मोदी सरकार केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का विकास करने के लिये है प्रतिबद्ध – कैलाश चौधरी

बाड़मेर सांसद और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी रहे जम्मू-कश्मीर दौरे पर, जम्मू एलओसी पर किए बाबा चामलियान की दरगाह के दर्शन, राजस्थान सहित देश की खुशहाली की मांगी दुआ

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. केंद्र के विशेष संपर्क अभियान के तहत मंगलवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री और बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी ने जम्मू क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया और कई जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही जल जीवन मिशन सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. जम्मू के साम्बा जिले के विजयपुर में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री चौधरी ने कहा, “इस योजना के तहत ग्रामीण जनता को पीने के लिए एवं किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो पाएगा. मोदी सरकार केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का विकास करने के लिये प्रतिबद्ध है और इस संबंध में कई नये कदम उठाए जा रहे हैं जो ठोस नतीजे दे रहे हैं.”

यह भी पढ़ें: कैलाश चौधरी ने साधा दीपिका पर निशाना, कहा- ‘भारत तेरे तुकड़े होंगे, कहने वालों के साथ खड़ा होने वाला भी उतना ही दोषी’

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जम्मू-कश्मीर के कृषि क्षेत्र की संस्थाओं के प्रतिनिधियों और आम जनता ने हिस्सा लिया. इस दौरान कृषि विभाग द्वारा कृषक सहायता हेतु किए गए विभिन्न आयामों का निरीक्षण कर केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी पर दिए जा रहे कृषि उपकरणों का वितरण भी किया. इसके बाद कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने जम्मू के रामगढ़ सीमावर्ती क्षेत्र का दौरा किया, इस दौरान सुदूर सीमा क्षेत्र पर किसानों से मुलाकात कर उनके साथ कृषि से संबंधित विभिन्न विषयों पर संवाद किया एवं क्षेत्र की भौगोलिक स्वरूप का जायजा लिया.

बाबा की दर पे मत्था टेक मांगी राजस्थान सहित पूरे देश की खुशहाली की दुआ:

इस दौरान कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने भारत-पाक की जम्मू एलओसी पर स्थित हिन्दु-मुस्लिम भाईचारे के प्रतीक एवं जनसामान्य की आस्था का केन्द्र बाबा चामलियाल की दरगाह में मत्था टेका और राजस्थान सहित पूरे देश में खुशहाली की दुआ मांगी. बता दें, 350 साल पुरानी बाबा दिलीप सिंह मन्हास की इस दरगाह को बाबा चमलियाल की दरगाह भी कहा जाता है. अंतर्राष्ट्रीय सीमा से 200 मीटर दूर यह दरगाह साम्बा जिले के रामगढ़ सैक्टर में स्थित है. स्थानीय लोगों के मुताबिक- 350 साल पहले यहां के कई गांवों में बाबा का बहुत प्रभाव हुआ करता था, उनके काफी भक्त भी थे.