आखिर कानूनी पैतरों में फिर उलझा ‘न्याय’, निर्भया के दोषियों की फांसी रोकने के लिए नोटिस हुआ जारी

पटियाला हॉउस कोर्ट ने तिहाड़ जेल को भेजा डेथ वारंट रोकने करने का नोटिस, सोमवार को होगी सुनवाई, अक्षय ने दूसरी बार राष्ट्रपति को भेजी दया याचिका तो

Nirbhaya Case Update
Nirbhaya Case Update

पॉलिटॉक्स न्यूज/दिल्ली. न्याय के मंदिर में पिछले सात सालों से न्याय की बाट जोह रहे एक परिवार की भावनाओं को उस समय करारा झटका लगा जब निर्भया के दोषियों की तीसरे डेथ वारंट को रोकने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस मिला. ये नोटिस पटियाला हाउस कोर्ट ने जारी किया है और जेल प्रशासन को सोमवार तक इसका जवाब देना है. नोटिस जारी करने की वजह है कि फांसी से तीन दिन पहले निर्भया के दोषियों ने फिर से सजा से बचने के लिए चले तीन कानूनी पैतरें हैं. ये पैतरे दोषी पवन गुप्ता और दोषी अक्षय की ओर से चले गए हैं. इन्हीं का हवाला देते हुए पटियाला हाउस कोर्ट ने जेल प्रशासन को नोटिस जारी किया है.

दरअसल, पवन गुप्ता ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल की है तो वहीं दोषी अक्षय ने दूसरी बार राष्ट्रपति के पास अपनी दया याचिका भेजी है. अक्षय की पहली याचिका खारिज हो चुकी है. वहीं दोनों के वकील ए.पी.सिंह ने इस बिहाफ पर एक अन्य याचिका अदालत में दाखिल की है कि दोषियों की दया याचिका लंबित होने के चलते फांसी नहीं दी जा सकती, लिहाजा डेथ वारंट रद्द किया जाए. इन्हीं कानूनी पैतरों की आड़ में निर्भया के दोषी सात साल बाद भी सजा से तो निर्भया का परिवार न्याय पाने से दूर है.

यह भी पढ़ें: ‘जांको राखे कानून मार सके न कोई’, विकल्पों की आड़ में मौत को टाल रहे हैं निर्भया के गुनहगार

शनिवार को निर्भया के दोषी अक्षय के वकील ने पटियाला हाउस कोर्ट में दया याचिका दाखिल करते हुए कहा कि अक्षय ने अब कंप्लीट दया याचिका फाइल की है. अक्षय की पिछली याचिका को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर दिया था. दोषियों की ओर से एक अन्य याचिका ये भी लगाई गई है, चूंकि दोषियों की दया याचिकाएं लंबित है इसलिए अदालत द्वारा जारी डेथ वारंट रद्द किया जाए. इस संबंध में पटियाला हाउस कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस जारी कर सोमवार तक जवाब देने के लिए कहा है.

दूसरी ओर, पवन गुप्ता की क्यूरेटिव पिटिशन पर सोमवार को सुनवाई होगी. हालांकि क्यूरेटिव पिटिशन का खारिज होना तय माना जा रहा है. इस केस में उसके पास राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेजने का विकल्प शेष है. वहीं अक्षय की याचिका महामहीम तक पहुंचने और वहां से आदेश आने में कम से कम हफ्ताभर लगेगा. इन परिस्थितियों में डेथ वारंट का रद्द होना और कानून से खिलवाड़ होना तय है.

इससे पहले अन्य दोषी अक्षय ठाकुर, मुकेश सिंह और विनय शर्मा सहित पवन गुप्ता ने फांसी टालने और वक्त जाया करने की पूरजोर कोशिश की. इसी का नतीजा है कि सात साल से अधिक का समय निकल गया. यही नहीं, पहले भी दो बार डेथ वॉरंट जारी होने के बाद फांसी टल गई. सबसे पहले 22 जनवरी को चारों को फंदे से लटकाने का फैसला आया लेकिन दया याचिका लंबित होने के चलते फांसी टल गई. दूसरी बार एक फरवरी को सुबह 6 बजे दोषियों के लिए मौत का फरमान फिर जारी हुआ लेकिन इस बार भी एक दोषी की दया याचिका लंबित होने के चलते फांसी न हो सकी. इस बार दोषी पवन और अक्षय के वकील के न्यायिक प्रक्रिया का गलत फायदा उठाने के चलते डेथ वारंट का टलना तय है.

Leave a Reply