राजस्थान यूनिवर्सिटी से अध्यक्ष पद के लिए एनएसयूआई और एबीवीपी ने अपने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. एबीवीपी ने अमित कुमार बड़बड़वाल को अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया है. दीपक कुमार उपाध्यक्ष पद का प्रत्याशी घोषित हुए हैं. वहीं एनएसयूआई ने उत्तम चौधरी को अध्यक्ष पद का दावेदार बनाया है. एबीवीपी की ओर से अरूण शर्मा को महासचिव और किरण मीणा को संयुक्त सचिव प्रत्याशी बनाया गया है. वहीं एनएसयूआई ने अध्यक्ष पद को छोडकर अन्य कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया. संगठन शेष रहे तीनों पदों पर अपने दावेदारों का जल्द ऐलान करेगा. छात्रसंघ चुनाव 27 अगस्त को होने हैं.

ABVP

  • अमित कुमार बड़बड़वाल – अध्यक्ष
  • दीपक कुमार – उपाध्यक्ष
  • अरूण शर्मा – महासचिव
  • किरण मीणा – संयुक्त सचिव

NSUI

  • उत्तम चौधरी – अध्यक्ष

टिकटों की घोषणा के साथ ही संगठन में बागी सुर भी सामने आने शुरू हो गए हैं. एबीवीपी के छात्र नेता नितिन शर्मा ने निर्दलीय अध्यक्ष पद और अंकित चेंची ने निर्दलीय महासचिव पद का चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. अभी मैदान में कई और छात्र नेताओं के निर्दलीय के तौर पर उतरने की पूरी उम्मीद है.

Patanjali ads

बता दें कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पिछले 5 सालों से अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं जीत सकी है. वहीं नेशनल स्टूडेंट यूनियन आॅफ इंडिया भी पिछले 3 सालों से हार का सामना कर रही है. चौंकाने वाला तथ्य ये है कि पिछले तीन चुनावों में दोनों संगठन के अध्यक्ष प्रत्याशियों को हार का मुंह देखना पड़ा. पिछले तीन सालों से अध्यक्ष पद पर निर्दलीयों का कब्जा रहा है. मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन हो चुका है.

बात करें अमित कुमार बडबडवाल की तो शाहपुरा निवासी अमित कुमार लॉ कॉलेज से अध्यक्ष रह चुके हैं. इन्होंने मात्र एक वोट से जीत दर्ज की थी. पिछले साल एबीवीपी से टिकट नहीं मिलने के कारण बागी होकर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. बाद में समझाइश के बाद अपना नाम वापिस ले लिया.

इस साल राजस्थान विश्वविद्यालय में अंतिम प्रकाशन सूचियों के अनुसार, कुल 23,562 मतदाता हैं. इनके अलावा 291 शोध छात्र हैं. यह संख्या पिछले साल से 862 वोटर अधिक है. सबसे अधिक मतदाता महारानी कॉलेज में हैं जहां 6,368 वोटर्स अपने मत का प्रयोग करेंगे. महाराजा कॉलेज में 2723, कॉमर्स में 4340, राजस्थान कॉलेज में 3420, लॉ में 1716 छात्र हैं.

Leave a Reply