WAR ने कैसे जीती बॉक्स ऑफिस की जंग, क्या था यशराज का गणित ?

0

फ़िल्म ‘सुपर 30’ (Super 30) की सफलता का आनंद ले रहे सुपरस्टार ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) को जश्न मनाने का एक ओर मौका मिल गया है. उनकी हालिया रिलीज़ ‘WAR’ ने पहले दिन ही 53.35 करोड़ की कमाई के साथ एक रिकॉर्ड ब्रेकिंग ओपनिंग की है, जो हिंदी फिल्म की अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग है. ऋतिक रोशन ने इस ओपनिंग के साथ इतिहास रच दिया है लेकिन सुपरस्टार के लिए यह कुछ नया नहीं है क्योंकि वह इसे पहले भी कई बार ऐसा कर चुके है. ऋतिक रोशन की 2014 में रिलीज हुई एक्शन फ़िल्म ‘बैंग बैंग’ ने पहले दिन अब तक के सबसे बड़े डबल डिजिट कलेक्शन के साथ हर किसी का दिल जीत लिया था. इससे पहले, अभिनेता ने 2013 में अपनी फिल्म क्रिश 3 के साथ इतिहास रचा था, जिसने अविश्वसनीय आंकड़ो के साथ अपनी दमदार शुरुआत की थी.

इसी तरह,  ऋतिक रोशन ने 2012 में रिलीज हुई अपनी फिल्म ‘अग्निपथ’ के साथ तहलका मचा दिया था जो उस समय की सबसे बड़ी ओपनिंग फ़िल्म थी. वैसे, अभिनेता ने रिकॉर्ड तोड़ने की अपनी इस प्रथा का चलन साल 2006 में रिलीज हुई फ़िल्म ‘धूम 2’ के साथ शुरू किया था जो बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड ब्रेकिंग ओपनिंग करने में सफ़ल साबित हुई थी. ये धूम 2 भी यशराज फिल्म्स की पेशकश थी. तो क्या वजह है कि यशराज की ज्यादातर फिल्में टिकट खिड़की पर धमाका करती हैं तो चलिए इसके पीछे का राज आपको बताते हैं. लेकिन उससे पहले यशराज की पिछली रिलीज ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’ की बात करते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या ऋतिक रोशन और फरहान अख्तर के बीच सबकुछ ठीक नहीं है?

सभी जानते हैं कि फिल्म नाकाम साबित हुई थी क्योंकि दर्शकों ने फिल्म को बुरी तरह नकारा था लेकिन उसके बावजूद अगर ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां की ओपनिंग यानि पहले दिन की कमाई पर नजर डालें तो 50 करोड़ के पार रही थी. यही बात वॉर के साथ भी दिखाई दी. फिल्म ने पहले ही दिन 53 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां और वॉर में बस एक बात अलग है कि वॉर को दर्शक और समीक्षक दोनों पसंद कर रहे हैं जबकि ठग्स को हर वर्ग ने नकार दिया था. इस फिल्म की जबरदस्त ओपनिंग के लिए यशराज फिल्म्स (Yashraj Films) की मार्केटिंग टीम ने बहुत फुल प्रूफ प्लान बनाया. फिल्म के प्रमोशन पर कम खर्चा रखा गया. सिटी टूर नहीं रखे गये. फिल्म का ट्रेलर लॉन्च इवेंट तक नहीं रखा गया. इंटरव्यू के लिए मीडिया डील की गई और टॉप के चैनल्स, यूट्यूबर्स और डिजिटल प्लैटफॉर्म्स को तवज्जो दी गई.

