तेल की कीमतों में लगी आग, तेजस्वी-तेजू भईया ने रस्सी से खींचा ट्रैक्टर, कांग्रेस भी उतरेगी सड़कों पर

पहली बार पेट्रोल से भी महंगा हुआ डीज़ल, देश में जगह जगह निकली बाइक-स्कूटर की शवयात्रा, राजद के नेताओं ने साइकिल चलाकर जताया विरोध

Bihar
Bihar

पॉलिटॉक्स न्यूज/बिहार. पेट्रोल-डीज़ल की लगातार बढ़ती कीमतों का विरोध देशभर में हो रहा है. विपक्ष के साथ राज्यों में स्थानीय पार्टियां भी पेट्रोल डीज़ल के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी का विरोध कर रही है और इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है. देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि अब डीज़ल पेट्रोल से भी महंगा हो गया है. देश में पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी यादव और तेज प्रताप सिंह सहित अन्य राजद नेता अब सड़कों पर उतर गए हैं. पटना स्थित आवास से तेजस्वी यादव ने पार्टी के अन्य नेताओं के साथ विरोध प्रदर्शन की शुरुआत की. वहीं कांग्रेस की बिहार इकाई भी सोमवार से राजद के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल होगी.

विरोध प्रदर्शन में तेजस्वी यादव के साथ उनके भाई तेजप्रताप यादव भी शामिल हुए. दोनों ने पटना की सड़कों पर अनोखे ढंग से विरोध मार्च निकाला. दोनों को सांकेतिक ढंग से एक रस्सी के सहारे ट्रैक्टर खींचते देखा गया. तेजस्वी और तेजप्रताप यादव ने साइकिल चलाकर भी पेट्रोल-डीज़ल की लगातार बढ़ती कीमतों पर विरोध जताया. दोनों भाईयों के साथ राजद के कई अन्य नेता भी सड़कों पर उतरे. बिहार में साल के अंत में विधानसभा चुनाव है जिसे देखते हुए राजद इस मुद्दे को पूरजोर से खपाने और केंद्र सहित बिहार की नीतीश कुमार सरकार को घेरने की कोशिशों में जुट गई है.

यह भी पढ़ें: दिलचस्प होने जा रहा बिहार विधानसभा चुनाव, जदयू-बीजेपी पर भारी पड़ रहा आरजेडी-कांग्रेस का गठबंधन

गौरतलब है कि पिछले 19 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. देश में पहली बार पेट्रोल से महंगा डीजल हो गया है. डीज़ल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर के पार हो गई है. पिछले 19 दिनों में डीज़ल की कीमत 10.62 रुपये और पेट्रोल का भाव 8.66 रुपये महंगा हुआ है. गुरुवार को भी डीज़ल 14 पैसे और पेट्रोल 16 पैसे महंगा हुआ है. राजधानी में जहां पेट्रोल का दाम 79.92 रुपये प्रति लीटर है तो डीज़ल का दाम 80.02 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम दाम पर पहुंच गया है. देश में कई जगहों पर बाइक व स्कूटर की शवयात्रा निकाल विरोध किया जा रहा है.

कांग्रेस ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. कांग्रेस देशभर में सोमवार से विरोध मार्च की शुरुआत करेगी. चूंकि बिहार में कांग्रेस राजद के साथ गठबंधन में है, इसलिए बिहार में राजद और कांग्रेस मिलकर विरोध प्रदर्शन करेंगे.

यह भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनावों से पहले होगा ‘सेमीफाइनल’, कांग्रेस-राजद की प्रतिष्ठा दांव पर

पेट्रोल डीज़ल के खिलाफ एमपी में विरोध प्रदर्शन पहले ही शुरु हो चुका है. पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने बुधवार को और पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को साइकिल चलाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन किया है.

वहीं कांग्रेस ने चीन के रवैये के खिलाफ भी देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 26 जून को पार्टी के कार्यकर्ता चीन मुद्दे पर विरोध मार्च निकालेंगे.

Leave a Reply