ऐसे में कैसे खत्म होगा लॉकडाउन? पिछले 24 घंटों में 601 नए कोरोना मरीज, जमातियों ने बढ़ाई परेशानी

अच्छी खबर ये है कि अब तक 229 लोग ठीक होकर घर लौटे, महाराष्ट्र में सबसे अधिक संक्रमित तो मौत में भी सबसे आगे, राजस्थान में पिछले कुछ घंटों में 19 मरीज आए सामने

Corona News
Corona News

पॉलिटॉक्स न्यूज. देश में जैसे जैसे लॉकडाउन खत्म होने का समय पास आता जा रहा है, वैसे वैसे कोरोना वायरस जोर पकड़ रहा है. वहीं जमातियों ने इस परेशानी को और बढ़ा दिया है. हालात इस कदर बिगड़ रहे हैं कि जहां लॉकडाउन से पहले शुरुआती 65 दिनों में 536 कोरोना के संक्रमित मरीज थे, ​वहीं पिछले 24 घंटे में सामने आए मामले पुराने आंकड़ों पर भारी पड़ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में 601 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 500 के पार जा पहुंची है जबकि दिल्ली और तमिलनाडू इस आंकड़े के काफी करीब हैं. राजस्थान में भी ये संख्या 200 के बेहद नजदीक है. राजस्थान में लॉकडाउन के पहले केवल 23 संक्रमित मरीज थे जो अब बढ़कर 198 हो चुके हैं. आॅवरआॅल बात करें तो सरकारी आंकड़ोें के अनुसार, देश में 3127 कोरोना संक्रमित मरीज हैं जिनमें से 229 लोग ठीक हो चुके हैं. इस हिसाब से 2812 मरीज रह गए हैं जबकि 86 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं पिछले 12 घंटों में 30 से अधिक मौत कोरोना की वजह से हो चुकी है.

जमात के संक्रमण कांड के बाद भी नहीं आई अक्ल, स्वास्थ्य टीम के साथ अब पुलिस पर भी हो रहे हमले

बता दें, देशव्यापी लॉकडाउन 14 अप्रैल रात 12 बजे खत्म हो रहा है. ऐसे में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या केवल तीन दिन में दोगुनी हो रही है, लॉकडाउन कैसे खत्म होगा? इसमें भी तबलीगी जमात से निकले लोगों ने परेशानियों को बढ़ाने का काम किया है. अभी तक 14 राज्यों के 1300 लोगों की जांच हो चुकी है जो निजामुद्दीन के मरकज में शामिल हुए थे, उनमें से 647 लोग संक्रमित पाए गए हैं. ये केस पिछले तीन दिन में सामने आए हैं. जबकि पिछले 36 घंटों में राजस्थान में मिले 46 में से 31 मामले तबलीगी से जुड़े हैं जबकि 9 ईरान से लाए लोग हैं जो कोरोना पॉजिटिव मिले.

आइए जानते हैं विभिन्न राज्यों में कोरोना संकट के क्या हालात हैं…

राजस्थान
शुरुआत करें राजस्थान से तो यहां 198 कोरोना से संक्रमित मरीज हैं. इनमें से 5 ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. शुक्रवार को 46 नए मरीज सामने आए हैं जिनमें 31 तबलीगी जमात और 9 ईरान से लाए गए लोग हैं. आज सुबह से 19 नए केस सामने आ चुके हैं. यहां सबसे अधिक मरीज जयपुर में हैं जहां 56 कोरोना पॉजिटिव बताए जा रहे हैं. प्रदेशभर में कोरोना से 5 मौत हो चुकी है.

गहलोत ने लॉकडाउन से आगे की रणनीति पर काम किया शुरू, 2 टास्क फोर्स गठित, 179 हुए कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली
राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां हालात तबलीगी जमात में मिले संक्रमित लोगों से सबसे अधिक खराब हैं. यहां कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 386 है और 8 की मौत हो चुकी है. इनमें से 342 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं जो मरकज से निकाले गए थे. साउथ दिल्ली में सबसे अधिक 26 मामले हैं.

महाराष्ट्र
बात करें महाराष्ट्र की तो यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 500 के पार चली गई है. यहां पिछले कुछ घंटों में 47 नए मामले सामने आए हैं. 50 लोगों के ठीक होने की खबर है. वहीं कोरोना वायरस के चलते 27 लोगों की मौत हो चुकी है जो देश में सबसे अधिक है. मुंबई में सबसे अधिक 200 कोरोना पॉजिटिव मरीज है. यहां बड़ी संख्या में तबलीगी जमात से लौटे लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

मध्य प्रदेश
बात करें मप्र की तो यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 154 को पार कर गई है. सबसे अधिक मरीज इंदौर में हैं जहां पॉजिटिव केसों की संख्या 100 से ज्यादा है. ये जरूर है कि 16 से अधिक शहर अभी भी कोरोना मुक्त हैं. एमपी में अब तक कोरोनो से 8 मौते हो चुकी है.

एमपी में जमातियों को ‘मानव बम’ बताते हुए आत्मसमर्पण की हिदायत तो योगी ने दिए रासुका के आदेश

उत्तर प्रदेश
बात करें योगी गढ़ की तो यहां भी कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां अभी तक 174 कोरोना संक्रमित सामने आ चुके हैं जिनमें से 17 के ठीक होने की खबर है. दो की मौत हो चुकी है. यहां जमातियों की संख्या काफी ज्यादा है. गाजियाबाद में ढाई सौ से ज्यादा जमातियों का सरकारी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. कई इलाकों में लोग जांच कराने में सहयोग नहीं कर रहे जिससे स्पष्ट आंकड़े निकलकर सामने नहीं आ रहे.

गुजरात
प्रदेश में कोरोना के पॉजिटिव मामले शतक की ओर हैं. यहां अहमदाबाद में 38 केस हैं जबकि सूरत दूसरे और गांधी नगर तीसरे नंबर पर है. सूरत में 12 और गांधी नगर में 11 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. प्रदेश में 9 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हुई है जबकि 10 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं.

पश्चिम बंगाल
अब आते हैं प.बंगाल की ओर, जहां मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. यहां अब तक 53 कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं और 6 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि तीन ऐसे लोग भी हैं जो ठीक हो चुके हैं.

बिहार
अब आते हैं बिहार की ओर जहां 31 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. इनमें बड़ी तादात तबलीगी जमात से लौटे लोगों की है. वर्तमान में 27 कोरोना पॉजिटिव एक्टिव हैं जबकि एक की मौत हो चुकी है. तीन लोग ठीक होकर लौट चुके हैं.

उत्तराखंड
प्रदेश में अभी अभी कोरोना की दशतक हुई है और 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है लेकिन दो ठीक भी हो चुके हैं. बाकी 14 का इलाज चल रहा है. फिलहाल यहां से किसी की भी मौत की खबर नहीं मिली है.

नोट: सभी आंकड़े भारत सरकार की कोविड-19 से लिए गए हैं.

Leave a Reply