इन सभी प्लैटफॉर्म्स पर रिलीज वीक में सिर्फ वॉर (WAR) की चर्चा रहे, इसके लिए ऋतिक और वाणी साथ प्रमोट कर रहे थे तो टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) और फिल्म के डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद एक साथ. सभी जगह ये इंटरव्यू और रियलिटी शो में दो-दो दिन का कवरेज फिल्म की टीम को मिला जिसकी वजह से पहले से गर्म फिल्म और लोगों की नजरों में आ गई. इसके बाद जब मार्केट गर्म हुआ, फिल्म के गाने ट्रेलर सब सुपरहिट हो गए तो फिल्म डिस्ट्रिब्यूटर्स के सामने शर्त रखी गई कि यशराज ज्यादा से ज्यादा स्क्रीन्स चाहता है क्योंकि फिल्म हिट होगी, इसकी गारंटी है. डिस्ट्रीब्यूटर भी बड़े सितारों से लैस इस फिल्म को नकार नहीं सकते थे इसलिए मान गए. फिर यशराज फिल्म्स ने टिकट प्राइस को लेकर शर्त रखी.

यह भी पढ़ें: खेमों में बंटा है बॉलीवुड जानिए कौन सा कैम्प है पॉवरफुल

यशराज फिल्म्स (Yashraj Films) ने कहा कि वॉर के टिकट प्राइस नॉर्मल प्राइसिंग से 25% महंगे रखने होंगे जिससे शुरु के 5 दिन में फिल्म हिट का टैैग हासिल कर ले. इस बात को लेकर डिस्ट्रिब्यूटर शुरु में राजी नही थे लेकिन बाद में जब यशराज ने प्राइसिंग के मामले में पीछे हटने से मना कर दिया तो डिस्ट्रिब्यूटर्स ने हार मान ली और फिल्म के टिकट्स महंगे करने पर राजी हो गए. फिल्म को पहले दिन रिकॉर्ड 4000 स्क्रीन्स मिलीं जो ठग्स ऑफ हिंदोस्तां से 1000 स्क्रीन्स कम थीं लेकिन फिल्म को मिले रिस्पॉन्स को देखते हुए अगले ही दिन यानि गुरुवार को फिल्म के 200 स्क्रीन्स बढ़ा दिए गए. इस तरह फिल्म के हक में सारी बातें जाती रहीं और फिल्म कमाल के फीगर्स के साथ ओपन हुई. अब हम आपको बताते हैं कि आखिर फिल्म को लेकर यशराज के इस भरोसे के क्या क्या फैक्टर्स थे.

  • 2 अक्टूबर की रिलीज़ होने के कारण फिल्म को छुट्टी का फायदा मिलना तय था.
  • फिल्म में पहली बार ऋतिक -टाइगर की जोड़ी थी जिनकी फैन फॉलोविंग बेस बहुत मजबूत है.
  • फिल्म के डायरेक्टर हैं सिद्धार्थ आनंद जिनके साथ ऋतिक ने बैंग बैंग (Bang Bang) की थी जो ब्लॉकबस्टर रही है.
  • फिल्म ने पूरे भारत में लगभग 32 करोड़ से ऊपर एडवांस बुकिंग से कमा लिए थे.
  • फिल्म को 5 दिन का लंबा वीक मिल रहा था. क्योंकि शुक्रवार की जगह बुधवार को फिल्म रिलीज होनी थी.
  • इसे देखते हुए 5 दिन में फिल्म का कारोबार 150 करोड़ के पार जाएगा इतना तय था.
  • एक फैक्टर है कि ऋतिक रोशन और एक्शन फिल्मों का कॉम्बो जो कभी फेल नहीं हुआ, ऊपर से ढाई महीने पहले रिलीज हुई उनकी फिल्म सुपर 30 के सुपरहिट होने से भी उनका मार्केट गर्म था.
  • मिशन कश्मीर, कृष, धूम-2 ने उन्हें एक्शन जॉनर में सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाया था जो ब्लॉकबस्टर रहीं थी.
  • अग्निपथ भी ओल्ड एक्शन फिल्मों जैसी थी लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल किया था.
  • फिर बैंग बैंग एवरेज कहानी होने के बावजूद ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.
  • बैंग-बैंग भी 2 अक्टूबर, 2014 को रिलीज़ हुई थी.

कुल मिलाकर ये सारा गणित था वॉर के बॉक्स ऑफिस युद्ध के पीछे और यही वजह थी कि साउथ की सैरा नरसिम्हा रेड्डी और हॉलीवुड की जोकर से कड़ी टक्कर मिलने के बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर आग लगा दी.

Leave a Reply