्रवार को पीसीसी चीफ व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot-Congress) प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय पहुंचे. पायलट ने पीसीसी कार्यालय में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को उपचुनाव में अच्छे प्रदर्शन के साथ दिवाली की शुभकामनाएं दी इस दौरान पीसीसी कार्यालय में कार्यरत सभी कर्मचारियों से भी पायलट ने मुलाकात की और दिवाली की शुभकामनांए दी.

बड़ी खबर: बेनीवाल ने राजे और युनुस खान पर लगाए गम्भीर आरोप, निकाय-पंचायत चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ होने की कही बात

पायलट ने मंडावा-खींवसर उपचुनावों में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं का आभार जताते हुए कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने मिलजुल कर ताकतवर तरीके से यह चुनाव लडा जिससे माहौल कांग्रेस के पक्ष में रहा. पायलट ने कहा कि मैं पहले भी कहता आया हूं जब हम विपक्ष में थे तब भी सभी उपचुनाव हमने जीते थे. आज सत्ता में है तो सरकार के कामों पर मोहर लगी है. उपचुनावों में लगातार कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन पहले से अच्छा होता जा रहा है.

वहीं महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणामों पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा में जो चुनाव परिणाम आये है वो सभी आंकलनों से हटकर आये है जो लोगों ने कभी सोचा ही नहीं था. देश में कांग्रेस संगठन मजबूत है धरातल पर अच्छा काम कर रहा है. महाराष्ट्र में जनता कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के साथ थी पर भविष्यवाणी करने वाले लोग साथ नहीं थे. हरियाणा और महाराष्ट्र में एनसीपी गठबंधन के साथ कांग्रेस लगभग सरकार बनाने की स्थिती में आ गयी थी पर थोडी कसर रह गयी. इन चुनावों में सत्ता में बैठी भाजपा ने स्थानीय मुददों की बात नहीं कि इसलिए जनता ने विपक्ष में बैठी पार्टियों को अपना आर्शीवाद दिया.

देश के मौजूदा आर्थिक हालातों पर केंद्र सरकार को घेरते हुए पायलट ने कहा कि आज जो हालात देश में बने हुुए है. देश में राज्यों में आर्थिक स्थिती जो बनी हुई है वो अनुकूल नहीं है. इसलिए सत्ताधारी दल के जो लोग दिल्ली में बैठे है उन्हे समझना पडेगा कि भावनात्मक मुददों को बहुत ज्यादा समय तक देश की जनता के सामने नहीं रख सकते. इसके साथ ही पायलट ने कहा कि जब वोट पडता है तो लोग नौकरी, अर्थव्यवस्था, मंहगाई के मुददों पर वोट करते है. इन दिनों देश का आर्थिक वातावरण नकारात्मक दिशा में जा रहा है और इसका जनता ने स्पष्ट संकेत दे दिया है. इन विधानसभा चुनावों से कांग्रेस को ताकत मिली है.

बड़ी खबर: राजस्थान में 49 नगर निकायों के लिए 16 नवम्बर को होगा मतदान, मतगणना 19 नवम्बर को

देश में होने वाले दिल्ली, झारखंड, बिहार विधानसभा चुनावों पर बोलते हुए पायलट ने दावा किया कि- मुझे लगता नहीं है कि सत्ताधारी दल जो दिल्ली में है वो किसी भी राज्य में अपनी सरकार बना पायेगा. भाजपा को इन चुनावों के परिणाम के बाद बहुत बडा सबक लेना चाहिए और आत्मचिंतन करना चाहिए. आज देश में जो मुददे है दाल रोटी के, नौकरी के, अर्थव्यवस्था के, बैंक कालेप्स के ये सब एक बडा मिसमैनेजमेंट का संकेत करते हैं और ये बडा संकेत जनता के मतदाताओं ने अपने वोट के जरिये दे दिया है. भाजपा को जो घमंड था उस पर जनता ने उन्हें आइना दिखा दिया है.

सचिन पायलट (Sachin Pilot-Congress) ने पंचायतों के पुर्नगठन पर कहा कि बहुत जल्द प्रदेश में पंचायतों के पुर्नगठन कि प्रक्रिया को पूरा कर रिपोर्ट चुनाव आयोग को दे दी जायेगी. जिससे नयी वोटर लिस्ट पर काम शुरू हो सके. पंचायत चुनाव के जनवरी या फरवरी में होने के बात भी इस दौरान पायलट ने कही.

Leave a Reply