मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाने वाले निर्दलीय विधायक संयम लोढा ने खुलकर साधा विपक्ष के साथ सरकार पर निशाना

फोन टेपिंग के पुराने मामले में सदन में सरकार को घेरा, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के 13 नंबर बंगले पर पिछले पांच साल में हुए खर्चे को सार्वजनिक करने की मांग की, राजीव गांधी सेवा केंद्रों का नाम बदलकर अटल सेवा केंद्र करने पर साधा निशाना

सिरोही से निर्दलीय विधायक संयम लोढा
सिरोही से निर्दलीय विधायक संयम लोढा

पॉलिटॉक्स न्यूज/राजस्थान. 15वीं विधानसभा के चौथे सत्र के दूसरे बजट सत्र के दौरान एक बात बड़ी काबिले गौर है कि विपक्ष के साथ-साथ सत्ता पक्ष के कई विधायक भी राज्य सरकार को सदन में जमकर घेर रहे है. शुक्रवार को सदन में एक ऐसे विधायक ने गहलोत सरकार पर जबरदस्त शब्दबाण चलाए जो फिलहाल कांग्रेसी तो नहीं हैं लेकिन 1998 से लेकर 2008 तक कांग्रेस विधायक रह चुके हैं. यहां हम बात कर रहे है सिरोही से निर्दलीय विधायक संयम लोढा की जो प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाते है. निर्दलीय विधायक संयम लोढा अक्सर सीएम गहलोत की वाहवाही करते नजर आते हैं, बल्कि सदन में लोढ़ा ने सीएम गहलोत के बार-बार मुख्यमंत्री बनने की इच्छा भी जाहिर की. वहीं शुक्रवार को सदन में अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान विधायक संयम लोढ़ा फोन टेपिंग के पुराने मामले और वसुंधरा राजे के 13 नम्बर बंगले को लेकर भाजपा से ज्यादा सरकार पर हमलावर रहे.

यहां तक कि विधायक संयम लोढा ने सीधे सीएम गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि 1 जनवरी, 2016 को अशोक गहलोत ने (जब वह मुख्यमंत्री नहीं थे) प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा था कि नेताओं व नौकरशाहों के फोन टेप हो रहे है. ग्रह सचिव को शिकायतें मिली हैं, जयपुर कमिश्नर, जेडीए कमिश्नर और कलेक्टर घोटालों में लिप्त है. अब सरकार बने 15 महीने से ज्यादा का समय हो गया है, ऐसे में सदन में एक दो रिपोर्ट तो पेश करके बताओ कि किसके फोन टेप हुए थे? आपने सरकार में आने के बाद इस पर क्या कार्रवाई की? जयपुर के कलेक्टर और बाकी सब ने उस समय जो घोटाले किये, आपने उस पर क्या जांच की?

सिरोही विधायक संयम लोढा ने आगे कहा कि 2008 से 2013 में कांग्रेस की सरकार पर बीजेपी ने 22 हजार करोड के घोटाले का आरोप लगाये. जब 2013 से 2018 में बीजेपी खुद सत्ता में रही तो खुद घोटालों में लग गए. पिछली सरकार पर उस समय कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पिछली वसुंधरा सरकार के समय 1500 करोड़ का घोटाला सिर्फ बिजली खरीद में हुआ. लोढ़ा ने कहा कि कहा कि दोनों दलों के नेता एक दूसरे पर घोटालों का आरोप तो लगाते हैं, लेकिन कार्रवाई कोई किसी पर नहीं करता.

वहीं बहुचर्चित पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के 13 नम्बर बंगले पर बोलते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि बीजेपी के वरिष्ठ सदस्य घनश्याम तिवाडी पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का 13 नंबर बंगला खाली कराने के मुददे पर ही आपके साथ आये थे. कम से कम यह तो बताओ कि उस 13 नंबर बंगले पर 5 साल में कितना पैसा खर्च हुआ, जिससे यह पता चल सके कि दीनदयाल उपाध्याय के अनुयायी सरकार में आने के बाद क्या-क्या करते है?

यह भी पढ़ें: हिरासत में दलित युवक की मौत के मामले में धारीवाल और कटारिया के बीच जबरदस्त तू-तू मैं-मैं, स्पीकर ने भी सरकार पर बोला हमला

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बार-बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें

वहीं प्रदेश में नये जिले बनाने की बात पर विधायक संयम लोढ़ा कहा कि जिले बनाने के लिए एक तय मानदंड होना चाहिए. सत्ता हर 5 साल में आती है और जाती है, लेकिन आप कभी लोगों की अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पाएंगे. क्या हमारे मन में ख्वाइश नहीं रहती कि अशोक गहलोत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात की तरह यहां बार-बार मुख्यमंत्री बने. वहीं विभिन्न विभागों में खाली पदों पर सरकार द्वारा भेदभाव करने का आरोप भी संयम लोढ़ा ने लगाया. लोढा ने सरकार में मंत्री बीडी कल्ला और शांति धारीवाल से पूछा कि आप सुशासन देना चाहते हो असिस्टेंट डायरेक्टर की पोस्ट प्रदेश के सभी जिलों में है, आपने कहीं लगा रखे है क्या? सभी पद खाली पड़े हैं. क्या मॉनिटरिंग करेंगे आप और क्या ध्यान रखेंगे?

यह भी पढ़ें: सीएम गहलोत ने कटारिया पर कसे जबरदस्त तंज, कहा- आपको आलाकमान से कोई इशारा तो नहीं मिल गया

संयम लोढा यहीं नहीं रूके. उन्होंने आगे कहा कि राजीव गांधी सेवा केंद्र गांव की सेवाओं के लिए बनाए गए थे, ताकि सभी प्रकार की सेवाएं ग्राम पंचायत के लोगों को वहां उपलब्ध करवायी जा सके. इस नजरिये को पिछली वसुंधरा सरकार ने मटियामेट कर दिया. इतना पैसा खर्च करके जो केंद्र बनाए गए थे, उनको एक प्रशासनिक चिट्ठी निकाल कर उनका नाम राजीव गांधी सेवा केंद्र की जगह अटल सेवा केंद्र रख दिया. आज वो सेवा केंद्र खड़े तो है लेकिन लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने का माध्यम नहीं बन पाए. सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने अपील करते हुए कहा कि मैं सरकार से विनती करूंगा कि आप उस नजरिए पर आये जिससे गांव के लोगों को सहायता देने का हमारा मूल मकसद हम प्राप्त कर सकें.

Leave a Reply